Raigarh News: आरटीई के तहत पंजीयन के लिए प्रथम चरण में 4518 आवेदन…60 स्वीकृत

0
29

334 प्राइवेट स्कूलों के 2753 सीटों पर प्रवेश पाने एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे अभिभावक

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 अप्रैल 2023। जिले के प्राइवेट स्कूलों में आरटीई के तहत पंजीयन के लिए प्रथम चरण में 4518 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन भरा है । जिसमें 60 आवेदन स्वीकृत भी हो गए हैं । इसी तरह 334 स्कूलों के 2753 सीटों पर प्रवेश पाने के लिए अभिभावक एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।
सत्र 2023-24 में आरटीई के तहत एडमिशन पाने के लिए पोर्टल में आवेदनों का अंबार लग गया है । इस बार जिले के 334 स्कूलों में आरटीई के तहत एडमिशन मिलेगा। जिसमें 2753 सीट हैं । प्रथम चरण में छात्र पंजीयन के लिए 4518 आवेदन आए हैं। प्रथम चरण में आवेदन भरने का अंतिम दिन 10 अप्रैल था । अब द्वितीय चरण 1 जुलाई से शुरू होगा । 11 अप्रैल से नोडल अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की जांच की जा रही है, जोकि 11 मई तक चलेगा। दस्तावेजों की जांच के दौरान 60 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है । जबकि 51 आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया है। ये वो आवेदन थे, जोकि अपूर्ण थे और जिनमें त्रुटियां थी। वहीं बाकी दस्तावेजों के जांच की प्रक्रिया चल रही है। जिन छात्रों का आवेदन रिजेक्ट हुआ है वो दोबारा ऐसा न हो इसका पूरा ख्याल रख रहे हैं। 16 जून से बच्चों को स्कूलों में दाखिला मिलना शुरू हो जाएगा। चूंकि इस बार सीटों की संख्या भी कम कर दी गई है तो अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला कराने दौड़-भाग कर रहे हैं। बार-बार साइबर कैफे जाकर आसपास के स्कूलों में सीट संख्या देख सोच-समझ कर आवेदन कर रहे हैं । कम हो गई सीट की संख्या दरअसल पिछले साल आरटीई में प्रवेश देने वाले स्कूलों की संख्या 345 थी, लेकिन इस साल वह कम होकर 334 पहुंच गई है। ऐसे में सीट संख्या में भी कमी देखी गई है। पिछले साल जहां आरटीई के 4007 सीट थे तो इस साल सिर्फ 2753 सीट हैं इस सत्र में जिले के 17 स्कूल बंद हो गए, जिसमें अधिकांश सारंगढ़ क्षेत्र के हैं । पिछले साल भी जिले के 19 स्कूल बंद हुए थे। उस वक्त लॉक डाउन में बच्चों के शासकीय स्कूलों में जाने से छात्रों की संख्या में कमी व आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में बच्चों के एडमिशन लेने को कारण बताया जा रहा था। वहीं इस साल संचालकों द्वारा स्कूल संचालन नहीं कर पाने की स्थिति में स्कूलों को बंद करने की बात कही जा रही है ।

इस साल ये स्कूल हुए हैं बंद
इस साल बंद होने वाले स्कूलों में चेतना विद्या मंदिर सरिया, लिटिल किड्स कोकबहाल, पब्लिक स्कूल धरमजयगढ़, दीपकृति मॉडल स्कूल कोसीर, आर्यन पब्लिक स्कूल नवागांव, एंबिशन निशी अंग्रेजी माध्यम स्कूल लेंध्रा, रमेशचंद्र – मुकेश पटेल मेमोरियल स्कूल परसदा बड़े, डीएवी किड्स नंदेली, ग्लोबल इंग्लिश मीडियम स्कूल सांगीतराई, गोल्ड स्टार पब्लिक स्कूल कोसीर, राजा एमसीएमएस सारंगढ़, गोल्डन स्टार पब्लिक स्कूल विजयपुर धरमजयगढ़, एशियन पब्लिक स्कूल पुसौर, लिटिल फ्लावर स्कूल तारापुर व कैरियर स्कूल रायगढ़ शामिल है।











पोर्टल में आ रही परेशान
कुछ बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि कई बार पोर्टल में भी परेशानी आ रही है। ऑनलाइन आवेदन करते समय पोर्टल खुल नहीं रहा है। वहीं कई बार पोर्टल खुल भी जा रहा है तो आवेदन सबमिट नहीं हो पा रहा है। जबकि उनके लिए एक – एक दिन कीमती है, जिसके व्यतित हो जाने से उनको परेशान होना पड़ रहा है। हालांकि अभी आवेदन भरने का दूसरा चरण बाकी है। ऐसे में अभिभावकों के पास अभी पर्याप्त समय है ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here