Raigarh News : पर्यावरण प्राकृतिक सुंदरता का स्रोत है – डॉ .प्रीती तन्ना टांक

0
42

रायगढ़ टॉप  न्यूज 17 सितंबर 2023। शासकीय पालुराम धनानिया वाणिज्य एवं कला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की महिला इकाई की स्वयंसेविकाओं तथा प्राधायापकों द्वारा महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ।

प्रकृति संतुलन के लिए पौधारोपण – –











स्वयंसेविकाओं ने पेड़ क्यों लगाना चाहिए कि महत्ता बताते हुए कहा कि हमारी दुनिया धीरे-धीरे प्रदूषित हो रही है।पेड़ों की कमी, बढ़ते प्रदूषण, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के कारण विभिन्न जानवर विलुप्त होने के कगार पर हैं। कभी ग्रामीण जिलों से शहरी क्षेत्रों में प्रवास करने वाले पक्षी अब उद्योगों के हानिकारक उत्सर्जन और इलेक्ट्रॉनिक तरंगों के कारण दिखाई नहीं देते है। प्रकृति का यह असंतुलन पृथ्वी पर लंबे समय तक चलने वाले जीवन के लिए गंभीर समस्याएं और खतरा पैदा कर रहा है।वायु, जल और मृदा प्रदूषण पर्यावरण को प्रभावित कर रहा है। हानिकारक ग्रीन हाउस गैसों की अधिकता से पर्यावरण गर्म हो रहा हैं। मनुष्य के स्वस्थ जीवन में पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।पर्यावरण वायु और जलवायु को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसलिए पर्यावरण प्राकृतिक सुंदरता का स्रोत है।

बेहतर जीवन देती है प्रकृति – –

पर्यावरण पृथ्वी पर जीवन का प्रमुख अस्तित्व है।हम सभी भोजन, हवा, पानी और अन्य जरूरतों के लिए पर्यावरण पर निर्भर हैं। इसलिए हम सभी का यह कर्तव्य है कि पर्यावरण की रक्षा करे है।लाखों वर्षों से, प्रकृति हमें एक बेहतर जीवन जीने के लिए कपड़े, भोजन, प्रकाश, हवा, झरने और जंगलों तक सब कुछ प्रदान करती है।पर्यावरण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है।

इनका रहा योगदान – –

पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ.ज्योति सोनी, डॉ.अनुपम पटेल,श्रीमती विमला टंडन,प्राध्यापक अंशुमाला कुजूर,प्राध्यापक हेमकुमारी पटेल, प्राध्यापक ऊषा नायक,स्वयंसेविका विधि सोनवाने,कविता चौहान,अहिल्या खड़िया,अंजली निषाद,नीलिमा तिग्गा,सूर्या सिंह चौहान,उमा महंत,अवंतिका विश्वकर्मा,सौम्या चौहान,अंजना तिग्गा,अंजली खड़िया की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here