Raigarh News: गुणवत्ता के साथ जल जीवन मिशन के कार्यो में लाए तेजी- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

0
27

समीक्षा बैठक में वीडियों कान्फ्रेंस से जुड़ी सारंगढ़ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कार्य के धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी
क्रेडा के कार्यो का निरीक्षण करने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिन्हा ने टेंडर प्रक्रिया में तेजी लाने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिन्हा ने ली जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक

रायगढ़, 9 मई2023/ जल जीवन मिशन शासन की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है, इन कार्यों में प्रगति अपेक्षाकृत धीमी है, इन कार्यो में प्रगति लाने के साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टर कक्ष में आयोजित जल जीवन मिशन की बैठक में कही। आयोजित बैठक में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सारंगढ़ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी भी जुड़ी हुई थी। वहीं बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े उपस्थित रही।











कलेक्टर श्री सिन्हा ने आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जल जीवन मिशन अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने विकासखंडवार जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि धरमजयगढ़ जैसे सुदूर क्षेत्रों में कार्यो की स्थिति अत्यंत धीमी है। उन्होंने कार्य की प्रगति बढ़ाने के निर्देश देत हुए टेंडर प्रक्रिया की जानकारी ली, संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि टेंडर प्रकिया पूर्ण कर लिया गया है आगामी दिनों कार्यों में तेजी आ जाएगी। उन्होंने क्रेडा के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यो में गुणवत्ता से समझौता की शिकायत आ रही है, उन्होंने संबंधित अधिकारी को ठेकेदारों द्वारा किए जा रहे कार्यो का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।


इस दौरान सारंगढ़ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी ने भी कुछ ग्रामों में गुणवत्ताहीन कार्य किए जाने की जानकारी देते हुए के्रेडा को जांच करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी को कहा कि कार्यान्वयन सहायता एजेंसी के कार्यो की मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है। आगामी समय से संबंधित एजेंसी जनपद सीईओ से कार्ययोजना लेकर सीईओ जनपद से कार्यो का वेरीफाई कराए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ईई पीएचई को जल शक्ति से नारी शक्ति कार्यक्रम अंतर्गत जल जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम के लिए जनपद सीईओ से समन्वय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्व-सहायता समूह की बैठक एवं सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए। जिससे स्थानीय समुदाय विशेषकर महिलाओं को जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु बेहतर ढंग से जागरूक किया जा सके। इस दौरान उन्होने समूह जल प्रदाय योजना, क्रेडा को सोलर पंप, प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त योजनाओं की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति पर चर्चा, सिंगल विलेज, रेट्रोफिटिंग जैसे विभिन्न कार्यों की जानकारी लेते हुए सभी कार्यो को तय समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी ने बताया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत 07 मई 2023 की स्थिति में रायगढ़ और सारंगढ़ जिले के 9 विकासखण्ड के कुल 774 ग्राम पंचायतों में 93 हजार 265 एफएचटीसी प्रदाय किया जा चुका है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here