Raigarh News: नानक उर्फ नैनियों ने हालत से लड रैप सांग में बनाया अहम मुकाम

0
28

रायगढ़। यूं तो रायगढ़ जिले की पहचान देश एवं विदेशो में कला की नगरी के नाम से जानी जाती है। रायगढ़ जिले के कलाकार आज की स्थिति में अलग अलग कला की विधि से जिले का नाम रोशन करने में कोई कसर नहीं छोड़े रहे। मगर आज भी जिले में ऐसे कुछ कलाकार हैं जिनमे हुनर तो बहुत है मगर उस हुनर को सही प्लेटफार्म नही मिलने की वजह से ऐसे कलाकार अपने हालातों से मजबूर हो कर भी कला की नगरी रायगढ़ जिले में अपने हुनर के दम पर लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ते। आज हम बात कर रहें हैं शहर उर्दना पुलिस लाईन में रहने वाले उस युवा कलाकार नानक सिंह (नैनियो) की जिसने हालातो से लड़ते हुए वो मुकाम हासिल किया जहां तक पहुंचना हर किसी को बात नही।

कला की नगरी कहे जाने वाले रायगढ़ जिले में वैसे तो सांस्कृतिक कलाकारों के बाद पेंटिंग, डांसिंग, मॉडलिंग, सिंगिंग के अलावा कई अन्य विधा के कलाकार आज जिला ही नही अपितु प्रदेश का नाम रोशन करते आएं हैं। मगर आज के इस आधुनिक युग मे यहां के कलाकारों को आर्थिक सहायता और मंच नहीं मिलने के बावजूद इनके हौसले कम नही हुए, अपनी मेहनत लगन और कुछ नया कर गुजरने के जुनून में ये कलाकार हालातों से लड़ कर अपनी प्रतिभा का बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर वाहवाही बंटोरने में भी पीछे नही रहे। अगर ऐसे कलाकारों को यहां के प्रशासन का जरा सा भी सहयोग मिल जाये तो यहां के युवा देश ही नही बल्कि विदेशों में भी रायगढ़ जिले का नाम रोशन करने में को कसर नहीं छोड़ेंगे ऐसा इनका प्रतिभा कहती है, हम नहीं।











युवा कलाकार नानक सिंह ने बताया कि बचपन से म्यूजिक और डासिग का शौक था, लेकिन आगे ये सब करना है सोंचा नही था, 2011 में मेरा एक्सीडेंट हुआ जिसमें मंै 2 फ्लोर से गिरा था और इस दौरान मेरा लेफ्ट पैर डैमेज हुआ। 2008-09 में 7-8वीं में जाने के सिगिंग और डासिंग में रूची था। इस दौरान बोही मिया (पंजाबी रैपर स्टार) को देखने के बाद लगा ये कुछ अलग है और मुझे भी यही करना है तब से मैं इस लाईन में जुडा हूं। घर वाले चाहते थे आगे पढ़ाई कर डाॅक्टर या फिर इंजीनियर बनूं, लेकिन एक्सीडेंट में पैर डैमेज होनें के बाद अंदर से टूट चुका था और इस दौरान मेरे दोस्त भी मेरा उत्साह बढाए कि रैप कर सकता है उसमें फोकस कर, तब में मै इस लाईन में जुडा हंू।
युवा कलाकार नानक सिंह ने यह भी बताया कि मै अभी सांई सर्विस स्टेशन पेट्रोल पंप में 12 घंटे तक जाॅब करता हूं, और अपने सभी गानें वहीं जब भी टाईम मिलता है लिखता हूं, मेरे बाॅस राजू गुप्ता जानते हैं कि मै रैप सांग लिखता हूं और गाता और उनका हमेशा मुझे सहयोग मिलता रहा है।

नानक सिंह ने बताया कि रायगढ़ मेरी जान सांग के बाद मुझे रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर से काम के लिये आॅफर आ और मै वहां जाकर भी काम कर चुका हूं। छत्तीसगढ़ रैप काम बूता 1.4 मिलियन यानी 14 लाख व्यू के बाद भी बहुत सारे फोन आए मैसेज आए और आज भी कई जगह से काम करने का आॅफर मिलता रहा है। अभी मेरे यू ट्यूब चैनल में मेरे खुद के लिखे और गाये हुए 19-20 गाने से पूरे प्रदेश की जनता से हमेशा मुझे प्यार दिया है, मै सभी का दिल से आभार व्यक्त करता हूं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here