Raigarh News: महिलाओं को आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक एवं तकनीकी रूप से भी साक्षर होना चाहिए- डॉ पी बी बैस

0
27

रायगढ़ टॉप न्यूज 4 सितंबर 2023।  किरोड़ीमल शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रायगढ़ में साक्षरता सप्ताह के चौथे दिन नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत महिला साक्षरता पर केंद्रित संगोष्ठी/परिचर्चा कार्यक्रम प्राचार्य डॉ पी बी बैस के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ।
सर्वप्रथम कार्यक्रम के प्रारंभ में माता सरस्वती की वंदना की गई तत्पश्चात आमंत्रित वक्ताओं का पुष्प गुच्छ के द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में संयोजक प्रो अमित धर दुबे सहायक प्राध्यापक संस्कृत द्वारा विषय प्रवेश कराया गया एवं कार्यक्रम से संबंधित आवश्यक बिंदु की जानकारी सभा को दी गई । आज का कार्यक्रम मुख्य रूप से महिला साक्षरता केंद्रित है, अतः प्रत्येक महिला को साक्षरता के महत्व को जानना होगा, जिससे वह अपने गांव और समाज का सही मार्गदर्शन कर सके।


महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ पी बी बैस द्वारा सभी महिलाओं को सभी क्षेत्र में आगे आने हेतु प्रेरित किया गया । उनके द्वारा कहा गया कि महिलाओं को आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक एवं तकनीकी रूप से भी साक्षर होना चाहिए जिससे किसी भी स्थान पर उनका शोषण और उनके अधिकारों का हनन ना हो। प्रथम वक्ता के रूप में डॉ प्रीति षडंगी द्वारा कहा गया कि हमारे जीवन में शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। महिला साक्षरता से देश तीव्र गति से प्रगति की ओर अग्रसर होगा। तत्पश्चात द्वितीय वक्ता के रूप में उपस्थित डॉ सोफिया अम्ब्रेला द्वारा सभा में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को सरल शब्दों में व्यावहारिक पक्षों पर ध्यान देते हुए अपनी बात कही गई ।उनके द्वारा बताया गया की समाज में किस प्रकार से लड़के और लड़कियों में भेद होता है वह नहीं होना चाहिए। सभी का महत्व समान है लड़कियों को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाने हेतु माता-पिता को सहायक की भूमिका में आगे आना चाहिए। इसके पश्चात प्रो अनिता पांडे द्वारा पीपीटी का प्रस्तुतीकरण किया गया ,जिसमें नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार पूर्वक वक्तव्य दिया गया ।उनके द्वारा यह बताया गया कि आने वाले समय में पैसे का लेनदेन डिजिटल रूप में होगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी को वालंटियर बनकर कार्य करना होगा । एक आदर्श परिवार का निर्माण करने में महिला का साक्षर होना अत्यंत आवश्यक है।











इसके पश्चात डॉ ए के पाणिग्राही द्वारा भी अपना विचार व्यक्त किया गया एवं कार्यक्रम के सफलता हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की गई। इस कार्यक्रम में लगभग 70 से अधिक विद्यार्थीगण एवं प्राध्यापक गण उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में डॉ आर के तंबोली ,डॉ कपूरचंद्र गुप्ता, अशोक कुमार पटेल ,किरण सिंह, प्रो रीनू मिश्रा ,हरिहर मालाकार, दुशीला पटेल आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो अमित धर दुबे द्वारा तथा आभार व्यक्त लाकेश जांगड़े द्वारा किया गया।