Raigarh News: स्वीप सतरंगी माह का उद्देश्य निर्वाचन में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

0
29

युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के साथ लोगों को करें जागरुक
वोटर हेल्पलाइन एप से कर सकते हैं चेक, अपना एवं परिजनों का नाम
युवाओं ने रखे अपने विचार, कलेक्टर सिन्हा ने दिया पुरस्कार
किरोड़ीमल शासकीय महाविद्यालय में ‘मतदान जागरूकता में युवाओं की भूमिका’ विषय पर हुआ विशेष व्याख्यान

रायगढ़ टॉप न्यूज 2 अगस्त 2023।  स्वीप कार्यक्रम के तहत आज किरोड़ीमल शासकीय महाविद्यालय में ‘मतदान जागरूकता में युवाओं की भूमिका’ विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया था। मुख्य वक्ता के रूप में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा उपस्थित रहें। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव भी उपस्थित रहें।












किरोड़ीमल शासकीय महाविद्यालय के सभागार में आयोजित व्याख्यान में कलेक्टर सिन्हा ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वीप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शत-प्रतिशत युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोडऩे एवं मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करना हैं। उन्होंने कहा कि युवा अपना नाम ऑनलाइन माध्यम में भारत निर्वाचन आयोग के ‘वोटर हेल्पलाइन एप’ के माध्यम से आसानी से जुड़वा सकते हैं। इसी तरह ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से जुड़वा सकते हैं। साथ ही अपने परिजनों का नाम मतदाता सूची में हैं या नहीं चेक कर सकते हैं। इससे संबंधित समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 1950 में कॉल कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को निर्वाचन आयोग की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि एवं बदलाव की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में कलेक्टर  सिन्हा ने निष्पक्ष एवं निर्भीक मतदान के लिए उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलवायी।

सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव ने छात्रों को संबोधित करते हुए निर्वाचन को परिभाषित किए। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद हमें यह अधिकार मिला हैं। चुनाव ही हमारी आजादी है, इसलिए अपने चुनाव के अधिकार का सही उपयोग करें।


इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतु हेमनानी, डिप्टी कलेक्टर रेखा चंद्रा, निर्वाचन पर्यवेक्षक फकीर मोहन षडंगी, प्राचार्य डॉ.प्रीतिबाला बैस, जिला मास्टर ट्रेनर राजेश डेनियल एवं महाविद्यालीन प्राध्यापक उपस्थित रहें।

युवाओं ने रखे अपने विचार, कलेक्टर सिन्हा ने दिया पुरस्कार
आयोजित व्याख्यान में महाविद्यालय के नवीन दुबे, सोनम सिंह राजपूत ने ‘मतदान जागरूकता में युवाओं की भूमिका’ पर अपने ने विचार रखें। उन्होंने निर्वाचन में युवा, महिलाओं की भूमिका के साथ ही आस-पास के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करना कितना महत्वपूर्ण है बताते हुए, वोट का महत्व, रैली एवं निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता पर अपने विचार रखें। इस दौरान ईशा यादव एवं सिद्धि गुप्ता ने निर्वाचन से संबंधित गीत प्रस्तुत की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्हे पुरस्कार प्रदान किया।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here