Raigarh News : अधीक्षक डाकघर रायगढ़ संभाग के द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र का चलाया गया विशेष अभियान

0
32

डाकघरों में एक दिन में खुला कुल 1075 महिला सम्मान बचत पत्र


रायगढ़ टॉप न्यूज 12 जून 2023।  महिलाओं की छोटी बचत को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2023 से महिला सम्मान बचत पत्र के नाम से एक नयी बचत योजना शुरू की गई। महिलाओं के सम्मान एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गयी। उक्त योजना में महिलाओं को कम समय (दो वर्ष) में सर्वाधिक 7.5 प्रतिशत का आकर्षक ब्याज दिया जा रहा है, जिसकी गणना प्रत्येक त्रैमासिक होती है।











उक्त योजना में किसी भी आयु वर्ग की लड़कियों और महिलाएं द्वारा कम से कम 01 हजार रुपये से अधिकतम 2 लाख तक जमा कर सकते है। यदि कोई महिला उक्त योजना में  2 लाख तक जमा करती हैं, तो उन्हें दो वर्ष के उपरांत 2 लाख 32 हजार 44 रुपये की राशि मिलता है। कार्यालय अधीक्षक डाकघर रायगढ़ संभाग द्वारा उक्त योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए 10 जून का एक दिवसीय महाअभियान चलाया गया, जिसमें एक दिन में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए रायगढ़ संभाग के विभिन्न डाकघरों में एक दिन में कुल 1075 महिला सम्मान बचत पत्र रकम लगभग 1.68 करोड़ का खाता खुलवाया गया एवं उक्त खातों में से लगभग 70 प्रतिशत खातों का पासबुक रविवार 11 जून 2023 को विभिन्न डाकघरों में महिलाओं को वितरण भी कर दिया गया है।

तापस कुमार दाश, अधीक्षक डाकघर रायगढ़ संभाग द्वारा प्रधान डाकघर रायगढ़ में खुलवाये गए सभी निवेशकों को महिला सम्मान बचत पत्रों को सम्मान पूर्वक प्रदान कर शुभकामनाएं दी। उक्त योजना में रायगढ़ संभाग में अब तक कुल 1656 महिला सम्मान बचत पत्र खाते खुल चुके हैं और योजना अन्य जमा योजना की तरह 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी जिसका लाभ अन्य महिलाएं भी ले सकते हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here