Raigarh News: फेंसिंग तार में फंसे शावक भालू की मौत, मादा भालू गंभीर रूप से घायल, तमनार वन परिक्षेत्र के कर्मागढ़ क्षेत्र की घटना

0
95

रायगढ़ टॉप न्यूज 11 मार्च 2023। जंगल से निकल कर कर्मागढ़ क्षेत्र के प्लांटेशन में मादा भालू और उसका शावक पहुंच गए। जहां दोनो फैंसिंग तार में बुरी तरह फंस गए। इससे शावक की तार में फंसने से मौत हो गई, तो मादा भालू गंभीर रूप से घायल हो गई। घटना के बाद मामले की सूचना मिलने पर विभागीय अमला मौके पर पहुंचा। इसके बाद किसी तरह घायल भालू को निकाला गया और उसे इलाज के लिए रखा गया है। वहीं मृत शावक का अंतिम संस्कार किया गया।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह तमनार वन परीक्षेत्र के कर्मागढ क्षेत्र में जंगल से निकलकर एक मादा भालू और उसका बच्चा प्लांटेशन की ओर पहुंचे थे। तभी प्लांटेशन के फेंसिंग तार में दोनों फंस गए। उनके चिल्लाने की आवाज सुनकर ग्रामीणों को इसकी जानकारी हुई और ग्रामीण काफी संख्या में मौके पर इकट्ठा हो गए। इसके बाद मामले की जानकारी वन अमला को दी गई। इस दौरान दोनों भालू तार से निकलने का प्रयास कर रहे थे। जहां शावक की तार में फंसने से मौत हो गई। वहीं मादा भालू तार से निकलने की कोशिश में गंभीर रूप से घायल हो गई। घटना के बाद मौके पर विभागीय अमला पहुंचा और किसी तरह घायल मादा भालू व मृत शावक को फैंसिंग तार से निकाला गया। इसके बाद घायल भालू के इलाज की व्यवस्था की गई और स्वस्थ होने के लिए उसे विभाग द्वारा रखा गया है। वहीं मृत शावक का अंतिम संस्कार कराया गया।











खरगोश मारने लगाया था फंदा फंसे भालू
कर्मागढ़ क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि खरगोश का शिकार करने के लिए किसी के द्वारा फंदा लगाया गया था। जिसमें भालू फंस गए। उसके बाद वे फेंसिंग तार में जाकर फंस गए और दोनों भालू काफी निकलने की कोशिश करने लगे, पर वह नहीं निकल सके। इससे मादा भालू के मुंह, पैर में गंभीर चोट पहुंची। फिलहाल उसका इलाज जारी है।

क्या कहते हैं वन परिक्षेत्र अधिकारी
इस संबंध में तमनार वन परिक्षेत्र अधिकारी सीआर राठिया ने बताया कि प्लांटेशन में किए गए फेंसिंग तार में दोनों भालू फंसे थे। सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचकर उन्हें तार से निकाला गया। मादा भालू घायल हो गई और शावक की मौत हो गई मृत शावक का अंतिम संस्कार किया गया और मादा भालू का इलाज जारी है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here