Raigarh News: कलेक्टर श्री सिन्हा ने राम प्रसाद को जनचौपाल में मौके पर दिया श्रवणयंत्र, पूछा कैसे अब बने सुनावत हे, रामप्रसाद ने कहा पहली ले बने सुनात हे

0
32

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जनचौपाल में सुनी जनसामान्य की समस्याएं
अधिकारियों को दिए आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश

रायगढ़, 8 मई2023/ तहसील खरसिया के ग्राम परसापाली निवासी श्री रामप्रसारद सारथी श्रवण यंत्र की मांग को लेकर जनचौपाल पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि काफी दिनों से सुनाई नही दे रहा है, डॉक्टर से जांच उपरांत भी लाभ नही मिला, जिससे उन्हे सुनने में समस्या हो रही है, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से श्रवण यंत्र प्रदान करने हेतु निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग को श्रवण यंत्र के लिए निर्देशित किया। जिसके पश्चात उन्हे मौके पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने श्रवण यंत्र प्रदान कर कान में लगाने को कहा और उनसे पूछे कैसे अब बने सुनावत हे कि नही, श्री सारथी ने कहा अब पहली ले बने सुनावत हे, इसी प्रकार उन्होंने उनसे चर्चा भी की।

















जनचौपाल में रायगढ़ के सोनकर पारा निवासी श्रीमती बिलाशी चौहान ठेला लगाकर व्यवसाय करने आर्थिक सहायता के लिए आवेदन लेकर पहुंची थी, उन्होंने बताया कि पांच सदस्यों का परिवार है एवं आय का कोई साधन नही हैं। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से कहा कि परिवार के भरण-पोषण के लिए स्वयं का व्यवसाय करना चाहती है। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने अंत्यावसायी विभाग को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान करते हुए व्यवसाय हेतु शीघ्र लोन प्रदान करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में राजीव गांधी नगर निवासी श्री जगत राम पास बुक पुराना होने एवं राशि अहरण के समय अंगूठे का निशान नहीं आने के संबंध में आवेदन लेकर आए थे, उन्होंने बताया कि पासबुक पुराना हो गया है। साथ ही अंगुठे का निशान नहीं आने से वे अपने पेंशन की राशि नही निकाल पा रहे है, बुजुर्ग की समस्या को देखते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा ने लीड बैंक अधिकारी को तत्काल आवेदन का निराकरण के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्राम पंचायत पतरापाली पूर्व वार्ड क्रमांक 15 एवं 16 के वार्डवासी जल समस्या के संबंध में आवेदन लेकर आए थे, उन्होंने बताया कि वार्ड में पेयजल एवं निस्तारी में समस्या हो रही है।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने ईई पीएचई को समस्या के निराकरण के निर्देश दिए। वार्ड क्रमांक 12 निवासी प्रभा ठेठवार इलाज हेतु आर्थिक सहायता के लिए आवेदन लेकर पहुंची थी, उन्होंने बताया कि माता-पिता दोनों का देहांत हो गया है। डॉक्टर के पास इलाज करवाने गयी थी, डॉक्टर द्वारा 2 लाख खर्च बता रहे है, उनके आयुष्मान कार्ड से केवल 50 हजार का मदद मिल पा रहा है, उन्होंने अतिरिक्त राशि के लिए कलेक्टर श्री सिन्हा से निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन पर उनके इलाज के लिए सीएमएचओ को निर्देश दिए। ग्राम पंचायत लामीदरहा के ग्रामवासियों ने पक्की सड़क की मांग को लेकर जनचौपाल पहुंचे थे, ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम पंचायत लामीदरहा के आश्रित ग्राम आमापाल एवं पंचायत में पक्की सड़क नही होने से आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उन्होंने रेगड़ा रोड मुख्य मार्ग से लामीदरहा-आमापाल तक सड़क निर्माण के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन के निराकरण के लिए जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित किया।

इसी प्रकार आज आयोजित जन चौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, पेंशन, राशन आदि के कुल 97 आवेदन आए थे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित विभागों को प्राप्त आवेदनों की जांच कर तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्री डीआर रात्रे एवं जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here