Raigarh News: जल व पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य, कुपोषण मुक्ति पर रहेगा फोकस-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

0
39

वर्ष 2023-24 के कार्यों के अनुमोदन हेतु डीएमएफ शासी परिषद की पहली बैठक संपन्न
जनप्रतिनिधियों ने कार्यो को लेकर दिए सुझाव
कृषि उपकरणों की खरीदी का प्रस्ताव हुआ निरस्त
सेक्टरवार अनुमानित 70 करोड़ के कार्यों का हुआ अनुमोदन, अब तैयार होगी विस्तृत कार्ययोजना

रायगढ़, 19 अप्रैल 2023/ रायगढ़ में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए डीएमएफ शासी परिषद की पहली बैठक कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सांसद श्रीमती गोमती साय, विधायक रायगढ़ श्री प्रकाश नायक, विधायक लैलूंगा श्री चक्रधर सिंह सिदार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल शामिल हुए।











कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि रायगढ़ विभिन्नताओं और विविधताओं वाला जिला है। यहां शहरी अधोसंरचना के साथ सुदूर ग्रामीण इलाके भी हैं। जिसको देखते हुए सभी क्षेत्रों में काम किया जाना है। जिले में जल एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्राथमिकता से काम किया जाएगा। क्योंकि यहां का जल स्तर लगातार गिर रहा है, भू-जल रिचार्ज और पेयजल आपूर्ति के लिए कार्य किया जाएगा। साथ ही वृहत स्तर पर वृक्षारोपण किए जाने की भी कार्ययोजना है। इसी के साथ दूरस्थ इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती और विस्तार, कुपोषण से मुक्ति के कार्य भी किए जायेंगे। जिससे ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले व कुपोषण और एनीमिया जैसी बीमारियों से भी बचाव हो। उन्होंने कहा कि रायगढ़ के युवा प्रतिभा संपन्न हैं। उन्हें अतिरिक्त प्रोत्साहन और मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है, जिससे वे प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो सकें। इसके लिए उन्हें बेहतर माहौल और शिक्षण व्यवस्था प्रदान किए जाने की भी योजना है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि स्थानीय आवश्यकताओं और मांगों के अनुरूप कार्ययोजना तैयार किए जायेंगे।

 

बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी स्थानीय स्तर पर किए जाने वाले कार्यों के बारे में अपने सुझाव दिया। सांसद श्रीमती गोमती साय ने कहा कि पेयजल आपूर्ति को लेकर तेजी से कार्य किया जाए। उन्होंने ऐसे गांव जहां नलकूप सुख रहे हैं उनका चिन्हांकन कर वहां आवश्यक व्यवस्था करने की बात कही। विधायक श्री प्रकाश नायक ने स्कूल भवनों के मरम्मत जल्द करने की बात रखी। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर कार्य प्रारंभ हो गया है वे जल्द पूरे कर लिए जाएं उनमें अनावश्यक देरी न हो और जहां कार्य अप्रारंभ है उन्हें शीघ्र शुरू किया जाए। जो स्कूल इन सर्वे में छूट गए हैं उनके मरम्मत के लिए भी प्रावधान किए जाने की बात उन्होंने रखी। इसके साथ ही उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था करवाने की बात रखी। विधायक लैलूंगा श्री चक्रधर सिंह सिदार ने जिले में सड़कों का काम तेजी से पूरा करवाने की बात रखी। इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी उन्होंने सुझाव दिए। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल ने जिले के सुदूर अंचलों में बसे ऐसे गांव जहां मूूलभूत सुविधाओं में कमी है उनका प्राथमिकता से चिन्हांकन कर वहां आवश्यक कार्य कराये जाने की बात बैठक में रखी। उपरोक्त सुझावों को कार्ययोजना में शामिल करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में खनिज संस्थान न्यास (डीएमएफ)के शासी परिषद की बैठक जिला खनिज संस्थान न्यास निधि में प्राप्त आय एवं व्यय की जानकारी दी गयी। वित्तीय वर्ष 2022-23 के ऑडिट का अनुमोदन किया गया। वित्तीय वर्ष 2022-23 के वार्षिक प्रतिवेदन का भी अनुमोदन किया गया। वित्तीय वर्ष 2023-24 में जिला खनिज न्यास निधि से कार्य स्वीकृति हेतु जन प्रतिनिधियों, प्रभावित ग्रामों एवं निर्माण एजेंसी/शासकीय विभागों से निर्धारित सेक्टर में प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव मंगाये जाने हेतु चर्चा की गयी।
बैठक में श्री अरूण मालाकार, श्री रामानंद राठिया, श्री ठण्डाराम बेहरा, जिला परिवहन अधिकारी श्री दुष्यंत रायस्त, एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा, ईई पीडब्लूडी श्री आर.के.खाम्बरा, ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी, उप संचालक कृषि श्री अनिल वर्मा, सहायक संचालक मत्स्य पालन श्री एम.के.पाटले सहित सभी विकासखण्ड के सीईओ जनपद उपस्थित रहे।

सेक्टरवार कार्यों का किया गया अनुमोदन
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने डीएमएफ मद से किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा दिया। जिसमें इस वित्तीय वर्ष में खनिज संस्थान न्यास को जिले के लिए प्राप्त होने वाले अनुमानित लगभग 70 करोड़ रुपए के प्रस्तावित सेक्टर आधारित कार्यों का अनुमोदन किया गया। जिनमें प्रमुख रूप से उच्च प्राथमिकता वाले पेयजल आपूर्ति, पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण उपाय, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, वृद्ध एवं नि:शक्तजन कल्याण, कृषि एवं संबद्ध गतिविधि, कौशल विकास एवं रोजगार व स्वच्छता के कार्य शामिल हैं। इसी प्रकार अन्य प्राथमिकता में सिंचाई, ग्रामीण इलाकों में छोटे भौतिक अधोसंरचना, ऊर्जा एवं जल विभाजक विकास कार्य, सतत जीविकोपार्जन के कार्य भी शामिल हैं। सेक्टरवार अनुमोदन के पश्चात इनमें कार्य के प्रस्ताव बनाकर आगे उसे क्रियान्वित किया जाएगा।

कृषि उपकरणों की खरीदी का प्रस्ताव निरस्त
बैठक में कृषि उपकरणों की खरीदी का प्रस्ताव भी रखा गया था। जिस पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल ने डीएमएफ की राशि से उपकरणों की खरीदी नही किए जाने को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पिछली बार खरीदी में किसानों को समुचित लाभ नही मिल पाया था। परिषद के सदस्य श्री अरूण मालाकार ने भी इस विषय में सुझाव देते हुए कहा कि उपकरणों की खरीदी या सप्लाई के लिए डीएमएफ की राशि का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अन्य सदस्यों द्वारा भी इस पर सुझाव दिया गया। जिसके पश्चात उपकरणों की खरीदी के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here