Delhi Hospital Fire: दिल्ली के विवेक विहार में अस्पताल में लगी भीषण आग, 7 नवजात बच्चों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल

0
121

Delhi Hospital Fire: शनिवार देर रात दिल्ली के विवेक विहार स्थित एक अस्पताल में भीषण आग लग गई, जिसमें 7 शिशुओं की मौत हो गई। अन्य कुछ शिशुओं की स्थिति भी गंभीर है और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। अस्पताल के पास स्थित एक रिहायशी इमारत भी आग के प्रभाव में आ गई। रविवार सुबह तक आग पर काबू पा लिया गया। अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चला है।

शनिवार रात लगभग 11:30 बजे पूर्व दिल्ली स्थिति विवेक विहार पुलिस थाने और फायर ब्रिगेड को इलाके में स्थित न्यू बॉर्न बेबी केयर अस्पताल में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। बचावकर्मियों ने अस्पताल से 12 शिशुओं को निकाला, जिनमें से 7 की इलाज के दौरान मौत हो गई। अन्य 6 शिशुओं को दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक शिशु वेंटिलेटर पर है।











रिहायशी इमारत के 2 फ्लोर में भी लगी आग

फायर ब्रिगेड के अधिकारी राजेंद्र अटवाल ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, “आग को पूरी तरह से बुझा दिया गया है। आग से 2 इमारतें प्रभावित हुईं, एक अस्पताल की इमारत और दूसरी इसकी दाईं तरफ स्थित एक रिहायशी इमारत के 2 फ्लोर। 11-12 लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया। दिल्ली अग्निशमन दल के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि अभी अस्पताल में आग चलने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

गुजरात के राजकोट में गेमिंग जोन जलकर खाक, 35 की मौत

शनिवार को ही गुजरात के राजकोट में भी एक TRP गेमिंग जोन में आग लगने से 35 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 12 बच्चे भी शामिल हैं। यह आग शाम 4 बजे के आसपास लगी। गर्मियों की छुट्टी और शनिवार होने के कारण घटना के समय बड़ी संख्या में लोग और बच्चे गेमिंग जोन में मौजूद थे। शॉर्ट सर्किट को आग लगने का कारण बताया जा रहा है, जिससे फाइबर से बना गेमिंग जोन जलकर खाक हो गया।

गेमिंग जोन के मालिक गिरफ्तार, मुआवजे का ऐलान

राजकोट अग्निकांड में पुलिस ने गेमिंग जोन के मालिक प्रकाश जैन और युवराज सिंह को गिरफ्तार कर लिया है और मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है। गुजरात सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50,000-50,000 रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़े नेताओं ने ट्वीट कर इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here