अंबिकापुर में पढ़े उपेंद्र द्विवेदी बने थल सेनाध्यक्ष…सरस्वती शिशु मंदिर में की है 5वीं तक की पढ़ाई… बोले- आतंकी घुसे तो कफन और कब्र तैयार है

0
333

 

अंबिकापुर. यहां पर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में कक्षा पांचवी तक की पढ़ाई करने वाले जनरल उपेंद्र द्विवेदी थल सेना अध्यक्ष होंगे. जनरल उपेंद्र द्विवेदी को थल सेनाध्यक्ष बनाए जाने पर सरस्वती शिक्षा संस्थान के हेड क्वार्टर रायपुर व अंबिकापुर के पदाधिकारी के बीच खुशी का माहौल है.











उपेन्द्र द्विवेदी ने अंबिकापुर के सरस्वती शिशु मंदिर में 1972 73 में कक्षा पांचवी की पढ़ाई की थी इसके बाद उन्होंने सैनिक स्कूल रीवा में प्रवेश लिया था. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 15 दिसंबर 1984 को सेना में शामिल हुए हैं. उन्होंने फरवरी 2024 से उप सेनाध्यक्ष का पद संभाला था. उन्हें चीन सीमा के साथ-साथ पाकिस्तान की सीमा पर भी संचालन का बड़ा अनुभव है. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित हो चुके हैं.

इसके पहले देश में कई जगहों पर दी सेवा
इससे पहले उन्होंने फरवरी 2022-2024 तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग- इन-चीफ के रूप में काम किया. उन्हें जम्मू और कश्मीर राइफल्स रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था और 39 वर्षों से अधिक के करियर में, उन्होंने कई इलाकों प्रोफाइल में काम किया. उधमपुर स्थित आर्मी पीआरओ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने संगठन में बहुत बड़ा योगदान देते हुए कई महत्वपूर्ण कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल नियुक्तियों में काम किया.

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सैनिक स्कूल-रीवा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं. उन्होंने प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज से ग्रैजुएट की डिग्री हासिल की, फिर आर्मी वॉर कॉलेज में हाइयर कमान कोर्स और यूनाइटेड स्टेट आर्मी वॉर कॉलेज में नेशनल डिफेंस कॉलेज के कोर्स में भी भाग लिया था.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here