Raigarh News: जनचौपाल: लोगों की समस्याएं सुन उनका समाधान निकालने से होती है कलेक्टर के सप्ताह की शुरुआत

0
72

कलेक्टर श्री सिन्हा हर सोमवार को सबसे पहले जनचौपाल लगा लोगों से करते हैं मुलाकात
जनचौपाल में कलेक्टर से सीधे मिलकर रख सकते हैं अपनी बात, मिलता है त्वरित समाधान
लोगों से मिले फीडबैक से हफ्ते के कामकाज की तैयार करते हैं रणनीति

रायगढ़, 24 अप्रैल 2023/ सोमवार सप्ताह का पहला दिन। कलेक्टर कार्यालय में सुबह जब सभी विभाग आगे के सप्ताह में काम काज की रूपरेखा तैयार कर रहे होते हैं। ऐसे में जिले के कलेक्टर अपने सप्ताह की शुरुआत लोगों से मिलने और उनकी समस्याएं सुनकर उनका समाधान निकालने से करते हैं। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने पदभार संभालने के साथ ही जनचौपाल के माध्यम से लोगों से सीधे मिलने की शुरुआत की है। इसके लिए उन्होंने सोमवार अर्थात सप्ताह के पहले दिन को चुना है। लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनना और उनका समाधान निकालने के साथ बातचीत के दौरान उनसे मिले फीडबैक को अपने हफ्ते के कामकाज की रणनीति बनाने में भी वे शामिल करते हैं।











कलेक्टर श्री सिन्हा प्रत्येक सोमवार प्रात: 10.30 बजे से जनचौपाल लगाते हैं। इसमें वे अलग- अलग विभाग के अधिकारियों को भी अपने साथ रखते हैं। जिससे मौके पर ही अधिक से अधिक मामलों में समाधान के लिए कार्यवाही शुरू हो जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा बेहद सरल सहज अंदाज में लोगों से मुलाकात करते हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा जब बोल बबा, बोल दाई जैसे संबोधन से संवाद की शुरुआत करते हैं तो लोग भी बेहिचक अपनी बातें रखते हैं, समस्याएं बताते हैं। मौके पर समाधान करने लायक मामलों को वहीं निराकृत कर दिया जाता है। बाकी में अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया जाता है।


कलेक्टर श्री सिन्हा से आज जनचौपाल में मिलने 100 से अधिक लोग पहुंचे और कलेक्टर से मिलकर अपनी तकलीफ बताई। कलेक्टर श्री सिन्हा ने अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। इसी तरह सिविल लाईन धरमजयगढ़ निवासी श्रीमती निर्मला बरवा नजूल भूमि का भूस्वामी हक में प्रदत्त व्यवस्थापन पट्टा को निरस्त करने संबंधी आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने कलेक्टर को बताया कि नजूल टाऊन धरमजयगढ़ सिविल लाईन वार्ड क्रमांक 5 की शासकीय नजूल भूमि पर घर बाड़ी बनाकर लगभग 2008-09 से कब्जारत है। लेकिन उक्त नजूल भूमि को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा छलपूर्वक मेरे द्वारा बनाए गए मकान की फोटो एवं काबिज भूमि की चौहद्दी दर्शाते हुए अपने नाम पर भूस्वामी हक में व्यवस्थापना पट्टा बनवाया जा रहा है। जिसे निरस्त करने की मांग की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने अपर कलेक्टर को आवेदन पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जामपाली रायगढ़ के लाल कुमार नायक वृद्धा पेंशन, रायगढ़ सत्तीगुड़ी चौक की 62 वर्षीय बुधवारी विधवा पेंशन एवं शौकीलाल ट्रायसायकिल की मांग हेतु आवेदन लेकर आये थे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उप संचालक समाज कल्याण को संबंधित आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए दोनों हितग्राहियों को पेंशन एवं शौकीलाल को ट्रायसायकिल दिलाए जाने के निर्देश दिए। इसी तरह जनचौपाल में राशन कार्ड, राजस्व, वन अधिकार पत्र, सीमांकन, बटांकन, पेंशन को लेकर लोगों ने आवेदन किया।

बसोड़ कलाकार के हुनर को सराहा, लोन दिलवाने के दिए निर्देश
जनचौपाल में कोसमनारा के बसोड़ कलाकार श्री किशन तुरी भी मिलने पहुंचे। वे अपने साथ बांस की कलाकृति भी लेकर पहुंचे थे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उनके हुनर की तारीफ करते हुए लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया कि श्री तुरी को लोन दिलवाएं। जिससे वे अपना काम आगे बढ़ा सकें।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here