Raigarh News :जंगल में दावानल, गोमर्डा अभ्यारण्य के साथ ही सामान्य जंगल में लगी आग

0
26

आग पर काबू पाने विभागीय कर्मचारी मौके पर

रायगढ़ टॉप न्यूज 2 जून 2023। गर्मी के शुरू होते ही जंगल में दावानल की घटनाएं देखने को मिलती है। इस बार जरूर प्रारंभ में मौसम के लगातार करवट लेने के कारण कई जगह जंगल आग से बच गए, लेकिन अब तापमान का पारा लगातार बढ़ते जा रहा है। ऐसे में फिर से जंगल में आग लगना शुरू हो गया। शुक्रवार को सारंगढ़ सामान्य के रोड साईट प्लांटेषन क्षेत्र के अलावा गोमर्डा अभ्यारण्य के रिजर्व फारेस्ट कक्ष क्रमाक 888 पीएफ क्षेत्र में भी आग लग गया। मामले की जानकारी लगने बाद वन अमला आग पर काबू पाने के लिया प्रयास शुरू कर दिया।











इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को वन अमला को सूचना मिली कि गोमर्डा अभ्यारण्य के कक्ष क्रमांक 888 पीएफ जंगल में आग लगी है। इसके अलावा सारंगढ़ रेंज के प्लांटेशन क्षेत्र में आग फैल गई है। प्लांटेषन क्षेत्र में कई पौधे आग से झुलस गए, तो अभ्यारण्य क्षेत्र में भी आग फैल रहा था। ऐसे में मामले की जानकारी लगते ही विभागीय कर्मचारी आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया था। बताया जा रहा है कि अभ्यारण्य में वन्यप्राणियों की भरमार है, ऐसे में जल्द ही आग पर काबू नहीं पाया जाता है तो वन्यप्राणी विचलित होकर इधर उधर भागेंगे और किसी घटना का षिकार न हो जाए। हांलाकि विभागीय अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।
क्या होता है नुकसान
विभागीय जानकारों की माने तो दावानाल की घटना से कई नुकसान होते हैं। इससे पौधे व बांस के जंगल तो झुलस कर नष्ट होते ही हैं। साथ ही पक्षियों के अंडे, छोटे कीडे व वन्यप्राणी भी इससे प्रभावित होते हैं। यही कारण है कि जंगल में आग न लगे इसके लिए विभाग द्वारा प्रचार प्रसार करने के साथ ही फायर वाचर रखने व अग्नि सुरक्षा के कार्य प्रारंभ में कराए जाते हैं, लेकिन बावजूद इसके दावानल की घटना देखने को मिल रही है।
जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा- परिक्षेत्र अधिकारी
इस संबंध में गोमर्डा अभ्यारण के परिक्षेत्र अधिकारी राजू सिदार ने बताया कि सेंचुरी क्षेत्र के कक्ष क्रमांक 888 पीएफ क्षेत्र में आग लगा था। जहां आग को बुझाने के लिए स्टाप भेजा गया है और जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा। किसी प्रकार का नुकसान न हो इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here