Raigarh News: विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए मतदान दलों के गठन हेतु डेटाबेस तैयार करने के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण, कर्मचारी डाटा प्रविष्टि सॉफ्टवेयर वर्जन के संबंध में दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

0
29

रायगढ़, 19 अप्रैल 2023/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के सुचारू संचालन हेतु मतदान दल एन्ट्री सॉफ्टवेयर पीपीईएस में जिले के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों की डाटा प्रविष्ट के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े की अध्यक्षता में आज सृजन सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिला मास्टर ट्रेनर श्री राजेश डेनियल एवं निर्वाचन प्रोग्रामर श्री विभाष पाण्डे द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.आर.रात्रे, निर्वाचन पर्यवेक्षक श्री फकीर मोहन षड़ंगी, निर्वाचन सहायक प्रोग्रामर महिलाने एवं सभी विभागों के लिपिक उपस्थित रहे।

मास्टर टे्रनर श्री डेनियल ने पीपीईएस वर्जन 3.6 के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस सॉफ्टवेयर के नए वर्जन में कर्मचारियों की विमुक्ति प्रत्येक जिले में 15 प्रतिशत से अधिक नहीं की जा सकेगी। विमुक्ति का कारण भी दर्शाया जाना अनिवार्य होगा तथा साथ ही इस बाबत दिए गए आवेदन एवं विमुक्ति आदेश का पीडीएफ फाईल भी अपलोड की जाएगी। महिला कर्मचारियों की ड्यूटी मैनुअल लगाया जाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें अपने गृह विधानसभा से बहुत अधिक दूरी में निर्वाचन कार्य हेतु ना जाना पड़े। सॉफ्टवेयर में केन्द्रीय कर्मचारियों/अधिकारियों की भी एंट्री किया जाना सुनिश्चित करें। कर्मचारियों की एन्ट्री से पहले उसका नाम वर्तमान मतदाता सूची में दर्ज होना सुनिश्चित कर प्रविष्टि करेंं। प्रत्येक विधानसभा में कम से कम एक मतदान केन्द्रों में सभी मतदान अधिकारी पीडब्ल्यूडी श्रेणी के होंगे। अतएव सॉफ्टवेयर के नये वर्जन में दिव्यांगों के एंट्री एवं चयन का भी प्रावधान किया गया है।











विभागवार कर्मचारियों की एन्ट्री एवं सूची की संवीक्षा संबंधित कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से करानी होगी। यदि डाटाबेस में दर्ज किसी कर्मचारी या अधिकारी का स्थानांतरण/ सेवानिवृत्ति/मृत्यु हुई हो तो उनके नाम/पदनाम को डाटाबेस से विलोपित कर दिया जाए औ उनके स्थानापन्न कर्मचारियों एवं अधिकारियों के नाम दर्ज किया जाए। विगत लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान यह पाया गया था कि कर्मचारियों के मोबाईल नंबर डाटाबेस में सही अंकित नहीं किए गए थे, अतएव यह निर्देशित किया जाता है कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए ऐसी समस्त त्रुटियों का परिमार्जन कर लेवें। इसी तरह यह भी शिकायत प्राप्त हुई थी कि कर्मचारियों एवं अधिकारियों के उम्र संबंधी प्रविष्टियों में त्रुटि होने के कारण सेवानिवृत्त के करीब अधिकारी-कर्मचारी की ड्यूटी मतदान दलों में लगा दी गई थी जिससे दल रवानगी के समय समस्याओं का सामना करना पड़ा था। अतएव उम्र संबंधी प्रविष्टियां का भी पर्याप्त परीक्षण कर लिया जाए।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here