CG News: नकली सोना देकर सराफा व्यापारी से 6 लाख 95 हजार की ठगी

0
634

कोरबा। सराफा व्यापारी को विश्वास में लेकर लाखों की ठगी का मामला सामने आया है। अवैध रूप से लाभ अर्जित करने के उद्देश्य से नकली सोना देकर 6,50,000 रुपये एवं 45,000 रूपये का सोने का जेवर ले गया। ठगी के मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

प्रार्थी सुनील कुमार सोनी वर्ष 2008 से पी.पी. काम्पलेक्स मेन रोड, जमनीपाली में बाबा श्याम ज्वेलर्स के नाम से स्वर्ण ज्वेलर्स बनाने और विक्रय करने का काम करता आ रहा है। नवम्बर 2023 में पहली बार गिर्राज उसके पास आया और छोटे कम कीमत के स्वर्ण आभूषण बनवाकर चला गया। उसके बाद लगातार दुकान में आता था और पुराने जेवर तोड़वाकर नये डिजाईन के ज्वेलर्स बनवाकर ले जाता था। उसके साथ गायत्री नामक महिला एवं दो लड़के रामेश्वर और विक्रम भी आते थे, जिसे वह अपनी बहू तथा पुत्र एवं भतीजा बताता था। इस प्रकार नियमित रूप से आना जाना कर व्यवसायी को अपने विश्वास में ले लिया। 05 जनवरी को गिर्राज पुनः दुकान आया और 10-10 ग्राम के 15 पीस लाकेट कुल वजन 150.800 ग्राम को दिखाकर कहा कि, इस जेवर को तोड़कर नये जेवर गढ़वाना है। उक्त लाकेट को पहले भी ला चुका था, जिसकी जांच पूर्व में की गई थी और उसे सही होना पाया था।











उस वक्त गिर्राज ने उक्त सोने को वापस ले लिया था कि 5 जनवरी को पुनः वही सोना देखकर जांच करता उससे पहले ही उसने बातों में उलझा दिया, इसलिए जांच नहीं कर सका। 45,000 रूपये का एक जेवर और 6 लाख 50 हजार रूपये नगदी अपने मित्र से मांगकर दिया था। गिर्राज रूपयो की जरूरत बता रहा था। इसके चार दिन बाद उक्त पुराने सोने को तोड़कर नया जेवर बनाने के उद्देश्य से परीक्षण किया तो उक्त जेवर सोने के नहीं थे। तब उसे ठगी का एहसास हुआ। इसके पश्चात् गिर्राज को ढूंढने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं मिला।

उक्त स्वर्ण आभूषण के साथ उसने अपना आधार कार्ड भी दिया था, जिसमें उसका मूल पता वार्ड नं. 13 नजदीक पोखर, नया कॉलोनी बैलारा, नदबई भरतपुर राजस्थान लिखा है और स्वयं को गोपालपुर में रहकर कंबल आदि का व्यवसाय करना बताया था। दुकान में व्यक्ति का सीसीटीव्ही फुटेज भी मिला है। प्रार्थी सुनील कुमार सोनी की रिपोर्ट पर गिर्राज नायक, रामेश्वर नायक, विक्रम, गायत्री के विरुध्द धारा 34, 420 भादवि के तहत जुर्म दर्ज कर विवेचना की जा रही है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here