Raigarh News: जिला ग्रंथालय बदली तस्वीरः लाइब्रेरी हुआ हाइटेक, लाइब्रेरी में एयर कंडीशनर से लेकर फर्नीचर तक में बदलाव

0
80

छात्र-छात्राओं को आज मिलेगी सौगात

23 हजार ज्यादा पुस्तकें मौजूद, वाई-फाई के साथ मिलेगी ये सुविधाएं
मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम आज नये भवन का करेंगे उद्घाटन











रायगढ़ टॉप न्यूज 30 मई। हर छात्र के लिए बड़े शहरों में जाकर पढ़ाई करने का खर्च उठाना संभव नहीं, ऐसे में इस मुश्किल को दूर करने के उद्देश्य से कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की विशेष पहल पर रायगढ़ के शासकीय जिला ग्रन्थालय को हाईटेक तरीके से तैयार कर लिया गया है। लाइब्रेरी में एयर कंडीशनर से लेकर फर्नीचर तक में बदलाव किया गया है छात्रों के पढ़ाई के लिए सैकड़ों की संख्या में कैबिन बनाया गया है। अब छात्रों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधा मिलने जा रही है। यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी लाइब्रेरी में कर सकेंगे।

 

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा जिले में शिक्षा के सुचारू व्यवस्था और शैक्षणिक संस्थाओं के बेहतर अधोसंरचना विकास को लेकर प्रयासरत रहते है। जिससे बच्चों को बेहतर वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। कलेक्टर की पहल पर शहर के शासकीय जिला ग्रंथालय को छात्र-छात्राओं के लिए जिला पुस्तकालय को आधुनिक व हाईटेक सुविधाओं से लैस किया गया है। यहां पढ़ने के लिए करीब 220 कैबिन तैयार किये गये हैं जहां वहीं बैठने के लिए नई कुर्सी लगायी गई है। यहां पर ऑनलाइन कंप्यूटर से पढ़ने की व्यवस्था है यहां 20 नये कंप्यूटर लगाए गए हैं। कंप्यूटर व वीडियो कॉन्फ्रें¨सग रूम में इंटरनेट युक्त है ।1 बड़ा कांफ्रेंस हाल बनाया गया है जहां 15 लोगों की बैठने की व्यवस्था है। 1 डिस्कशन रूम, 1 ट्रेनिंग रूम तैयार किया गया है। रायगढ़ में इतनी आधुनिक लाइब्रेरी का होना अपने आप में बड़ी बात है, जो कि महानगरों में भी कम ही देखने को मिलती हैं। इस लाइब्रेरी में सुबह 8 बजे से लेकर रात 10 बजे तक पढ़ाई कर सकते हैं।


हाईटेक लाइब्रेरी में 23855 पुस्तकें
लाइब्रेरी कौ अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया गया है। हाई स्पीड इंटरनेट के साथ 20 कंप्यूटर उपलब्ध है। लाइब्रेरी में 23855 पुस्तकें हैं । जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें, उर्दू साहित्य, छत्तीसगढ़ के साहित्य, लोककला, संस्कृति से जुड़ी किताबें यहां उपलब्ध हैं। आप अगर यहां पढ़ाई करने आते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।

नाम मात्र का शुल्‍क
जिला ग्रंथालय के प्रभारी अशोक कुमार पटेल ने बताया कि लाइब्रेरी में यहां पढ़ने के लिए 500 रूपये का सुरक्षा निधि जमा कराना होगा फिर पुस्तकें पढ़ने वालों 100 रूपए और किताबों के साथ कंप्यूटर का उपयोग करने वालों को 200 रूपए मासिक शुल्क देना होगा। बेहतर सुविधा की दृष्टि से यह परिसर बेहद ही बढ़िया है। ग्रंथालय में पर्याप्त बैठक व्यवस्था तैयार करने एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सभी किताबें उपलब्ध है जिसका लाभ तैयारी कर रहे बच्चों को मिल सकेगा। वहीं रोजगार से जुड़ी मासिक मैगजीन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ग्रंथालय में कैंटीन की व्यवस्था भी की गई है।

नये भवन का मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम करेंगे उद्घाटन
शासकीय जिला ग्रंथालय के पीछे ग्रंथालय का नये भवन का 41 लाख की लागत से निर्माण किया गया। राष्ट्रीय पुस्तकायल मिशन योजानान्तर्गत शासकीय जिला ग्रंथालय के उन्मुखिकरण एवं आधुनिकरण के तहत पुस्तकायल मिशन संस्कृति मंत्रालय द्वारा ग्रंथालय के नये भवन का निर्माण किया गया है। जिसका उद्घाटन आज आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, स्कूल शिक्षा तथा सहकारिता मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम करेंगे। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक, लैलूंगा विधायक चक्रधर सिंह सिदार, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकर पटेल, महापौर जानकी काटजू, सभापति जयंत ठेठवार, पूनम सोलंकी उपस्थित रहेंगे।

 

1955 में सेठ किरोड़ीमल धर्मादा ट्रस्ट ने कराया था निर्माण
रायगढ़ के नटवर स्कूल के पीछे स्थित शासकीय जिला ग्रंथालय का निर्माण 1955 में सेठ किरोड़ीमल धर्मादा ट्रस्ट द्वारा कराया गया था जिसका पहले नाम किरोड़ीमल प्रशासकीय पुस्तकालय भवन था। जिसका उद्घाटन मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री रहे श्रीभगवन्त राव मंडलोई द्वारा 3/10/1955 में किया गया था। जिसके बाद 2014 भवन के पहले मंजिल का 65 लाख की लागत से निर्माण कर भवन का उन्नयन किया गया। जिसके बाद किरोड़ीमल प्रशासकीय पुस्तकालय का नाम बदल कर जिला ग्रंथालय रखा गया। जिसका उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा किया गया था।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here