Raigarh News: अनोखी पूजा..बारिश न होने पर देवताओं को प्रसन्न करने में जुटे ग्रामीण

0
37

कलश यात्रा निकालकर कर रहे विधिवत पूजापाठ  

रायगढ़ टॉप न्यूज 31 जुलाई 2023। धरमजयगढ़ सहित आसपास के इलाके में बारिश ना होने के कारण आमजनमानस परेशान है और इसी तारतम्य में आज धरमजयगढ़ के पोटिया गांव के ग्रामीण भगवान इंद्रदेव को मानने कलश यात्रा निकालकर विधि विधान से पूजा अर्चना की जा रही है।











रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ सहित आसपास के क्षेत्र में बारिश न होने से ग्रामीण किसान परेशान है. बारिश हो इसलिए पोटिया गांव की सैकड़ों महिलाओं और पुरुषों ने सोमवार को भगवान इंद्र और की उपासना की. देवताओं को मनाने के लिए हवन-पूजन किया और धरती की प्यास बुझाने की इंद्र भगवान से कामना की। ग्रामीण महिलाओं ने एकजुट होकर नदी से विशेष पूजा अर्चना कर कलश यात्रा निकाली और भगवान सूर्य से उनकी तपिश कम करने की प्रार्थना करते हुए उनको धार चढ़ाया।

माना जाता है कि भगवान सूर्य इससे काफी प्रसन्न होते हैं और इससे तपिश कम होती है.वहीं भगवान इंद्र और सूर्यदेव की उपासना करते हुए ग्रामीण गांव के देव स्थान पर एकत्र होकर ग्राम देवताओं का भी पूजापाठ किया गांव की सैकड़ों महिलाओं और पुरुषों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए पारंपरिक तरीके से अपनी पीड़ा कही. बारिश नहीं होने से परेशान ग्रामीणों का कहना है कि इस बार इंद्रदेव नाराज दिख रहे हैं. यही कारण है कि जहां दूसरे प्रदेशों में हर रोज बारिश हो रही है वहीं, यहां एक बूंद भी देखने के लिए वह लोग तरस गए हैं. साथ ही भगवान सूर्य की अग्निवर्षा की वजह से उनके खेतों में मानो आग सी लग गई है. पंपिंग सेट से खेतों की सिंचाई भी काफी मुश्किल हो गई है।
मंहगे डीजल से पंपिंग सेट से पानी चलाकर खेत को सींच रहे है जो यहां के गरीब किसानों के वश में नहीं है. किसानों के लिए खेती ही उनकी आजीविका का सबसे बड़ा साधन है। अगर इस बार खेत में फसल नहीं हुई तो न तो उनके घरों में कोई मांगलिक कार्यक्रम हो पाएगा और न ही पूरे साल उनके बच्चों का पेट पल पायेगा।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here