Raigarh News: स्कूलों में शिक्षकों की हो नियमित उपस्थिति

0
23

आवारा पशुओं के गले में रेडियम बैंड और टैगिंग का नियमित करें कार्य मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर व्यवस्था सुविधाएं करें सुनिश्चित
गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा
मतदाता जागरूकता के लिए 2 अगस्त को निकलेगी सायकिल रैली

रायगढ़ टॉप न्यूज 1 अगस्त 2023। कलेक्टर तारन प्रकाश सिंह के निर्देशन में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े एवं अपर कलेक्टर राजीव कुमार पांडे ने समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री जांगड़े ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रकरणों समय-सीमा में निराकरण करें। उन्होंने कहा कि निराकृत प्रकरणों का प्रतिवेदन भेजे, जिससे निराकरण सुनिश्चित किया जा सकें।












बैठक में अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय ने सभी एसडीएम को स्कूलों के नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति होनी चाहिए। अनुपस्थित शिक्षकों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाए। इस दौरान उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था किए गए शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने कहा कि आवारा मवेशी सड़को में सक्रिय हुए। अत:पशुपालन विभाग आवारा मवेशियों के टैगिंग एवं रेडियम नेक बैंड लगाये। इसके साथ ही उन्होंने सड़कों में अपने पशुओं को छोडऩे वाले पशुपालकों पर अर्थदंड लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने शेष बचे जाति प्रमाण पत्र की जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम को कार्य योजना बनकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व के समय-सीमा से बाहर के प्रकरण की समीक्षा करते हुए समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश देेते हुए मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सभी एसडीएम एवं सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि 2 अगस्त को ग्राम स्तर में ग्राम सभा का आयोजन कर मतदाता सूची के भागों का वाचन बूथ लेवल ऑफिसर के द्वारा किया जाएगा। इसका प्रचार-प्रसार कर जागरूकता बढ़ायी जाए ताकि मतदाता सूची शुद्ध हो सके।


उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से कंजक्टिवाईटिस संक्रमण के संबंध में जानकारी ली। सीएमएचओ ने बताया की इस संक्रमण के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में इसका नि:शुल्क जांच एवं उपचार किया जा रहा है।

गोधन न्याय योजना की हुयी समीक्षा
अपर कलेक्टर पाण्डेय ने कृषि विभाग से केकेसी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि केसीसी बनाने के कार्य में प्रगति लाए। उन्होंने एसएडीओ के माध्यम से विभागीय एवं बैंक में लंबित प्रकरणों की जानकारी लेने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया की सभी गोठानों में नियमित गोबर खरीदी के साथ कन्वर्जन रेशियों बेहतर होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने चरवाहा नियुक्त करने के संबंध में भी जानकारी ली।

मतदाता जागरूकता के लिए 2 अगस्त को निकलेगी साइकिल रैली
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु 2 अगस्त को प्रात: 7.30 बजे से सायकल रैली निकाली जाएगी। यह सायकल रैली में कलेक्टोरेट के अधिकारी-कर्मचारी, छात्र-छात्राएं, दिव्यांगजन एवं तृतीय लिंग शामिल होंगे। यह सायकल रैली कलेक्टोरेट परिसर से होते हुए रामनिवास टाकीज चौक, सुभाष चौक, गांधी प्रतिमा चौक, स्टेशन चौक, सत्तीगुड़ी चौक, गौरीशंकर मंदिर रोड, गोपी टाकीज होते हुए कमला नेहरू गार्डन में समापन होगा।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here