Raigarh News: श्रद्धालुओं की सेवा से मिल रही आत्मिक खुशी – आशा अग्रवाल

0
217

बूढ़ी माई मंदिर में दादी सेवा समिति का यादगार महाभंडारा

रायगढ़ टॉप न्यूज 15 अप्रैल 2024। आज 15 अप्रैल को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को समस्त संकटों का शमन करने वाली माता कालरात्रि की पूजा विधिवत ढंग से भक्तों ने की। वहीं मान्यता के मुताबिक माता कालरात्रि की पूजा करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं व माता कालरात्रि की पूजा से शनिदेव भी शांत होते हैं। इसी तरह पुराणों में भी उल्लेख है कि माता कालरात्रि जीवन में आने वाले संकटों से रक्षा करती हैं व शत्रु और दुष्टों का संहार करती हैं। वहीं इनकी पूजा करने से तनाव, अज्ञात भय और बुरी शक्तियां दूर होते हैं ।माता कालरात्रि का स्वरूप रंग कृष्ण वर्ण का है।वहीं कृष्ण वर्ण के कारण ही इन्हें कालरात्रि भी कहा जाता है। आज चैत्र नवरात्रि महापर्व की सप्तमी तिथि को शहर के सभी मंदिरों में माता के भक्तों ने विधिविधान से माता कालरात्रि की पूजा अर्चना की।











मंदिरों में श्रद्धालु टेक रहे मत्था 

शहर के माता बूढ़ी मंदिर, अनाथालय दुर्गा मंदिर, गौरीशंकर मंदिर, गायत्री देवी, माता महाकाली मंदिर, समलाई माता मंदिर, महामाया मंदिर, चक्रधर नगर दुर्गा माता मंदिर सहित सभी देवी माता के मंदिरों में पहले दिन से श्रद्धा की ज्योति भक्तगण जलाए हैं और पवित्र मन से पूजा अर्चना कर रहे हैं । जहां प्रतिदिन सुबह से शाम तक भक्तों का दर्शन – पूजन के लिए रेला लगा है। वहीं आगामी 17 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि पर्व श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया जाएगा।

बूढ़ी माई मंदिर में यादगार महाभंडारा 

नवरात्रि के पहले दिन से शहर की सुप्रसिद्ध सामाजिक व धार्मिक समिति दादी सेवा समिति की महिला सदस्यों द्वारा कार्यक्रम की संयोजिका व पूर्व अध्यक्ष आशा अग्रवाल टाइटन के विशेष मार्गदर्शन में महाभंडारा का आयोजन नवरात्रि के पहले दिन से किया जा रहा है जो जिलेवासियों एवं शहरवासियों के लिए ऐतिहासिक एवं यादगार बन गया है। जहाँ सुबह से दोपहर तक हजारों श्रद्धालुओं का रेला लग रहा है। वहीं आज सप्तमीं तिथि को भी माता जगतजननी के सातवें रुप महाकाली की आराधना – पूजा चुनरी चढ़ाकर सदस्यों ने की। इसी तरह माता काली के रुप में सजी – धजी वर्णिका के मनभावन रुप ने सभी को हर्षित किया। पूजा के पश्चात सुबह 10.30 से महाभंडारा का आयोजन किया गया जहाँ दोपहर तक हजारों श्रद्धालुगण माता का प्रसाद ग्रहण कर पुण्य के भागी बने। श्रद्धालु अजय केटर्स ने भी आज श्रद्धा से हजारों श्रद्धालुओं को रसगुल्ले का प्रसाद वितरित किया। वहीं दादी समिति के आज के महाभंडारा में ट्रैफिक डीएसपी रमेश चंद्रा, समाजसेवी सुनील लेंध्रा, सहायक कमांडेंट सुरेशा चौबे सहित अनेक विशिष्टगण भी महाभंडारा में शामिल हुए । इसी तरह दादी सेवा समिति और कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती आशा अग्रवाल टाइटन के इस नेक पहल की शहर में सर्वत्र सराहना हो रही है साथ ही मंदिर के पुजारी पं बृजेश्वर मिश्रा ने भी इस भव्य आयोजन के लिए समिति के सभी सदस्यों को आशीर्वाद दिए। इसी तरह दादी समिति के नौ दिवसीय महाभंडारा धार्मिक आयोजन को भव्यता देने में संयोजिका आशा अग्रवाल टाइटन, अध्यक्ष श्रीमती ममता कमल अग्रवाल सचिव ममता भालोटिया सहित सभी सदस्यगण जुटे हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here