Raigarh News: केले की खेती के जरिए ओपी ने दिया किसानो को संदेश… केले की खेती से स्थापित किया प्रदेश में नया मिथक

0
31

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 मार्च। गत वर्ष मार्च अप्रैल के दौरान आठ एकड़ में केले की खेती करने वाले प्रदेश भाजपा महामंत्री ओपी चैधरी राजनीति में व्यस्त समय के बावजूद केले की फसल की देख रेख के लिए समय निकाल रहे है। सोशल मंच में जारी विडियो में वे अपने पेड़ में सूखे पत्ते काटते नजर आ रहे है।
प्रदेश के किसानों के लिए केले की फसल कैसे लाभदायी हो सकती है इसके लिए भी ओपी चैधरी ने केले की खेती हेतु आवश्यक टिप्स भी दिए। गत वर्ष लगाई गई केले की फसल के लिए आवश्यक खेती जमीन की मिट्टी पानी संबंधी आवश्यक टिप्स मोर खेती विडियो के तहत प्रदेश भर के किसानों को दिए। ओपी पहले ऐसे नेता है जिन्होंने राजनीति से परे छात्रों को शिक्षा के प्रति एवं किसानो को उन्नत खेती के लिए निरंतर प्रोत्साहित किया है। यही वजह है कि प्रदेश भर में ओपी की लोकप्रियता में तेजी से इजाफा हुआ है।

मोर खेती के आधे दर्जन से अधिक वीडियो जारी कर ओपी ने बताया कि केले की किस तरह लाभदाई हो सकती है। उन्होंने केले की खेती के साथ उन्होंने चीकू एवम नारियल की खेती भी लगाने का प्रयोग किया है। अपने व्यस्त समय के बीच जब भी ओपी चैधरी जब भी केले के खेतो में पहुचते है तब वे एक एक पेड़ में लगी फसलों पत्तो का पूरा ध्यान रखते है। ताकि कोई कसर बाकी ना रह जाए। अमूमन तेज गर्मी के मद्देनजर केले की खेती नही की जाती लेकिन ओपी ने इसे चुनौती के रूप में स्वीकार किया स और गर्मी में केले की खेती को सफल कर दिखाया स धान के अलावा आधुनिक खेती में केले की खेती का प्रयोग भी किसानो के लिए आय का बड़ा साधन साबित हो सकता है। युवा किसान केले की खेती को एक उद्योग के रूप में भी कर सकते है। ओपी चैधरी भी इसी उदेश्य को लेकर केले खेती का प्रयोग किया। ओपी चैधरी ने यह भी प्रमाणित किया कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नही होता। अपनी फसलों के प्रति समर्पित दुर्दशी सोच के ओपी की सरलता सहजता और सर्व उपलब्धता उन्हे प्रदेश के विरले राजनीतिज्ञ के रुप में स्थापित करती है।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here