Raigarh News:  जोबी महाविद्यालय में लगी सेनेटरी पैड की मशीन

0
31

रायगढ़ टॉप न्यूज 11 सितम्बर 2023/शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में आज एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया, जो छात्राओं के लिए बेहद उपयोगी है। क्योंकि अब उन्हें मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वे बेहिचक महाविद्यालय में लगी सेनेटरी पैड मशीन का उपयोग कर सकेंगीं।

जोबी कॉलेज के प्राचार्य रविन्द्र कुमार थवाईत से मिली जानकारी के मुताबिक महाविद्यालय के परिसर में सिनेटरी पैड की मशीन की स्थापना की गई है। यह पहल छात्राओं को स्वच्छता और सुरक्षा के मामले में सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। जिसे महिला एवं बाल विकास विभाग और महाविद्यालय प्रबंधन के संयुक्त प्रयास से उपलब्ध कराया गया है। थवाईत ने कहा कि सेनेटरी पैड की मशीन की स्थापना महाविद्यालय के सामाजिक और शैक्षिक माहौल को सुधारने का एक प्रयास है। इस पहल का उद्देश्य छात्राओं को स्वच्छ और सुरक्षित रखना व माहवारी से जुड़ी समस्याओं का समाधान करना है। इससे नि:संदेह महाविद्यालय की छात्राओं के स्वास्थ्य और विकास को प्रोत्साहन मिलेगा।











 

उल्लेखनीय है कि इस दौरान महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक श्रीमती ज्ञानमणी एक्का ने छात्राओं को महामारी स्वच्छता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। एक्का ने छात्राओं को महाविद्यालय में लगाई गई सेनेटरी पैड की दोनों मशीनों क्रमश: डिस्पेन्सर और डिस्पोजर यानी इंसिनेटर के बारे में विस्तार पूर्वक बतलाते हुए छात्राओं से मशीन चालन का अभ्यास भी करवाया। इसी कड़ी में विशेषज्ञों द्वारा सूचना संवाद और जागरूकता प्रोग्रामों का आयोजन भी किया गया। जिसमें सहायक प्राध्यापक एवं महाविद्यालय के रेडक्रॉस नोडल अधिकारी श्री योगेन्द्र कुमार राठिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधित अन्य बीमारियों के खतरों और सुरक्षा के उपायों के बारे में शिक्षाप्रद व्याख्यान देते हुए अनिवार्य पहलुओं से अवगत कराया। इस दौरान महाविद्यालय की वरिष्ठ छात्राओं में मुख्य रूप से कु. मनीषा देवांगन, कु. प्रेमलता मेहरा, कु. मीना श्रीवास और रामेश्वरी राठिया ने कनिष्ट कक्षा की छात्राओं को इसे अमल में लाने की सलाह दी और स्वच्छता तथा हाईजीन केयर की दिशा में उनका उत्साहवर्धन किया। आयोजन में बड़ी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें कु.गंगा, कु. आरती, कु. ओमेश्वरी, कु.आरूणी, कु. नीलावती, कु. गीता, कु. पूर्णिमा, कु. किरण, कु.मधु सहित बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं। जिन्होंने इस पहल का समर्थन करते हुए स्वच्छता अभ्यास को अपनाने का का वचन दिया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here