Raigarh News:रोजगार मेले से स्थानीय युवाओं को मिल रहा रोजगार…4 माह में 1150 से अधिक को मिला जॉब ऑफर

0
41

युवाओं को दिया गया 1.80 करोड़ रुपये बेरोजगारी भत्ता, स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी दे रहे
तकनीकी नवाचार ‘रायगढ़ रोजगार मितान’ पोर्टल से आवेदन करना हुआ आसान, मैसेज से भी आवेदक को मिल रही सूचना
रोजगार मेलों ने कई युवाओं के लिए खोली स्वावलंबन की राह
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के नेतृत्व में विभागों के समन्वित प्रयास से जिले में युवाओं के रोजगार और कौशल विकास की दिशा में हो रहा व्यापक कार्य

रायगढ़ टॉप न्यूज 2 अगस्त 2023। जिले के युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैय्या कराने के लिए जिला प्रशासन कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में लगातार कार्य कर रहा है। इसके लिए जिले में रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। बीते 4 माह में लगे शिविरों में 1150 से अधिक युवाओं को स्थानीय उद्योगों एवं कंपनीज में रोजगार मिला है। अप्रैल माह में तमनार में वृहत रोजगार मेला लगाया गया था। जहां एक ही दिन में मेले में पहुंचे 710 युवाओं को कंपनीज द्वारा जॉब दिया गया था।











गौरतलब है कि युवाओं को रोजगार मुहैय्या कराने के लिए कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने विभागीय अधिकारियों एवं उद्योग प्रतिनिधियों की बैठक लेकर अधिक से अधिक वेेकेन्सी जारी कर स्थानीय युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए निर्देशित किया है। जिसके आधार पर समय-समय पर रोजगार मेला, काऊंसिलिंग शिविर जैसे आयोजन किए जा रहे है। जहां आवेदकों को कंपनी से सीधा संवाद का मौका मिल रहा है तथा कई कंपनियों में भर्ती की प्रक्रिया एक साथ हो रही है। जिसका लाभ स्थानीय युवाओं को मिल रहा है। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के नेतृत्व में जिला प्रशासन के विभागों द्वारा किए जा रहे समन्वित प्रयास का नतीजा है कि अब रायगढ़ जिले के युवाओं को यहां स्थापित उद्योगों और कंपनियों में काम मिल रहा है। रोजगार मेले के आयोजन की प्रक्रिया को आवेदकों हेतु आसान करने के लिए तकनीकी नवाचार करते हुए ‘रायगढ़ रोजगार मितान’ पोर्टल भी बनाया गया है। जहां एक बार रजिस्ट्रेशन कर हितग्राही को इन मेलों में सीधे शामिल होने की सुविधा मिल रही है। वहीं आने वाले वैकेंसी की जानकारी भी वे पोर्टल पर देख पा रहे हैं।

बेरोजगारी भत्ते के साथ दे रहे स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर शासन द्वारा पात्र पंजीकृत हितग्राहियों को प्रतिमाह 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा रहा है। जिले में अब तक 2553 हितग्राहियों को 1.80 करोड़ रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया गया है। इसके साथ ही उन्हें मुख्यमंत्री कौशल विकास योजनान्तर्गत स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जिसमें उन्हें डोमेस्टिक डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, रिटेल सेल्स ऐसोसिएट, सेविंग मशीन ऑपरेटर, असिस्टेंट इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर जैसे ट्रेड का प्रशिक्षण लाईवलीहुड कालेज में दिया जा रहा है।

रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल के नवाचार से रोजगार मेले में शामिल होना हुआ आसान
युवाओं को रोजगार मेले से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध कराने कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा ‘रायगढ़ रोजगार मितान’ वेबपोर्टल बनाया गया है। पोर्टल में पंजीयन करने पर आवेदक का एक प्रोफाइल तैयार हो जाएगा। जिसमें उसकी बेसिक जानकारी और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी दर्ज रहेगी। इसका लाभ यह होगा कि आवेदक को रोजगार मेले में शामिल होने के लिए बार बार पंजीयन करवाने की जरूरत नहीं होगी। वह मेले के रजिस्ट्रेशन काउंटर में जाकर अपनी जानकारी देकर सीधे भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेगा। ऑनलाइन पंजीयन का एक फायदा यह भी होगा कि रोजगार मेला आयोजन पर उसमें शामिल वेकेंसी अथवा जॉब कैटेगरी के आवेदकों को उसका नोटिफिकेशन उनके फोन पर मिलेगा। जिसमें किसी भी तरह की वेकेंसी आने पर या रोजगार मेला आयोजन या उससे संबंधित योग्यता रखने वाले अथवा उस जॉब कैटेगरी के आवेदकों को मेले के वेकेंसी के बारे में सूचना चली जायेगी। जिसकी पूरी डिटेल वे पोर्टल पर लॉगिन कर कैंडिडेट डैशबोर्ड से भी देख सकेंगे।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here