Raigarh News: 5 जी के दौर में भी सिग्नल को तरसते तमनार अंचल के लोग… नेटवर्क कनेक्टिविटी व इंटरनेट से कोसों दूर ये गांव

0
30

रायगढ़ टॉप न्यूज 19 मई। आजादी के 75 वर्ष बीत जाने के बाद भी तमनार के आधा दर्जन गांव में आज तक इंटरनेट की सुविधा पहुंच नही पाई है। लोग अभी भी मोबाइल नेटवर्क के लिए तरस रहे हैं। मोबाईल पर बात करने के लिए लोगों को गांव से लगभग 5 किलोमीटर दूर का सफर तय कर नेटवर्क क्षेत्र में जाना पड़ रहा है।

आपातकालीन सेवाएं, पढ़ाई और पंचायत स्तर के कार्य प्रभावित है। समय में आपातकालीन सेवा नहीं मिल पाने के कारण लोगों की जानें भी जा रही है। इंटरनेट के सुविधा नहीं मिल पाने के कारण शिक्षा का स्तर भी गर्त में जा रहा है। कोरोना काल के दौरान कई बच्चे इंटरनेट की सुविधा नहीं होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने से वंचित रह गए थे। देखा जाए तो भारत अभी तक इंटरनेट के क्षेत्र में 5 ळ का सफर तय कर चुका है, 6 जी की टेस्टिंग चल रही है।











लेकिन तमनार क्षेत्र का डारआमा, ठरकपुर, भुईकुररी, जीवरी सहित आसपास के कई अन्य गांव आज तक इंटरनेट की सुविधा से कोसों दूर है। ऐसा नहीं है कि यहां के ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से नेटवर्क स्थापित करने की मांग न की हो, लेकिन अब तक उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ है। प्रभावित ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें ऐसा लगता है कि वे देश के नागरिक नहीं हैं, शायद इसीलिए हमारी सुध लेने वाला कोई नहीं है। गांव के युवाओं का कहना है कि आज के इस डिजिटल और ऑनलाइन जमाने में वो भी जमाने के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाह रहे हैं, लेकिन इंटरनेट की सुविधा गांव तक नहीं पहुंच पाने के कारण उनका कदम पीछे हट रहा है।

सरकार डिजिटल इंडिया की बात कर रही है। सरकार के द्वारा देश के कोने कोने में इंटरनेट कनेक्टिविटी बनाने की मुहिम भी चलाई गई थी। लेकिन तमनार के इन कुछ गांवों में आज भी लोग नेटवर्क की सुविधा न होने से मोबाइल का सही यूज नहीं कर पा रहे हैं। कहा जाए तो यहां के लोगों के लिए मोबाइल महज एक खिलौना बनकर रह गया है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here