Raigarh News: जानकी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के अनुज छात्रों ने दी अपने अग्रज छात्रों को भावभीनी विदाई

0
45

समाज की बेहतरी के लिए कल्याण परक कार्यों से अपने आप को प्रतिस्थापित करें -तृप्ति अग्रवाल
जानकी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन में अग्रज छात्रों के लिए विदाई समारोह का किया गया आयोजन

रायगढ़। शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ से संबद्ध जानकी कॉलेज ऑफ एजुकेशन धनुहाडेरा रायगढ़ में महाविद्यालयीन परंपरा का निर्वहन करते हुए जानकी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन धनुहारडेरा रायगढ़ के संस्था प्रमुख श्री शिरीष सारडा ,सचिव श्रीमती तृप्ति अग्रवाल के सरंक्षण में तथा शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक व यूजी, पीजी के प्राचार्य डॉ.गजेंद्र चक्रधारी के मार्गदर्शन में दिनांक 13 मार्च को बीएड , बीए, बीएससी, बी.कॉम प्रथम वर्ष के कनिष्ठ अनुज छात्र छात्राओं ने बीएड छात्र अध्यापकों, बीए, बीएससी ,बी कॉम , पीजीडीसीए के अंतिम वर्ष के वरिष्ठ छात्र छात्राओं के लिए विदाई समारोह का भावभीनी आयोजन किया गया। समारोह का शुभारंभ शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक व यूजी, पीजी के प्राचार्य डॉ.गजेंद्र चक्रधारी ,जी जी बोर्डिंग स्कूल धनुहारडेरा की प्रभारी श्रीमती शान्ति महंत द्वारा विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। विदाई समारोह में विविध मनोरंजक उपयोगी खेल का आयोजन किया गया.























 

इस अवसर पर बीएड के वरिष्ठ छात्र अध्यापको , बीए,बीएससी ,बी कॉम , पीजीडीसीए के अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं ने कॉलेज अध्ययन दौरान बटोरे और बिताए अच्छे अनुभवों को साझा करते हुए भावुक हुए। उन्होंने कहा कि जानकी कॉलेज ऑफ एजुकेशन से प्राप्त उपयोगी अध्ययन, अनुभवों को समाज और राष्ट्र के निर्माण व विकास में लगाएंगे। इस अवसर पर बीएड द्वितीय वर्ष से मिस फेयरवेल नमिता पटेल, मिस्टर फेयरवेल विकास पाणिग्रही, मिस दिवा हर्षिता, मिस्टर ऑल राऊंडर के रूप में यशवंत चौधरी को चुना गया ।वही कक्षा बीएससी अंतिम वर्ष से रजनी पटेल मिस फेयरवेल व पीजीडीसीए से दुर्गेश चौहान मिस्टर फेयरवेल चुने गए। विदाई समारोह में चयनित छात्रों को सचिव श्रीमती तृप्ति अग्रवाल के तथा शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक व यूजी, पीजी के प्राचार्य डॉ.गजेंद्र चक्रधारी, जी जी बोर्डिंग स्कूल धनुहारडेरा की प्रभारी श्रीमती शान्ति महंत द्वारा चयनित विजेताओं को खिताब, पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। वही खेल में प्रथम ,द्वितीय स्थान प्राप्त विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।

उदबोधन की कड़ी में बीएड के प्रो केशव पटेल ने सभी छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। बीएड के प्रो विवेक कांबले ने प्रेरक कहानी बताकर छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। बीएड के प्रो कमलेश साव ने स्व रचित कविता के माध्यम से विदाई ले रहे और विदाई दे रहे सभी छात्रों को उन्नतशील उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए आगामी परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित कर मुकाम हासिल कर नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया।जी जी बोर्डिंग स्कूल धनुहारडेरा की प्रभारी श्रीमती शान्ति महंत ने सभी छात्रों को स्वामी विवेकानंद जी द्वारा कहे गए वाक्य उठो और जागो तक तक रुको नहीं जब तक की लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए कहकर प्रेरित किया। इस कड़ी में यूजी, पीजी के प्राचार्य डॉ.गजेंद्र चक्रधारी ने सभी छात्रों को स्वामी विवेकानंद जी एवं अल्बर्ट आइंस्टीन के सुविचारों से अवगत कराते हुए जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति करते हुए आदर्श समाज के नव निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित किया तथा आगामी परीक्षा की तैयारी खूब मन लगाकर करने के लिए प्रेरित किया।

शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक ने सभी छात्रों को जीवन की उज्जवल हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छात्र जीवन श्रेष्ठ होता है जब आप विद्या अर्जन करते हैं ।आप यहां से अर्जित किए हुए योग्यता और अनुभवों को संजोकर अपने और अपने परिवार तथा संस्थान के लिए बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि आप जहां भी जाएं उत्कृष्ट कार्य करें ।आप अपने उद्देश्यों को पूरा करें। कहते हुए छात्रों को प्रेरित किया। अंत में विदाई समारोह में समस्त छात्रों को संबोधित करती हुईं जानकी कॉलेज ऑफ एजुकेशन धनुहारडेरा रायगढ़ के सचिव श्रीमती तृप्ति अग्रवाल ने ऊर्दू के मशहूर शायर अल्लामा इक़बाल के शेर ”ख़ुदी को कर बुलंद इतना कि हर तक़दीर से पहले ख़ुदा बंदे से ख़ुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है” के माध्यम से विदाई ले रहे और दे रहे सभी छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आप सभी अच्छे अंकों के साथ प्रत्येक परीक्षा को उत्तीर्ण करें तथा समाज की बेहतरी के लिए कल्याण परक कार्यों से अपने आप को प्रतिस्थापित कर अपने माता पिता , गुरुजनों,और शिक्षण संस्थान के साथ अपने क्षेत्र का नाम रोशन करें। कहकर छात्रों को उज्जवल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

विदाई समारोह का मंच संचालन बीएड प्रथम वर्ष के छात्र अध्यापक लुमेश पटेल ने किया। इस समारोह में जानकी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन धनुहारडेरा रायगढ़ के सचिव श्रीमती तृप्ति अग्रवाल, शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक व यूजी, पीजी के प्राचार्य डॉ.गजेंद्र चक्रधारी ,जी जी बोर्डिंग स्कूल धनुहारडेरा की प्रभारी श्रीमती शान्ति महंत तथा जानकी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन धनुहारडेरा रायगढ़ व जी जी बोर्डिंग स्कूल धनुहारडेरा के समस्त शैक्षणिक ,अशैक्षणिक स्टॉफ सहित बीएड के वरिष्ठ छात्र अध्यापको , बीए,बीएससी ,बी कॉम , पीजीडीसीए के छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही। उक्ताशय के बारे जानकारी यूजी, पीजी के प्राचार्य डॉ.गजेंद्र चक्रधारी ने दी ।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here