Raigarh News: पीएम सूर्य घर योजना: 300 यूनिट तक मिलेगी मुफ्त बिजली

0
63

योजनांतर्गत हितग्राहियों को प्राप्त होगी केन्द्रीय शासन का अनुदान

रायगढ़, 23 फरवरी 2024/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से देश में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने की पहल की गई है। योजना के जरिए देश में रह रहे लाभार्थियों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी।











वर्तमान में देश में रह रहे करोड़ों लोगों को बिजली बिल से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से लोग अपनी बिजली का बचत कर सकेंगे और सोलर सिस्टम के जरिए बिजली प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से देश में केंद्र सरकार ने 75000 करोड़ का बजट तय किया गया है एवं एक करोड़ घरों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य तैयार किया गया है। इस योजना के जरिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी दी जायेगी और इसे सीधे हितग्राही के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। लोगो के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक केन्द्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए एवं उसके आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। आवेदक को मोबाइल नंबर, बिजली बिल उपभोक्ता क्रमांक, ई-मेल आईडी बैंक खाता देना होगा। इस संबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए क्रेडा विभाग, रायगढ़ में संपर्क कर सकते है।

आवेदन की प्रक्रिया
पीएम सूर्य घर योजना के लिए फस्र्ट स्टेप में आवेदक सबसे पहले पोर्टल पर नियमानुसार रजिस्टर/ पंजीयन करें। पीएम सूर्य घर योजना की वेबसाईट www.pmsuryaghar.gov.in पर जाकर अपना राज्य चूने। फिर इलेक्ट्रीसिटी कंपनी चूने, अब इलेक्ट्रीसिट कन्ज्यूमर नंबर का चुनाव करें, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रवृष्ट करें। सेकेण्ड स्टेप में कन्ज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर से लाग-इन करें, अब रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें। थर्ड स्टेप में अप्रूवल के लिए इंतजार करें एवं अपने डिस्कॉम (विद्युत विभाग)में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से प्लांट लगवाएं। चौथा स्टेप में एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें। पांचवां स्टेप में नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से पूर्णता/कमिशनिंग प्रमाण-पत्र प्रदाय किया जाएगा। छठवां स्टेप में जब एक बार पूर्णता/कमिशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगा, तब आप अपना बैंक अकाउंट विवरण तथा निरस्त चेक पोर्टल के माध्यम से जमा कर दें इसके बाद तीस दिनों के भीतर ही सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

योजनांतर्गत हितग्राहियों को प्राप्त होने वाले केन्द्रीय शासन का अनुदान
पीएम सूर्य घर योजना अंतर्गत हितग्राहियों को प्राप्त होने वाले केन्द्रीय शासन अनुदान के तहत औसत मासिक विद्युत खपत (यूनिट)के तहत 0-150, उपयुक्त रूफटॉप सोलर प्लाट क्षमता 1-2 कि.वां. के लिए 30 से 60 हजार तक अनुदान दिया जाएगा। इसी तरह 150-300 यूनिट के लिए 2-3 कि.वां.क्षमता हेतु 60 हजार से 78 हजार एवं 300 यूनिट के लिए 3 कि.वां. से अधिक हेतु 78 हजार का अनुदान का प्रावधान है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here