Raigarh News: जेएसपी में मनाया गया नेशनल फायर सर्विस डे

0
23

कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने किया ध्वजारोहण, शहीदों को दी श्रद्धांजलि
औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा पखवाड़ेभर तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन
आग से बचाव के लिए जागरूकता के प्रसार में संयंत्र के साथ ही कॉलोनियों, स्कूल और अस्पताल में भी दिया गया प्रशिक्षण

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 अप्रैल। राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस (नेशनल फायर सर्विस डे) जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के संकल्प के साथ मनाया गया। संयंत्र के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने इस अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए सुरक्षा ध्वज फहराया और आग से बचाव के लिए किए जा रहे अपनायी जाने वाली अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उत्कृष्ट सेवाओं के लिए फायर सर्विस टीम को पुरस्कृत भी किया गया।











मुंबई के विक्टोरिया डॉकयार्ड में हुई आगजनी की घटना में शहीद हुए दमकल कर्मियों की याद में प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। जिंदल स्टील एंड पॉवर में भी प्रतिवर्ष इस अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इसी कड़ी में जेएसपी के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा इस वर्ष फायर सर्विस डे से पहले 1 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच विशेष फायर सर्विस कैम्पेन का आयोजन किया गया। अभियान के आखिरी दिन नेशनल फायर सर्विस डे के अवसर पर जेएसपी के फायर स्टेशन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने ध्वजारोहण करने के बाद शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। इसके बाद अग्निशमन सेवा दिवस के संबंध में एक डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण किया गया। अपने संबोधन में श्री बंद्योपाध्याय ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि ’जेएसपी के लिए सुरक्षा सबसे बड़ी और पहली प्राथमिकता है। सुरक्षा को और भी बेहतर बनाने के लिए हम निरंतर आगे बढ़ते हुए विश्वस्तरीय उपकरण और संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। आग से बचाव की हमारी व्यवस्था को और भी मजबूत बनाने के लिए हम जल्द ही मिनी फायर टेंडर, क्रैश फायर टेंडर, यूनिट-2 के लिए ऑक्जीलरी फायर स्टेशन, फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम और सेंट्रलाइज्ड फायर कंट्रोल रूम भी उपलब्ध करा रहे हैं। इससे हमारी आग से बचाव की व्यवस्था और भी बेहतर होगी।’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा हम सभी की जिम्मेदारी है और सभी को इसे अपना पहला कर्तव्य समझकर पूरी जिम्मेदारी से पूरा करने का संकल्प लेना चाहिए।

सुरक्षा विभाग प्रमुख जितेन्द्र परिडा ने नेशनल फायर सर्विस डे के इतिहास और इस पखवाड़े के दौरान आयोजित किए गए कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संयंत्र के विभिन्न विभागों के साथ ही संयंत्र परिसर की रिहायशी कॉलोनियों, ओपी जिंदल स्कूल, फोर्टिस-ओपी जिंदल अस्पताल में भी आग से बचाव के संबंध में सभी को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। अभियान के दौरान कुल 49 सत्रों मंे तीन हजार से भी अधिक कर्मचारियों, श्रमिकों, स्कूली बच्चों, गृहिणियों आदि को आग से बचाव के संबंध में जानकारी और प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने संयंत्र में बेहतर सुरक्षा के लिए किए जा रहे उपायों और भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी और बताया कि जल्द ही पूरे संयंत्र में जेएसपी फायर एक्शन प्लान का भी प्रदर्शन किया जाएगा। आयोजन के दौरान जेएसपी के सभी विभाग प्रमुखों के साथ ही बड़ी संख्या मंे अधिकारी, कर्मचारी और श्रमिक उपस्थित रहे।

इसलिए मनाया जाता है नेशनल फायर सर्विस डे
14 अप्रैल 1944 को मुंबई के विक्टोरिया डॉकयार्ड में एसएस फोर्ड नाम के शिप में बड़ी आग लग गई थी। इस आग को बुझाने की कोशिश में दमकल के 66 कर्मियों को अपनी जान गंवानी पड़ी। उनकी कर्तव्यनिष्ठता को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हर साल पूरे देश में 14 अप्रैल को नेशनल फायर सर्विस डे मनाया जाता है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here