Raigarh News: 21 करोड़ के 120 निर्माण कार्यों से विकास की ओर अग्रसर हो रहा रायगढ़ नगर निगम

0
47

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 मई 2023/ 21 करोड़ के 120 निर्माण कार्य से विकास की ओर रायगढ़ नगर निगम अग्रसर हो रहा है। शासन से मिले फंड के अनुसार निगम क्षेत्र अंतर्गत सभी वार्डों में सीसी सड़क, नाला, नाली, पुल, पुलिया, आरसीसी नाला, चबूतरा एवं शेड जैसे निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं। आने वाले कुछ ही महीनों में सभी वार्डों के नागरिकों को इन विकास कार्यों की सुविधा मिलेगी।

महापौर श्रीमती जानती काटजू एवं निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा के निर्देशन में लगातार शासन से आवश्यकता अनुसार विभिन्न वार्डों के विकास कार्यों के लिए बने एस्टीमेट के लिए फंड की मांग की जा रही है। आवश्यकता को देखते हुए राज्य शासन द्वारा निगम क्षेत्र के विकास के लिए अभी तक 35 करोड़ रुपए रुपए से ज्यादा का बजट उपलब्ध कराया गया है। मार्च के महीने में शासन ने निगम प्रशासन द्वारा भेजे गए 64 कार्यों के स्टीमेट को स्वीकृत करते हुए 10 करोड़ रुपए का फंड जारी किया था, जिसमें सभी कार्यों का टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो गया है। अधिकांश कार्यों का निर्माण शुरू हो चुका है। इसीतरह हाल ही में 7 करोड़ रुपए विकास से संबंधित निर्माण कार्यों के लिए और 6 करोड रुपए हाईटेक एवं लाइट व्यवस्था से संबंधित कार्यों के लिए शासन द्वारा फंड जारी किया गया है। हेलो सर इतना के 10 करोड़ के इस फंड से 64 कार्यों को शामिल किया गया है। इसमें विभिन्न वार्डों में सीसी सड़क, नाली, नाला, आरसीसी नाला, चबूतरा शेड निर्माण, सड़क मरम्मत, तालाब रिटेनिंग वॉल निर्माण, मुक्तिधाम शेड निर्माण, वार्ड कार्यालय भवन, त्रिकोण चौक निर्माण, सामुदायिक भवन किचन शेड निर्माण, मेन गेट निर्माण, खर्राघाट पचरी निर्माण, कब्रिस्तान अहाता निर्माण होगा।











इसी तरह हाल ही में शासन द्वारा 15 करोड़ रुपए का फंड जारी किया गया है, जिसमें से 7 करोड रुपए से बीटी सड़क निर्माण और 7 करोड़ रुपए से विभिन्न आवश्यकताओं की खरीदारी और हाईटेक व्यवस्था के लिए फंड जारी किया गया है। 7 करोड़ रुपए के फंड से 3 करोड़ रुपए रीपा योजना के लिए जारी किया गया है, जिसके लिए जिला प्रशासन से निगम प्रशासन द्वारा 10 एकड़ जमीन की मांग की गई है। इसी तरह इस फंड से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए 20 ई-रिक्शा, 60 लाख रुपए से 10 जगह हाई मास्क लाइट और बचत फंड से विभिन्न चौक चौराहे, स्ट्रीट लाइट और संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इधर विभिन्न वार्डों के जनप्रतिनिधियों की मांग स्वरूप सीसी सड़क नाली, नाला, चबूतरा, सड़क मरम्मत, भवन मरम्मत एवं अन्य आवश्यकताओं के निर्माण के लिए 15वें वित्त आयोग से फंड की मांग की गई थी। शासन से मिले इन सभी फंड एवं कार्यों की सूची का टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। इसमें से अधिकांश निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं। अधिकांश निर्माण कार्य आने वाले कुछ समय में शुरू हो जाएंगे। आने वाले कुछ महीनों में रायगढ़ में सभी वार्डों में शहर सरकार का विकास कार्य नजर आने लगेगा और निगमवासियों के लिए आवागमन से लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, सड़क, नाली व बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं और ज्यादा सुगम होगी।

4 सामुदायिक भवन पूर्ण, 7 पर काम जारी
महापौर श्रीमती जानकी काटजू के कार्यकाल में 1 करोड़ 7 लाख रुपए की लागत से क्रमशः 26.90 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 09 नवागढ़ी, वार्ड क्रमांक 11 पूछपारा, वार्ड क्रमांक 14 गौशाला, वार्ड क्रमांक 04 ईशा नगर में सामुदायिक भवन बनकर तैयार हो गया है, जिसका क्षेत्र के निवासियों को सुविधा मिल रही है। इसी तरह वार्ड क्रमांक 06 में 45 लाख की लागत से, वार्ड क्रमांक 40 में 19 लाख की लागत से एकता नगर में और 16 लाख की लागत से गजाननपुरम, वार्ड क्रमांक 14 में 14 लाख की लागत से गौशाला में प्रथम तल निर्माण, वार्ड क्रमांक 04 में कर्मा फर्नीचर के पास 13 लाख की लागत से, वार्ड क्रमांक 9 नवागढ़ी में प्रथम तल का निर्माण, वार्ड क्रमांक 25 कौहुआकुंडा में 11 लाख की लागत से कुल एक करोड़ 32 लाख रुपए का सामुदायिक भवन निर्माण होगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है जल्द ही निर्माण शुरू होगा। सामुदायिक भवनों के निर्माण से क्षेत्र के निवासियों को मांगलिक, सामाजिक एवं अन्य सामूहिक बैठक के कार्य करने में सुविधा मिलेगी।

कमिश्नर मिश्रा हर हफ्ते करते हैं समीक्षा
निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा निगम द्वारा निगम क्षेत्र में चल रहे अधोसंरचना मद, 15 वे वित्त आयोग मद, निगम मद एवं शासन द्वारा जारी विशेष घोषणा मद से चल रहे सभी तरह के निर्माण कार्यों की समीक्षा हर हफ्ते की जा रही है। इस दौरान कार्यपालन अभियंता से लेकर वार्ड के उप अभियंताओं से कार्यों की प्रगति शुरू होने की स्थिति एवं पूर्ण होने की स्थिति की जानकारी ली जा रही है। इस दौरान उप अभिनेताओं को तय समय पर गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराने की हिदायत भी दी गई है। इसी तरह निगम क्षेत्र के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों के ठेकेदारों की भी बैठक लेकर कार्यों में गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। कमिश्नर मिश्रा ने आगे आने वाले कुछ महीनों में सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ मिशन मोड पर पूर्ण करने इंजीनियर और ठेकेदारों को निर्देशित किया है।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here