Raigarh News: शासन ने छत्तीसगढिय़ा संस्कृति, खान-पान, रीति-रिवाज एवं खेलकूद से राज्य को दी नई पहचान-विधायक प्रकाश नायक

0
36

 

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का हुआ जिला स्तरीय आयोजन











पारम्परिक खेलों में सभी आयु वर्ग के खिलाडिय़ों ने दिखाया अपना हुनर

विधायक नायक ने विजेता खिलाडिय़ों को किया पुरस्कृत

रायगढ़ टॉप न्यूज 5 सितम्बर 2023। छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का जिला स्तरीय आयोजन आज रायगढ़ के बोईरदादर स्टेडियम में किया गया। जिसमें विकासखण्ड एवं नगरीय कलस्टर स्तर के विभिन्न आयु वर्गों के विजेता खिलाडिय़ों ने विभिन्न खेलों में अपना हुनर दिखाया। जिनका जोश और उत्साह देखते ही बना। छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के समापन समारोह के मुख्य अतिथि विधायक  प्रकाश नायक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद आज छत्तीसगढिय़ा होने का अनुभव हो रहा हैं। उन्होंने छत्तीसगढिय़ा संस्कृति, रीति-रिवाज, खान-पान के साथ ही पारम्परिक खेलों को भी छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के माध्यम से संजोने का कार्य किया है। जिसे लोग भूलते जा रहे थे, लेकिन आज वहीं खेलों को लोग बड़े उत्साह और जोश के साथ खेल रहे हैं।

 

 

शासन पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने के साथ ही उसका लाभ भी प्रदान कर रही हैं। शासन सभी वर्गो को ध्यान में रखकर योजनाओं का संचालन कर सभी को लाभान्वित कर रही हैं। जिस प्रकार किसानों के लिए धान का समर्थन मूल्य एवं खरीदी सीमा में बढ़ोतरी, महिलाओं के लिए गोठान संचालन, इसी प्रकार गांव के युवाओं के लिए राजीव युवा मितान क्लब योजना का संचालन कर रही हैं, जिससे ग्रामीण युवा योजना के माध्यम अपने गांव में खेलकूद, सांकृतिक गतिविधियां संचालित कर सके। जिसके लिए प्रतिवर्ष एक लाख रुपए प्रदान कर रही हैं। उन्होंने सभी खिलाडिय़ों को बेहतर खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हुए आगे बढऩे की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में विधायक श्री नायक ने विजेता खिलाडिय़ों को प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान किया। महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के आयोजन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि शासन द्वारा लगातार दूसरे वर्ष यह आयोजन किया जा रहा हैं। जो खेल बचपन में खेलते थे, उसे आज लोगों को खेलने का मौका दिया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद स्वस्थ रहने का माध्यम है, उन्होंने विजेताओं को शुभकानाएं दी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकर पटेल ने कहा शासन द्वारा विभिन्न प्रकार की पारम्परिक गतिविधियां को संचालन कर रही हैं, जिससे छत्तीसगढ़ राज्य को एक विशेष पहचान मिली हैं और इसमें आप सभी का सहयोग और भागीदारी महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी।

 

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि शासन खेलबो जीतबो, गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के साथ छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेलों की शुरुवात की हैं। अन्य खेलों को पहले से तवज्जों मिल रहा था लेकिन हमारी पारंपरिक खेलों की उपेक्षा हो रही थीं, जिसे शासन ने छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में माध्यम से आगे लाने का कार्य किया। आज हमारी दीदियां बड़े उत्साह और जोश के साथ खेल रही हैं और उन्हें अपना कौशल दिखाने का मौका मिला हैं। हमारे जिले में प्रतिभा की कमी नहीं हैं और उसे निखारने का कार्य शासन कर रही हैं। यही कारण है कि आज अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त स्टेडियम बनाने के साथ ही, खिलाडिय़ों की मांग और असुविधा को देखते हुए, स्टेडियम में हेलीपैड नही बनाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए आगे बेहतर खेलने की शुभकामनाए भी दी। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक 2023-24 का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल के निर्देशन में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाडिय़ों को मंच प्रदान करने और खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से शुरू किया जा रहा है। इस बार के ओलंपिक में एकल श्रेणी में रस्सीकूद एवं कुश्ती को भी जोड़ा गया है। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील चंद्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर श्री रमेश मोर, उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव, सीईओ जनपद रायगढ़ श्री साहू, खेल अधिकारी श्री अमित मरकाम, श्री सलीम नियारिया, श्री वसीम खान, श्रीमती रंजना पटेल, जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या खिलाड़ी उपस्थित रहे।

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के ये रहे विजेता

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के जिला स्तरीय प्रतियोगिता में गिल्ली डंडा में पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में प्रथम-तमनार, द्वितीय-नगर पंचायत खरसिया एवं तृतीय-पुसौर रहे। इसी तरह 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में लैलूंगा-प्रथम, घरघोड़ा-द्वितीय एवं तृतीय-धरमजयगढ़ रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में धरमजयगढ़-प्रथम, द्वितीय-खरसिया एवं तृतीय-तमनार रहे। गिल्ली डंडा में महिला 0 से 18 आयु वर्ग में प्रथम-लैलूंगा, द्वितीय-खरसिया एवं तृतीय-तमनार रहे। महिला 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में पुसौर-प्रथम, द्वितीय-लैलूंगा तथा तृतीय स्थान नगर पालिका खरसिया रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में प्रथम-लैलूंगा, धरमजयगढ़-द्वितीय एवं पुसौर-तृतीय स्थान पर रहे। पिट्टूल पुरूष वर्ग 0 से 18 वर्ष में प्रथम-पुसौर, द्वितीय-घरघोड़ा एवं तृतीय स्थान खरसिया रहे। इसी प्रकार 18 से 40 वर्ष में प्रथम-लैलूंगा, द्वितीय-धरमजयगढ़ तथा तृतीय-खरसिया रहे। 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में प्रथम-तमनार, द्वितीय-लैलूंगा एवं तृतीय-धरमजयगढ़ रहे।

 

पिट्टूल महिला वर्ग 0 से 18 वर्ष में प्रथम-पुसौर, द्वितीय-खरसिया एवं तृतीय-घरघोड़ा रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में प्रथम-लैलूंगा, द्वितीय-घरघोड़ा एवं तृतीय-पुसौर रहा। 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में प्रथम-नगर पालिका खरसिया, द्वितीय-घरघोड़ा एवं तृतीय-पुसौर रहे। लम्बी कूद पुरूष वर्ग 0 से 18 आयु वर्ग में प्रथम-विक्रम राठिया धरमजयगढ़, द्वितीय-प्रकाश लैलूंगा एवं तृतीय स्थान पर रायगढ़ के साहिल रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में प्रथम-लैलूंगा के करन भगत, द्वितीय-पुसौर के अरूण कुमार एवं तृतीय-धरमजयगढ़ के अरविन्द रहे। 40 वर्ष से ऊपर में पुसौर के खितेश्वर सिदार-प्रथम, द्वितीय-लैलूंगा के इतवार सिंह लकड़ा एवं पुसौर के विनोद गुप्ता तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में 0 से 18 आयु वर्ग में पुसौर की बबली-प्रथम, तमनार की उमा राठिया-द्वितीय, धरमजयगढ़ की वंदना तिग्गा-तृतीय रही। 18 से 40 आयु वर्ग में धरमजयगढ़ की माधुरी राठिया-प्रथम, लैलूंगा की शशिकिरण टोप्पो-द्वितीय, रायगढ़ की मुक्तामुखी-तृतीय रही। 40 से ऊपर आयु वर्ग में रायगढ़ की ज्योति सिंह-प्रथम, पुसौर की कविता चौहान-द्वितीय एवं लैलूंगा की कायमती-तृतीय स्थान पर रही।

 

फुगड़ी प्रतियोगिता महिला 0 से 18 आयु वर्ग में खरसिया की तान्या राठिया-प्रथम, रायगढ़ जनपद की सानु राठिया-द्वितीय एवं लैलूंगा की रानी दुर्गावती-तृतीय स्थान, 18 से 40 वर्ग में लैलूंगा के फगती-प्रथम, पुसौर के उमा भोई-द्वितीय एवं तमनार की विलासिनी राठिया-तृतीय रही। 40 से ऊपर आयु वर्ग में रायगढ़ की वीणा यादव-प्रथम, लैलूंगा की धनमती बड़ा-द्वितीय एवं खरसिया की नोहरमती निषाद-तृतीय स्थान पर रही। फुगड़ी पुरूष 0 से 18 वर्ग में खरसिया के खिलेश राठिया-प्रथम, रायगढ़ के उमाकांत सिदार- द्वितीय तथा पुसौर के धर्मेन्द्र महंत-तृतीय स्थान, 18 से 40 आयु वर्ग में लैलूंगा के सीताराम सिदार-प्रथम, पुसौर के अजय सिदार-द्वितीय एवं रायगढ़ के यशवंत सिदार-तृतीय रहे। 40 से ऊपर आयु वर्ग में पुसौर नगर पंचायत के विनोद गुप्ता-प्रथम, पुसौर ब्लाक के कृष्ण चंद-द्वितीय रहे।

 

दौड़ प्रतियोगिता 100 मीटर पुरूष वर्ग 0 से 18 आयु वर्ग में खरसिया के सौरभ यादव-प्रथम, खरसिया विकासखण्ड के सुरेन्द्र कुमार पटेल-द्वितीय तथा रायगढ़ के बसंत बारिक-तृतीय रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में पुसौर के शिवम सिदार-प्रथम, धरमजयगढ़ के अरविंद राठिया-द्वितीय तथा लैलूंगा के अभिलाल कुजूर-तृतीय रहे। 40 से अधिक आयु वर्ग में पुसौर के खिलेश्वर सिदार-प्रथम एवं विनोद गुप्ता-द्वितीय तथा घरघोड़ा के त्रिभुवन सिंह-तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में 0 से 18 आयु वर्ग में तमनार की उमा राठिया-प्रथम, खरसिया की अलिशा कुजूर-द्वितीय एवं रायगढ़ की राधाकिशन-तृतीय रही। 18 से 40 आयु वर्ग में रायगढ़ की मुक्तामुखी चौहान-प्रथम, लैलूंगा की लोकेश्वरी सिदार-द्वितीय एवं पुसौर की प्रेमलता निषाद-तृतीय रही। 40 से ऊपर में लैलूंगा की धनमती बड़ा-प्रथम, रायगढ़ की ज्योति सिंह-द्वितीय एवं पुसौर की कविता चौहान-तृतीय रही।

 

कुश्ती प्रतियोगिता महिला वर्ग 0 से 18 आयु वर्ग में 0 से 42 किलो ग्राम में खरसिया की अम्बे कुम्हार-प्रथम एवं 60 से 70 किलो ग्राम में पुसौर की भावना साव प्रथम रही। 18 से 40 आयु वर्ग में 41 से 50 किलो ग्राम में खरसिया की हीरा सिदार-प्रथम, 31 से 60 किलो ग्राम में लैलूंगा की राजकुमारी खलखो-प्रथम, 60 से 70 किलो ग्राम में खरसिया की जल कुंवर सिदार-प्रथम तथा 70 प्लस में पुसौर की सरस्वती श्रीवास-प्रथम, 40 से ऊपर आयु वर्ग में 41 से 50 किलो ग्राम में खरसिया की रथ बाई, 61 से 70 किलो ग्राम में खरसिया की उत्तराबाई सिदार-प्रथम तथा 70 किलो ग्राम से ऊपर में लैलूंगा की सबिना खलखो-प्रथम रही। पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में 0 से 50 किलोग्राम में रायगढ़ के अमन ठाकुर-प्रथम, 51 से 60 किलो ग्राम में रायगढ़ के कृपाशंकर विश्वकर्मा-प्रथम, 60 से 70 किलो ग्राम में रायगढ़ के दीपक सिंह-प्रथम, 71 से 80 किलो ग्राम में रायगढ़ के आयुष सिंह-प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर आदित्य सिंह रहे। 80 किलो ग्राम में रायगढ़ के जतीन शर्मा-प्रथम, 18 से 40 आयु वर्ग में 0 से 50 किलो ग्राम में रायगढ़ के शनि सिंह-प्रथम, 51 से 60 किलो ग्राम में रायगढ़ के सुनील यादव-प्रथम एवं दीपक ठाकुर द्वितीय रहे। 61 से 77 किलोग्राम में रायगढ़ के नंदलाल भारती-प्रथम, 71 से 80 किलो ग्राम में रायगढ़ के अनुराग सिंह-प्रथम, 80 किलो ग्राम से ऊपर में रायगढ़ के दिग्विजय सिंह-प्रथम रहे। 40 से ऊपर आयु वर्ग में 51 से 60 किलो ग्राम में प्रथम-पुसौर के नारद चौधरी-प्रथम, 61 से 70 किलो ग्राम में रायगढ़ के जामवंत भारती-द्वितीय तथा 71 से 80 किलो ग्राम में पुसौर के नकूल सारथी-प्रथम रहे।

बिल्लस प्रतियोगिता महिला 0 से 18 आयु वर्ग में लैलूंगा की मनप्रीत टोप्पो-प्रथम, पुसौर की वंदना साव-द्वितीय एवं रायगढ़ की अंजली प्रधान-तृतीय रही। 18 से 40 आयु वर्ग में तमनार की धनमती भगत-प्रथम, रायगढ़ की नलिनी सिदार-द्वितीय एवं पुसौर की लता चौहान-तृतीय रही। 40 से ऊपर में खरसिया की मधु यादव-प्रथम रही। पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में खरसिया के भूपेश-प्रथम, पुसौर के हरिश प्रधान-द्वितीय एवं रायगढ़ के सृजन तिवारी-तृतीय रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में घरघोड़ा के शिवा शंकर-प्रथम, किरोड़ीमल नगर के मुकेश ठाकुर-द्वितीय एवं खरसिया के रमेश कुमार-तृतीय स्थान पर रहे। 40 से ऊपर आयु वर्ग में पुसौर के विनोद गुप्ता-प्रथम एवं द्वितीय-मोतीलाल गुप्ता तथा खरसिया के जयसिंह सिदार-तृतीय स्थान पर रहे।

गेड़ी दौर प्रतियोगिता पुरूष वर्ग 0 से 18 आयु वर्ग में पुसौर के अंकुश प्रधान-प्रथम, रायगढ़ के हरिश यादव-द्वितीय तथा खरसिया के अनिकेत कुमार-तृतीय स्थान पर रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में धरमजयगढ़ के लोचन प्रसाद राठिया-प्रथम, खरसिया के देवकुमार राठिया-द्वितीय तथा लैलूंगा के परमेश्वर जगत-तृतीय स्थान पर रहे। 40 से ऊपर आयु वर्ग में लैलूंगा के पुरूषोत्तम गुप्ता-प्रथम, तमनार के चंद्रशेखर पटेल-द्वितीय एवं खरसिया के प्रमोद कुमार राजपूत-तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में 0 से 18 में खरसिया की हर्षिता राठिया-प्रथम, खरसिया की रूबी पटेल-द्वितीय तथा रायगढ़ की सोनिया यादव-तृतीय स्थान पर रही। 18 से 40 आयु वर्ग में घरघोड़ा की नंदिनी राठिया-प्रथम एवं लैलूंगा की करिश्मा यादव-तृतीय स्थान पर रही। 40 से ऊपर आयु वर्ग में लैलूंगा की झगरमती राठिया-प्रथम, पुसौर की रंगलता सिदार-द्वितीय एवं खरसिया की छिता बाई गबेल-तृतीय स्थान पर रही।

भौरा प्रतियोगिता महिला 0 से 18 आयु वर्ग में लैलूंगा की अरूणा लकड़ा-प्रथम एवं खरसिया की सानिया बरेठ-द्वितीय स्थान पर रही। 18 से 40 आयु वर्ग में लैलूंगा की राजकुमारी-प्रथम, खरसिया की रामबाई-द्वितीय एवं रायगढ़ की ज्योति यादव-तृतीय स्थान पर रही। 40 से ऊपर आयु वर्ग में लैलूंगा की सबीना खलखो-प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर खरसिया के सोनाई बाई रही। पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में पुसौर के राकेश यादव-प्रथम, खरसिया के आशीष पटेल-द्वितीय तमनार के गजेन्द्र यादव-तृतीय स्थान पर रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में खरसिया के गणेश्वर बारिक-प्रथम, लैलूंगा के प्रदीप खलखो-द्वितीय एवं पुसौर के हेमसागर तृतीय स्थान पर रहे। 40 से ऊपर आयु वर्ग में तमनार के हेतराम पटेल-प्रथम, घरघोड़ा के बोधराम मांझी-द्वितीय तथा रायगढ़ के पंचानन मिश्रा-तृतीय स्थान पर रहे।

लगड़ी दौड़ प्रतियोगिता पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में लैलूंगा-प्रथम, तमनार-द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर पुसौर रहा। 18 से 40 आयु वर्ग में प्रथम-पुसौर, द्वितीय-लैलूंगा तथा घरघेाड़ा-तृतीय रहा। 40 से ऊपर आयु वर्ग में धरमजयगढ़-प्रथम, तमनार-द्वितीय तथा पुसौर तृतीय स्थान पर रहे। महिला 0 से 18 आयु वर्ग में लैलूंगा-प्रथम, खरसिया-द्वितीय तथा पुसौर तृतीय स्थान पर रहा। 18 से 40 आयु वर्ग में घरघोड़ा-प्रथम एवं द्वितीय-लैलूंगा रहा। 40 से ऊपर में पुसौर-प्रथम, घरघोड़ा-द्वितीय एवं लैलंूगा-तृतीय रहा। बांटी प्रतियोगिता पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में तमनार-प्रथम, द्वितीय-रायगढ़ एवं तृतीय स्थान पर लैलूंगा रहा। 18 से 40 आयु वर्ग में पुसौर-प्रथम, द्वितीय-तमनार एवं तृतीय-खरसिया रहा। 40 से ऊपर में तमनार-प्रथम, द्वितीय-लैलूंगा एवं तृतीय-धरमजयगढ़ रहा। महिला 0 से 18 आयु वर्ग में पुसौर-प्रथम, द्वितीय-खरसिया रहा। 18 से 40 आयु वर्ग में प्रथम-पुसौर, द्वितीय-लैलूंगा तथा तृतीय-खरसिया रहा। 40 से ऊपर आयु वर्ग में प्रथम-घरघोड़ा एवं द्वितीय स्थान पर खरसिया रहा।

 

रस्सी कूद प्रतियोगिता पुरूष 0 से 18 आयु वर्ग में पुसौर के गितेश गुप्ता-प्रथम, रायगढ़ के धनराज-द्वितीय तथा तृतीय स्थान खरसिया के नितीन सारथी रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में धरमजयगढ़ के सत्यानंद राठिया-प्रथम, लैलूंगा के विनोद-द्वितीय एवं रायगढ़ के कुणाल-तृतीय स्थान पर रहे। 40 से ऊपर में पुसौर के दिनेश चौधरी-प्रथम, घरघोड़ा के त्रिभुवन सिंह-द्वितीय तथा तृतीय रायगढ़ के धमेन्द्र रहे। महिला 0 से 18 वर्ग में पुसौर के तेजस्वनी-प्रथम, रायगढ़ की नंदिनी-द्वितीय एवं खरसिया की मुस्कान यादव-तृतीय रही। 18 से 40 आयु वर्ग में लैलूंगा की सरिता-प्रथम, पुसौर की तरूणी सिदार-द्वितीय एवं तमनार की तेजमती-तृतीय रही। 40 से ऊपर में खरसिया की मधु यादव-प्रथम एवं पुसौर की पदमा सिदार-द्वितीय रही। महिला वर्ग रस्साकसी में 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में नगर पंचायत खरसिया-प्रथम, तमनार-द्वितीय एवं तृतीय स्थान पुसौर रहा।