Raigarh News: नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड में विश्व पर्यावरण दिवस समारोह संपन्न

0
62

रायगढ़ टॉप न्यूज 5 जून। नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड में 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस समारोह को वृहद रूप से एवं धूमधाम से मनाया गया। विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत 3 दिन पहले से ही विभिन्न प्रतियोगिताओं, निबंध, चित्रकला, स्लोगन, क्विज, पर्यावरण ज्ञान प्रतियोगिता इत्यादि के साथ की गई जिसमें संयंत्र के कर्मचारियों एवं कॉलोनी में निवासरत बच्चों ने बढ़ चढ़कर एवं बड़े ही उत्साह के साथ प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया साथ ही पर्यावरण जागरूकता के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था कि जिसमें जल,वायु ,भूमि प्रदूषण एवं उनके नियंत्रण के उपाय एवं वृक्षारोपण के फायदे एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई।











5 जून को पर्यावरण दिवस की शुरुआत संयंत्र के डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एसएस राठी जी के द्वारा प्रातः 8:00 बजे प्रभात रैली के साथ की गई । रैली में कर्मचारियों, अधिकारियों एवं बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रभात रैली की शुरुआत के पूर्व श्री राठी जी ने सभी को पर्यावरण दिवस की उपयोगिता एवं सभी की सहभागिता के महत्व को समझाया तत्पश्चात प्रभात रैली नलवा प्रांगण स्थित मंदिर के सामने से प्रारंभ होकर संयंत्र से होते हुए वृक्षारोपण स्थल पर पहुंची। प्लांट हेड श्री एसएस राठी जी एवं सभी उच्च अधिकारियों कर्मचारियों व बच्चों के द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया। वृक्षों के प्रति अपनी सहभागिता बनाए रखने के लिए उपस्थित सभी लोगों को श्री एसएस राठी जी के द्वारा हरित शपथ दिलाने के साथ प्रभात रैली का समापन किया गया।

संयंत्र में स्थित योगा सेंटर में पर्यावरण एवं सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ महाप्रबंधक श्री एम एल साहू जी के द्वारा कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी उपरांत डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एस एस राठी जी की अध्यक्षता में कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ।श्री राठी जी ने अपने संबोधन में वृक्षों की रक्षा एवं प्रदूषण रोकने एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से जल संरक्षण कर भू जल संवर्धन एवं स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने का आवाहन किया एवं सभी से अपील की जिस तरह हम पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाते हैं उसी प्रकार प्रत्येक व्यक्ति अपने अपने घरों में भी वृक्ष लगाएं एवं उसके शत प्रतिशत उत्तरजीविता निश्चित करें ताकि हमारा प्रयास सार्थक हो ।पर्यावरण संरक्षण किसी संस्था एवं विभाग की जिम्मेदारी नहीं है इसके लिए हमें समन्वित प्रयास करना होगा इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने हेतु हम सभी को पर्यावरण के प्रति हमेशा सजग रहना होगा।

कार्यक्रम के अंत में, आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल हुए प्रतियोगियों को संयंत्र के डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एसएस राठी जी के द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया तथा उपस्थित सभी कर्मचारियों के द्वारा रोपित लगभग पंद्रह सौ वृक्षों को पूरे वर्ष देखरेख करने की शपथ ली तत्पश्चात पर्यावरण प्रबंधन विभाग ने उपस्थित सभी अधिकारियों कर्मचारियों एवं बच्चों को धन्यवाद प्रेषित किया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here