Raigarh News :आयकर अदा करना देशभक्ति की भावना को जागृत करता है- वीर बिरसा एक्का

0
31

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 मार्च । प्रत्येक आयकर दाता को समय पर अपनी आय का सही आकलन करते हुए आयकर अदा करना न केवल मानसिक सुकून देता है बल्कि आपके अंदर देशभक्ति की भावना को जागृत करता है और आप गर्व का अनुभव करते हैं। इसलिए प्रत्येक आयकर दाता को प्रतिवर्ष 4 बार 15 जून 15 सितंबर 15 दिसंबर और अंतिम तिमाही 15 मार्च तक अपनी आय का आकलन करते हुए अग्रिम कर की राशि जमा करनी चाहिए। इससे न केवल आयकर दाता को व्यर्थ के लगने वाले ब्याज से छुटकारा मिलता है बल्कि देश को भी अपने विकास कार्यों को के लिए समय पर ही राजस्व की प्राप्ति हो जाती है।

 











छत्तीसगढ़ के मुख्य आयकर आयुक्त वीर बिरसा एक्का ने आज रायगढ़ प्रवास के दौरान आयकर प्रैक्टिशनर एसोसिएशन, सी ए एसोसिएशन, और छ ग चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों एवं सदस्यों से मुलाकात के दौरान अपने संबोधन में आगे कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ अग्रिम कर के मामले में लक्ष्य से पीछे चल रहा है, यह देखा जा रहा है कि लोग अग्रिम कर की जगह वित्तीय वर्ष समाप्ति के बाद स्वयं कर निर्धारण पद्धति को अपनाते हुए ब्याज सहित अपने कर का भुगतान कर रहे हैं। जिससे उन्हें न केवल आर्थिक नुकसान हो रहा है बल्कि हमारे देश में भी समय पर अग्रिम कर की राशि राजस्व के रूप में प्राप्त ना होने से विकास कार्यों में विलंब होता है।

उन्होंने कहा कि आप लोगों की कोई परेशानी हो तो आप मुझे बता सकते हैं आयकर प्रैक्टिशनर एसोसिएशन की तरफ से अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ,सचिव हीरा मोटवानी वरिष्ठ अधिवक्ता घनश्याम दास अग्रवाल विनोद अग्रवाल सुनील अग्रवाल और सीए एसोसिएशन की तरफ से बीके केडिया ,संतोष टिबड़ेवाल,आलोक अग्रवाल,दिनेश अग्रवाल,गुलशन अग्रवाल ने कुछ तकनिकी परेशानियों का जिक्र किया जिसमें सबसे ज्यादा किसी भी व्यक्ति के नाम से दो पैन कार्ड होने पर उनकी आधार लिंकिंग नहीं होने से संबंधित थे वहीं कुछ ने टीडीएस मिसमैच और सेल्फ एसेसमेंट टैक्स मिसमैच के मामले भी सामने में लाए जिस पर मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा की अभी फरवरी में ही उन्होंने एक विशेष अभियान चलाकर लोगों से इस बारे में आवेदन आहूत किए थे जिसमें प्राप्त लगभग 250 आवेदन पूरी तरह से निराकृत कर दिए गए थे।

 

उन्होंने कहा कि लोग मौखिक चर्चा करते हैं जबकि उन्हें इस प्रकार की परेशानी के लिखित आवेदन देने चाहिए ताकि प्रत्येक व्यक्तिगत प्रकरण का निराकरण किया जा सके उन्होंने कहा कि आप मुझे ऐसे प्रकरणों की सूची दीजिए मैं शीघ्र ही उसका निराकरण करवाने का प्रयास करवाऊंगा उन्होंने कहा कि कल अग्रिम कर की चौथी तिमाही की अंतिम तिथि है अतः आप सभी अपने-अपने करदाताओं और व्यापारी बंधुओं उद्योगपतियों से आय का सही आकलन करते हुए अपने आयकर दायित्व को अग्रिम रूप से अदा करने के लिए प्रेरित करें।आज की बैठक में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स की तरफ से तरुण अग्रवाल गोपी ठाकुर,वही विभाग की ओर से आयकर अधिकारी पीडी सिंह, जे पी मिश्रा, आयकर निरीक्षक देव नायक ,एवं श्रीमती एन स्मिता उपस्थित रहे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here