Raigarh News: लोक सेवा केन्द्रों में बेरोजगारी भत्ता फार्म भरने व आयुष्मान कार्ड निर्माण में लाएं तेजी- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

0
34

शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने वाले लोक सेवा केन्द्र होंगे पुरस्कृत

कलेक्टर ने लोक सेवा केन्द्र संचालकों की ली बैठक
बेरोजगारी भत्ता फार्म भरने से संबंधित लोक सेवा केन्द्र संचालकों को दी गई जानकारी

रायगढ़ टॉप न्यूज 5 अप्रैल2023। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज सृजन सभाकक्ष में जिले के लोक सेवा केन्द्र संचालकों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का ग्रामीण स्तर में क्रियान्वयन में सीएससी सेंटरों का महत्वपूर्ण योगदान है एवं आपके द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।











कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी सीएससी सेंटर संचालकों को कहा शासन की नवीन बेरोजगारी भत्ता योजना की पात्रतानुसार फार्म भरा जाए, जिससे स्थानीय युवा अधिक से अधिक लाभान्वित हो सके। इससे  युवाओं को सहयोग मिलेगा। उन्होंने आयुष्मान कार्ड की जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान कार्ड के बन जाने से पांच लाख तक का इलाज नि:शुल्क करवाया जा सकता है। यह स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से महत्वपूर्ण है। इसके बाद भी कई लोग आयुष्मान कार्ड से वंचित है, उनका हमें कार्ड बना कर स्वास्थ्य सुविधा से जोडऩा होगा। उन्होंने संबंधित आयुष्मान कार्ड प्रभारी अधिकारी को सभी सीएससी सेंटरो को उनके छूटे लाभार्थियो की सूची प्रदान करने के निर्देश दिए, साथ ही कहा कि सभी सेंटरों को टारगेट दिया जाए। जिससे जिले के सभी व्यक्ति आयुष्मान कार्ड में दी जाने वाले स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा सके। उन्होंने सीएससी सेंटर संचालकों को निर्देशित किया कि धरमजयगढ़, लैलूगा एवं तमनार में विशेष रूप से इस कार्य को डोर टू डोर जा कर करें, जिसमें उनका आधार अपडेशन के साथ आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित हो। इसी प्रकार श्रम पंजीयन, आय, जाति प्रमाण के अलावा विभिन्न सेवाओं के कार्यों को बेहतर रूप से किया जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा की वर्तमान में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। जिले के सुदूर अंचल में नेटवर्क की समस्या होने पर आपका सहयोग सुनिश्चित करें, जिससे जिले में एसईसीसी का कार्य बेहतर एवं सुचारु रूप में संपन्न हो सके।

शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने वाले सीएससी सेंटरो को किया जाएगा पुरुस्कृत
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी सेन्टर संचालकों की स्थानीय जानकारी अच्छी है इसलिए आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों एवं अन्य क्षेत्रों के सीएससी सेंटर संचालकों द्वारा डोर टू डोर सर्वे कर छूटे लोगों का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाना एवं ग्रामीण अंचल में लोक सेवा की बेहतर सेवाएं प्रदान करना सुनिश्चित करें। शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने वाले सीएससी सेंटर को सर्टिफिकेट एवं पुरुस्कार प्रदान किया जाएगा।

शासन की शुल्क संबंधी तथा अन्य गाईड लाईन का करें पालन
बैठक में कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि सीएससी सेंटर द्वारा शासन द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिए जाए। इसके लिए प्रत्येक सीएससी सेंटर में शासन द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के सेवाओं से संबंधित लगने वाले शुल्क की जानकारी चस्पा किया जाए। जिससे जनसामान्य को उन सेवाओं के लिए लगने वाली शुल्क की जानकारी हो सके।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here