Raigarh News : युवाओं के उद्यमी बनने का सपना साकार करती रीपा योजना, शासन की रीपा योजना से स्थानीय उद्यमिता को मिला बढ़ावा

0
30

रीपा में जगह मिलने से उत्पादन में हुई बढ़ोतरी, अन्य युवाओं को मिला रोजगार
राकेश साव एवं प्रभात पटनायक अपने कार्य के माध्यम से दे रहे अन्य युवाओं को रोजगार

रायगढ़ टॉप न्यूज 27 मई 2023/ ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) प्रारंभ किया गया हैं। जिसके माध्यम से ग्रामीण एवं युवाओं को लघु उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करना है। इस योजना के तहत जिले के 7 ब्लॉकों में कुल 14 रीपा प्रारंभ किए गए है, जिसमें से रीपा तमनार भी एक है। यहां स्थानीय युवाओं, ग्रामीणों द्वारा औद्योगिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इससे व्यवसाय के साथ अन्य लोगों को भी रोजगार मिल रहा है।











रीपा के प्रारंभ होने से जहां शिक्षित युवा, बेरोजगार, ग्रामीण सभी को रीपा में व्यवसाय प्रारंभ करने का अवसर मिल रहा है। वही स्व-सहायता समूहों की महिलाओं और अन्य युवाओं को रोजगार के साथ स्थानीय स्तर पर आय के अच्छे अवसर भी मिल रहे हैं। जिले में रीपा के अंतर्गत फ्रेब्रिकेशन, कंप्यूटर सेंटर, आटा-चक्की, दाल मिल, तेल मिल, फेंसिंग तार, एल्मूनियम सेक्शन, सिलाई, फ्लाई ऐश ब्रिक्स, सीमेंट पोल जैसी विभिन्न गतिविधियां संचालित कर अच्छी आय अर्जित की जा रही है। उद्यमियों के लिए व्यवसाय के अनुकूल बनाने रीपा में शासन द्वारा शेड, आधारभूत संरचना, विद्युत, पानी, रोड जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध की गई है। जिससे रीपा के माध्यम से लघु उद्योग को बढऩे का मौका मिल रहा है। रीपा की गतिविधियों के संचालन से स्थानीय लोगों को रोजगार से अच्छी आय प्राप्त हो रही है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी हो रही है।


रीपा तमनार में एल्मूनियम सेक्शन का कार्य करने वाले श्री राकेश साव कहते है, पहले तमनार में उनका शॉप था, पर्याप्त जगह की कमी, ध्वनि प्रदूषण से अन्य लोगों को परेशानी से काम प्रभावित होता था। लेकिन आज रीपा में काम करने से सारी दिक्कतें खत्म हो गई है, आज यहां दिन भर काम कर सकतें है, जिससे उत्पादन बढ़ा है। पहले वो डिमांड की पूर्ति नहीं कर पाते थेए लेकिन आज वे डिमांड की पूर्ति कर पा रहे है। काम के बढऩे से आज वे अन्य 8-10 लोगो को रोजगार दे रहे है एवं गत माह उन्होंने 5 लाख से अधिक का व्यवसाय किया था।
इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त श्री प्रभात पटनायक रीपा में फेब्रिकेशन का कार्य करते है, पहले जगह काम होने से कार्य प्रभावित होता था, लेकिन रीपा में कच्चा मटेरियल रखने के लिए पर्याप्त जगह है, उनकी कार्य क्षमता बढ़ा है। जिससे अन्य 5 लोगों को रोजगार दिए है। वे राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य भी है, जिससे वे सामाजिक गतिविधियों में भी जुड़े रहते है। इसी प्रकार श्री श्याम सुंदर शिक्षण समिति तमनार (इंडियन कंप्यूटर सेंटर) के श्रीमती गंगा दिलीप साव बताते है कि वे रीपा में कंप्यूटर प्रशिक्षण सेंटर का संचालन कर रहे है। वर्तमान में बच्चों की संख्या अच्छी है, लेकिन वे मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़कर बच्चों को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना चाहते है, ताकि अधिक से अधिक बच्चों को कंप्यूटर प्रशिक्षण का लाभ मिल सके।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here