छत्तीसगढ़ के तोखन साहू को पहली बार मिली मोदी कैबिनेट में जगह, राज्यमंत्री बनने वाले राज्य के 7वें सांसद

0
248

Tokhan Sahu in PM Modi Cabinet 3.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद अपनी नई कैबिनेट का गठन किया. पीएम मोदी के साथ सभी कैबिनेट मंत्रियों ने रविवार 9 जून को मंत्री पद की शपथ ली. इनमें छत्तीसगढ़ के 10 नवनिर्वाचित बीजेपी सांसदों में से केवल एक तोखन साहू हैं, जिन्हें पीएम मोदी ने अपनी कैबिनेट में शामिल किया है.

लोकसभा चुनाव 2024 में बिलासपुर लोकसभा सीट जीतने वाले तोखन साहू ने केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. साल 2000 में छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से, सत्तारूढ़ बीजेपी ने आम चुनावों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. 2004, 2009 और 2014 में बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, साल 2019 में 9 सीटों पर जीत हासिल की थी. 2024 में यह संख्या बढ़ कर फिर 10 हो गई.











छत्तीसगढ़ से कई सांसदों के नाम आए थे सामने
शपथ ग्रहण से पहले तक अटकलें लगाई जा रही थीं कि राज्य के एक सांसद को केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में चुना जाएगा. इस बीच बृजमोहन अग्रवाल, विजय बघेल जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम सामने आ रहे थे. वहीं, संतोष पाण्डेय की भी चर्चा राजनीतिक गलियारों में होती रही. हालांकि, पीएम मोदी की कैबिनेट में शामिल होने के लिए तोखन साहू को चुना गया.

इससे पहले रेणुका सिंह थीं मोदी कैबिनेट का हिस्सा
तोखन साहू प्रभावशाली अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) वर्ग से आते हैं और समुदाय में उनकी अच्छी पकड़ है. पिछले कार्यकाल में सरगुजा से तत्कालीन सांसद रेणुका सिंह को जनजातीय मामलों का केंद्रीय राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था. रेणुका सिंह बाद में छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनी गईं.

छत्तीसगढ़ बीजेपी की ओर से जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तोखन साहू का केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होना पूरे राज्य के लिए खुशी की बात है. हम विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प को पूरा करने के लिए मिलकर काम करेंगे, देश और राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here