Raigarh News: तारापुर विद्यालय में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मल्होत्रा का मोटिवेशनल स्पीच कार्यक्रम सम्पन्न, एनसीसी से विद्यार्थियों का होता है सर्वांगीण विकास -कर्नल विनय मल्होत्रा

0
28

रायगढ़। इस विद्यालय के विद्यार्थी उत्साही हैं एनसीसी के प्रति उनका रुझान है उनमें अनुशासन का भाव है एनसीसी से जुड़ने वाले विद्यार्थी सफल लोगों से प्रेरणा प्राप्त करें आपके समक्ष असीमित संभावना है एन.सी.सी. देश का सबसे बड़ा युवा संगठन है जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों से 15 लाख से अधिक युवा जुड़े हुए हैं आप सौभाग्यशाली हैं कि एनसीसी से जुड़कर अपने व्यक्तित्व का विकास कर रहे हैं ।उक्त बातें शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर में 28 बटालियन एनसीसी रायगढ़ के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विनय मल्होत्रा ने एनसीसी के कैडेट्स एवं उपस्थित विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कही । तारापुर में हायर सेकण्डरी स्कूल में 26 अप्रैल को एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विनय मल्होत्रा का विशेष प्रवास कार्यक्रम रहा। इस अवसर पर उन्होंने एनसीसी की गतिविधि विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थियों में इससे जुड़ कर देश सेवा की जज्बा जागृत होती है उन्होने कहा कि एनसीसी कई प्रकार की ट्रेनिंग देता है जिसमें मिलिट्री ट्रेनिंग मैप रीडिंग से लेकर रोजमर्रा एवं कॉमन सब्जेक्ट शामिल होते हैं ।

 











इसमें नेतृत्व दक्षता, स्वास्थ्य सामाजिक जिम्मेदारी, एक अच्छा नागरिक बनने के गुणों का विकास करते हुए संपूर्ण व्यक्तित्व विकास की बातें युवाओं को सिखाई जाती है आप एनसीसी से जुड़े हैं उसका भरपूर लाभ उठाएं क्योंकि आप सौभाग्यशाली हैं जो चुने हुए विद्यार्थियों में शामिल हैं कर्नल विनय मल्होत्रा ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में भी एनसीसी से जुड़ने वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाती है शासकीय सेवाओं में उन्हें वरीयता प्रदान की जाती है और अन्य विद्यार्थियों से एनसीसी अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करते हैं ।विदित हो कि रायगढ़ स्थित 28 सीजी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर का तारापुर विद्यालय में प्रवास एक यादगार आयोजन के रूप में रहा विद्यालय पहुंचते ही उनका एनसीसी कैडेट्स गार्ड ऑफ ऑनर करते हुए स्वागत के साथ सभा कक्ष तक ले गए जहां एक महती कार्यक्रम में उनका भव्य स्वागत किया गया एवं मां शारदा की पूजा अर्चना के पश्चात प्राचार्य विद्याचरण प्रसाद कालो द्वारा स्वागत उद्बोधन एवं एनसीसी ऑफिसर किरण कुमार पटेल द्वारा विद्यालय में एनसीसी के गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया । कार्यक्रम का संचालन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल ने विद्यालय की गतिविधियों और कार्यक्रमों को गौरवशाली बताते हुए कहा कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर में एनसीसी नेशनल कैडेट कोर एवं एनएसएस अर्थात राष्ट्रीय सेवा योजना दोनों की इकाइयां संचालित है और विद्यार्थी इसका लाभ उठाते हैं। अंत में आभार प्रदर्शन विद्यालय के प्रधान पाठक कुमार साहू द्वारा किया गया कार्यक्रम में विद्यालय के पूर्व एनसीसी कैडेट्स रासेयो स्वयंसेवक एवं समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं की गरिमामय उपस्थिति रही। कर्यक्रम में विद्यालय के व्याख्याता चंद्रशेखर पटेल, श्रीमती मंजू पटेल, श्रीमती चंद्रकांता सिदार, पीटीआई विनीता पाणी, शिक्षक रामेश्वर डनसेना, रीता चौहान, प्रधानपाठक कुमार साहू, सुधाबाला नायक, श्रीमती किरण पटेल, लेखापाल केतन प्रसाद श्रीमती सरिता पटेल अलेख सिदार की सक्रिय भागीदारी एवं उपस्थिति रही.

छात्रों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार से किया सम्मानित :
अपने प्रवास के दौरान कर्नल विनय मल्होत्रा ने छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों का जवाब दिया तथा सेना फील्ड से संबंधित छात्रों की जिज्ञासा को संतुष्टि किया वहीं विद्यालय के पात्र कैडेट्स को ए प्रमाणपत्र वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर कर्नल विनय मल्होत्रा ने एनसीसी डे के अवसर पर बेस्ट कैडेट के रूप में चयनित कुमारी भावना धृत्तलहरें को 6000 का चेक देकर सम्मानित किया तथा एनसीसी ऑफिसर किरण कुमार पटेल को पदोन्नति के लिए विशेष रुप से स्टार लगाकर सेकण्ड अफसर बनने की बधाई दी ।

विद्यालय परिवार ने विशेष प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मान :
कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विनय मल्होत्रा के विद्यालय प्रवास को गौरवशाली बताते हुए विद्यालय परिवार की ओर से उन्हें विशेष प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया एनसीसी और एनएसएस दोनों की तरफ से अलग-अलग प्रतीक चिन्ह देकर उन्हें विद्यालय में उपस्थिति हेतु कृतज्ञता ज्ञापित किया गया कर्नल विनय मल्होत्रा ने अपने तारापुर को एक यादगार बताते हुए इस आयोजन के लिए शाला परिवार को विशेष रूप से धन्यवाद दिया ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here