Raigarh News: इप्टा द्वारा ग्रीष्मकालीन नाट्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास पर केंद्रित है शिविर

0
27

रायगढ़। वर्ष 1996 से नियमित रूप से इप्टा रायगढ़ द्वारा ग्रीष्मकालीन नाट्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रायगढ़ में किया जा रहा है, कोरोना की त्रासदी के वर्षों को छोड़कर नियमित रूप से यह आयोजन जारी है, उल्लेखनीय है कि गर्मी की छुट्टियों मे बच्चे इस शिविर के आयोजन का इंतज़ार करते ह। व्यक्तित्व के सम्पूर्ण विकास में थिएटर वर्कशॉप बेहद सहायक होते हैं, बच्चों के सामूहिक रूप से अभ्यास करने से उनमे आत्मविश्वास और नेतृत्व के गुणों का भी विकास होता है।

इस वर्ष वैज्ञानिक दृष्टिकोण को केंद्र में रखते हुए नाट्य प्रस्तुतियाँ तैयार की जा रही हैं, नाटक से विचारों का गहरा नाता है और बच्चों के लिए नये विषयों से साक्षात्कार उन्हें नये आयाम देता है। शहर के तीन अलग अलग जगहों मे सौ से भी अधिक छात्र विगत 5 मई से प्रशिक्षणरत हैं। प्रज्ञा विद्यालय मालीडीपा बोइरदादर में शिविर का संचालन कृष्णा साव, शोभा सिंह दाऊ के साथ प्रेरणा देवांगन, डायमंड हिल्स कॉलोनी मे विनोद बोहिदार के साथ विकास तिवारी और सिद्धिविनायक कॉलोनी इप्टा कार्यालय मे श्याम देवकर के साथ दीपक यादव द्वारा संचालित किया जा रहा है.












कार्यक्रम प्रदर्शन 25 मई को पोलिटेक्निक ऑडिटोरियम मे सायंकाल 6 बजे से किया जायेगा, प्रवेश निशुल्क है और कार्यक्रम में उपस्थिति का आग्रह है.
इस वर्ष का विशेष आकर्षण यह है कि इस शिविर के समापन में देश के प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक अमिताभ पाण्डेय बच्चों से शिविर में मुख़ातिब होंगे और उन्हें विज्ञान जगत का परिचय देंगे। इस वर्ष इप्टा रायगढ़ द्वारा छात्रों के लिए आयोजित ग्रीष्मकालीन नाट्य प्रशिक्षण शिविर वैज्ञानिक दृष्टिकोण के लिए केंद्रित है. शिविर का समापन 25 मई को होगा। इस कार्यक्रम मे देश के प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक डॉ अमिताभ पाण्डेय बच्चों को विज्ञान की दुनिया से परिचित कराने शिरक़त कर रहे है। आज मंगलवार को अमिताभ पाण्डेय बच्चों के शिविर स्थल पर उनसे रूबरू हुए। वही कल बुधवार को इप्टा कार्यालय सिद्दीविनायक कॉलोनी में अमिताभ पाण्डेय सायंकाल 5.30 बजे शिक्षक समुदाय सहित विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक संस्थाओं और नागरिकों को भी सम्बोधित करेंगे। इप्टा रायगढ़ सभी से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील करती है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here