Raigarh News: 91साल से चल रही छिछोरउमरिया में रामायण-रामलीला में शामिल हुए अनिल चीकू

0
38

कोतेसुरा, बाघाडोला, औरदा के नामयज्ञ और त्रिभवना के मंदिर स्थापना में भी उपस्थित रहे अनिल चीकू

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 मई 2023। वेद पुराण और प्राचीन ग्रंथों के पठन-पाठन का कार्य अनेक वर्षों से निरंतर चल रहा है और ग्रामीण परिवेश में इसे बड़े ही धार्मिक भक्तिभाव और पूजा अर्चना करके किया जाता है।











छीछो-उमरिया गांव महानदी के तट पर बसा और पुसौर अंचल का बहुत ही धार्मिक गांव है यहां विगत 91वर्षों से रामायण का पठन-पाठन और रामलीला का मंचन निरंतर है इस कार्यक्रम को छीछोर-उमरिया के गांव के साथ-साथ आसपास के गांव के ग्रामीण जन,महिलाऔर बच्चे संध्या के समय बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम को क्रियान्वित करते है महत्वपूर्ण यह भी है की हजारों की संख्या में इसे देखने भी लोग देखने आते है।सर्वविदित है कि इस पुसौर अंचल में रामायण का पठन-पाठन शताब्दियों से निरंतर है। कार्यक्रम में पंडित गुणानिधि सथपथी और दधीबामन साव जो की उनके पूर्वजों की परम्परा को निभाते हुए विशेष रूप से भाग लेते हैं। इस रामायण और रामलीला कार्यक्रम में अनिल चीकू, जिला पंचायत सदस्य संगीता गुप्ता,पूर्व जिला पंचायत सदस्य सफ़ेद गुप्ता,लल्लू सिंह,मनोरंजन नायक,सुरेश गुप्ता,विनय शुक्ला,विनोद पटेल और बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष बच्चे उपस्थित रहे।

रायगढ़ विधानसभा के अनेक गांव में हमारे भांचाराम और हरि नाम के भक्ति के रस में नाम सप्ताह होता यह कार्यक्रम अष्ट प्रहरी के रूप में भी निरंतर है।कोतेसुरा,बाघाडोला,तुलसी चौक,औरदा में चल रहे इस भक्ति भाव के कार्यक्रम में अनिल चीकू,संदीप गुप्ता, क्षमानिधि साहू,विनय शुक्ला, मित्रभानु,चेतन,राजेंद्र,मुंडू अविनाश गुप्ता,कमलेश साहू आदि शामिल रहे।

पुसोर अंचल के प्रतिष्ठित गांव से त्रिभवना में उदवहन सिंचाई योजना का 25 वर्षों से भी पुरानी योजना को किसान एक जुट होकर सम्हाले हुए है जो महानदी से इंटेक वेल के माध्यम से पानी तालाब भरते और यहां के ग्रामीण जन तालाब के पानी का भराव करके अपने खेतों में खेती करने के लिए पानी प्रवाह करते हैं।इस गांव के निवासियों की एकता बड़ी भावविभोर स्थिति बनाती है। यहां सभी एक होकर पूजा पाठ करके कार्यक्रम करते हैं इसी कार्यक्रम में गांव के ही नेपाल बारिक का परिवार और गांव वासियों के द्वारा शनि देव मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम दिनांक 23 मई से 25 मई तक आहूत किया गया इस मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कलश यात्रा कार्यक्रम में अनिल चीकू,सफ़ेद गुप्ता,प्रेम गुप्ता,श्यामलाल भोय,गोपाल बारीक,राहुल सिदार,अनुराग सिदार,अमरेश बारीक,संजय चौहान,चंद्रहास गुप्ता,सुनील बारीक, सुशेन गुप्ता,राजेश बारीक,विनय,हरी मिश्रा आदि शामिल हुए भक्ति भाव से परिपूर्ण इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने मंदिर स्थापना कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज की।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here