Raigarh News: पुसौर के चंदन प्रधान टॉपर यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह में मिला गोल्ड मैडल

0
21
रायगढ टॉप न्यूज 29 मार्च 2023।अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षा समारोह विश्वविद्यालय परिसर में राज्यपाल एवं कुलाधिपति विश्वभूषण हरिचंदन की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर फिजी गणराज्य के भारत में उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश मौजूद रहे। समारोह में विश्वविद्यालय के 58 और शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ के सात मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं डिग्री से अंलकृत किया गया। वही इस कार्यक्रम के दौरान मेधावी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। जिसमें रायगढ़ जिले के पुसौर अंचल के चंदन प्रधान ने लोक प्रशासन विषय मे सबसे अधिक नम्बर लाकर प्रथम स्थान हासिल कर रायगढ़ को गौरवान्वित किया है।
समारोह में विश्वविद्यालय के 58 और शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ के 7 मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं डिग्री से अंलकृत किया गया। विश्वविद्यालय द्वारा समाज विज्ञान और कला संकाय में योगदान के लिए 2 विद्वानों को मानद् उपाधि से विभूषित किया गया। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने गणित एवं अंग्रेजी विषय के 2 शोधकर्ता विद्यार्थी को पहली बार पीएचडी की उपाधि प्रदान की। वही चंदन प्रधान ने 94.68 प्रतिशत के साथ लोक प्रशासन में प्रथम स्थान में काबिज होकर सफ़ल हुए हैंइसके अलावा अतुल चद्रवंशी 93.75,विपीन सिंह राठौर 93.75,विमल नवरंग 92.75,पूजा रानी भगत 91.81 विश्वनाथ 91.87क्रमशः रहे। कार्यक्रम में संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कुलपति ए.डी.एन वाजपेयी, शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ के कुलपति डॉ. ललित प्रकाश पटेरिया, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा विशेष रूप से मौजूद रहे।  इस अवसर पर राज्यपाल हरिचंदन ने अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका कन्हार का विमोचन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल हरिचंदन ने स्वर्ण पदक एवं मानद उपाधि प्राप्त सभी विद्यार्थी एवं विद्वानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। वही रायगढ़ जिले का मान बढ़ाये जाने में शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में हर्ष व्यपात है तो गांव में खुशी की लहर चल रही है लोगो के जुबान में चंदन की चर्चा है उसके नाम की तरह।
इंशपायर कोचिंग के जरिए आगे बढ़ने और बढ़ाने की चाह 
चंदन ने चर्चा के दौरान बताया कि वह शुरुआत से शिक्षा के क्षेत्र में  मुमकल मुकाम बनाने की चाह लेकर पढाई कराता था। चंदन पुसौर में शिक्षा की अलख भी जगाने का प्रयास करता है उसके द्वारा इंशपायर नामक कोचिंग संस्थान का संचालन किया जाता है। जिसका उद्देश्य केवल शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण अंचल के छात्र छात्राओं को गुणवत्ता यूक्त शिक्षा हासिल हो सके।
भाजपा नेता जगन्नाथ प्रधान के है  भतीजे 
ज्ञात हो पुसौर अंचल से हर वर्ष मेधावी छात्र छात्राएं निकलते है जो रायगढ़ जिले का नाम सुनहरे अक्षर में प्रदेश के पटल में दर्ज करवाते है। ऐसे ही सख्स चंदन भी है। चंदन के पिता त्रिनाथ व माता संध्या है। पिता खेती किसानी करते है। चंदन का संयुक्त परिवार है। जिसमें दो चाचा रहते है तथा 5 भाई एक बहन हैं। माता पिता से लेकर परिवार के अन्य सदस्य भी उनका भरपूर सहयोग करते थे। वही पुसौर के कद्दावर नेता जग्गनाथ प्रधान व शोभनाथ के भतीजे हैं।














LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here