Raigarh News: अवैध फ्लाईएश डंपिंग, परिवहन पर करें सख्त कार्यवाही-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

0
28

कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देश पर पर्यावरण अधिकारी ने जारी किया व्हाट्सअप नंबर 7987033406, उक्त नंबर पर जानकारी देने पर वाहनों पर होगी कार्यवाही
जिले में वृहत वृक्षारोपण के लिए सभी विभागीय प्रमुखों को तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश
जिले के स्कूलों के मरम्मत कार्यो में लाए तेजी, कोई भी स्कूल न हो एकल शिक्षकीय
कलेक्टर श्री सिन्हा ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 2 मई 2023/ फ्लाईएश वाहनों के द्वारा अवैध डंपिंग व परिवहन के कारण जन सामान्य को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, यह अच्छी बात नही है कि वाहन सड़को में बिना तिरपाल के चल रहे है, ऐसे वाहनों पर कड़ी कार्यवाही करें। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने परिवहन, माइनिंग एवं पर्यावरण विभाग को संयुक्त टीम बना कर ऐसे वाहनों पर नियमित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिन्हा ने परिवहन के दौरान नियम का पालन नही करनें वाले वाहनों का फोटोग्राफ एवं शिकायत मैसेज भेजने के लिए पर्यावरण अधिकारी को व्हाट्सअप नंबर जारी करनें के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर पर्यावरण अधिकारी द्वारा जन सामान्य की सुविधा के लिए फ्लाई ऐश के अवैध डंपिंग, परिवहन के संबंध में जानकारी व शिकायत के लिए व्हाट्सअप नंबर 7987033406 जारी किया गया है। जिसमें मैसेज एवं फोटो भेजने पर उक्त वाहनों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को तमनार क्षेत्र में अभियान के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।












कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले के स्कूलों में चल रहे मरम्मत कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी स्कूलों के मरम्मत कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आरईएस के अधिकारी को कहा कि जिन स्कूलों के टेंडर शेष है अतिशीघ्र पूर्ण करा कर कार्य प्रारंभ करें, ताकि आगामी शैक्षणिक सत्र की स्थिति में कार्य पूर्ण हो सके। इस दौरान उन्होंने डीईओं को निर्देशित किया कि जिले के कोई भी स्कूल एकल शिक्षकीय न हो इसका विशेष ध्यान रखे, जिससे शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित हो। इसी तरह उन्होंने आयुक्त आदिम जाति को हॉस्टल मरम्मत व निर्माण कार्यो को 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में होने वाले वृहद वृक्षारोपण की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभागीय अधिकारी कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण के लिए तैयारिया पूर्ण रखे। उन्होंने रेशम, उद्यानिकी एवं कृषि विभाग को वृक्षारोपण हेतु चिन्हांकित स्थानों में पानी, फेंसिग जैसे विभिन्न व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग से केसीसी प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि विस्तृत कार्ययोजना बना कर केसीसी बनाने का कार्य करें, जिससे किसानों को लाभ मिल सके।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने हमर लैब एवं एनआरसी की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को तमनार एवं घरघोड़ा में शीघ्र एनआरसी प्रारंभ करने एवं निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हमर लैब का संचालन प्रारंभ करने सीएमएचओ को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए, जिससे जनसामान्य आयुष्मान कार्ड का लाभ प्राप्त कर सके। कलेक्टर श्री सिन्हा ने चिटफंड के आवेदनों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया की सभी आवेदन की छटनी कर कंपनीवार केस बनाए। उन्होंने निगम के कार्यो की समीक्षा करते हुए सड़क निर्माण की प्रगति की जानकारी ली, उन्होंने सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने एवं नाली सफाई के कार्यो को समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए, जिससे बारिश के दिनों में होने वाले जल जमाव की स्थिति निर्मित न हो। उन्होंने मेडिकल कॉलेज तक बस संचालन की जानकारी ली, विभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि बस के आने के बाद संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने जल स्रोतों पर हुए अतिक्रमण पर कार्यवाही हेतु राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने राष्ट्रीय जल मिशन अन्तर्गत जल संरक्षण हेतु जागरूक करने ग्राम पंचायत स्तर पर जल शपथ करवाने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए। उन्होंने राजीव युवा मितान क्लब की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब का सम्मेलन करवाया जाए। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन संबधी कार्यों को विभागीय प्रमुखों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने हाटी में होने वाले आगामी समाधान शिविर के लिए विभागों को व्यापक तैयारिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, जिससे जनसामान्य को शिविर का लाभ मिल सके। इसी प्रकार उन्होंने लाइवलीहुड, अमृत सरोवर,रीपा संचालन एवं सी.मार्ट की भी समीक्षा करते हुए कार्यों को बेहतर करने के निर्देश दिए।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here