Raigarh News: कार्डिनल कप सीजन 6 का भव्य समापन, पाटन की कुम्हली टीम ने रायगढ़ की आरआर गोल्ड को फाइनल में हराया

0
29

रायगढ़ 05 मार्च 2023. रायगढ़ स्टेडियम में कार्डिनल चार्जर्स के बैनर तले आयोजित होने वाले कार्डिनल कप सीजन 6 का समापन शनिवार रात को हुआ। भिलाई पाटन की कुम्हली टीम ने रायगढ़ की आरआर गोल्ड को एकतरफा फाइनल में हराकर टूर्नामेंट पर कब्जा किया। उन्हें 1 लाख 21 हजार व ट्राफी और उपविजेता को 55 हजार व ट्राफी दिया गया। मैन ऑफ द सीरिज में 32 इंच का एलईडी टीवी, बेस्ट बॉलर व बेस्ट बैटर दोनों में 3,333 रुपये कैश व ट्राफी सारे इनाम कुम्हली 11 के अमित यादव को मिला। इस बार की खासियत यह रही है फाइनल में एक लोकल टीम और दूसरी टीम प्रदेश की ही थी अन्यथा इससे पहले के फाइनल में के टीम दीगर प्रांत की होती थी। इस बार भी कार्डिनल कप में जम्मू कश्मीर, बंगाल, ओडिसा, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसी जगह से टीम और खिलाड़ी आए।

कार्डिनल कप सीजन 6 के समापन के मौके पर सांसद गोमती साय, एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा, सीएसपी रायगढ़ अभिनव उपाध्याय, भाजपा जिलाध्यक्ष उमेश अग्रवाल, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य विवेक रंजन सिन्हा, भाजपा नेता गुरूपाल भल्ला, सुभाष पाण्डेय, आलोक सिंह, ट्रिनिटी होटल के सरनदीप सलूजा आदि मौजूद थे। चक्रधर नगर थाना प्रभारी नंदलाल पैंकरा और उनकी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। समापन सत्र के सूत्रधार राजेश डेनियल रहे।











 

समापन पर मुख्य अतिथि सांसद गोमती साय ने कहा कि मैं लगातार तीन साल से इस आयोजन में आ रही हूं यहां दर्शकों को देखकर लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का युवाओं का खेल को लेकर जो सपना है वह साकार हो रहा है। कार्डिनल चार्जर्स की पूरी टीम को बधाई जो रायगढ़ में इतने भव्य स्तर का रात्रिकालीन टूर्नामेंट बीते 6 साल से कराते आ रही है। अब रायगढ़ को कार्डिनल कप के नाम से भी जाना जाने लगा है। सभी खिलाड़ी खेल भावना से खेले और रायगढ़ जिले में खेल के अच्छा माहौल तैयार करें।

15 दिन तक चले राज्य स्तरीय फ्लड लाइट टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता के अंतिम दिन पहला मैच आरआर गोल्ड और केनापाली के बीच सेमीफाइन हुआ। जहां केनापाली को एक रोमांचक मुकाबले में आरआर गोल्ड ने 9 विकेट से हरा दिया। केनापाली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवर में 95 रन बनाए। करन नितमलकर ने 26 गेंद में 29 रन बनाए(3 छक्का 1 चौका), 9वें नंबर पर आए सतबीर ने सिर्फ 9 गेंद में 6 छक्के की मदद से 25 रन बनाए। आरआर गोल्ड के लिपुन से सधी गेंदबाजी की और 2 ओवर में 6 रन देकर 3 विकेट लिए। राजू ने भी 3 विकेट लिए पर उन्हें 17 रन खर्च करना पड़ा। आरआर गोल्ड की तरफ से एलेक्स और मिथिलेष ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल से दिख रहे लक्ष्य को आसानी से साध लिया। अलेक्स ने हैट्रिक छक्के से मैच जिताया ही और अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने 19 गेंद में 50 रन (5 छक्का व 4 चौका) बनाए। मिथिलेष ने 18 गेंद में 5 छक्के और 1 चौके की मदद से 39 रन बनाए। राजेश सिदार को एकमात्र सफलता मिली।

समारोह में आए जिला भाजपा अध्यक्ष उमेश अग्रवाल ने कहा कि स्टेडियम में आई दर्शकों की भीड़ ही बता रही है कि यह कितना बड़ा टूर्नामेंट है। मुख्यमंत्री के विधानसभा और गृहग्राम और रायगढ़ की टीम के बीच यह फाइनल मैच है हम तो चाहेंगे ही रायगढ़ की टीम जीते। कार्डिनल कप का इंतजार हर क्रिकेटप्रेमी को रहता है। मैं इस टूर्नामेंट के शुरुआत से जुड़ा हूं। पहसे सीजन में स्टेडियम मिलने में दिक्कत हो रही थी अब देखिए स्टेडियम में फ्लड लाइट का इससे बड़ा कोई टूर्नामेंट नहीं होता। कार्डिनल चार्जर्स के युवाओं और उनके जज्बे को सलाम जो उन्होंने अपनी मेहनत और लगन यह कर दिखाया। इनकी रोटी बैंक मुहिम की जितनी तारीफ की जाए कम है। हमें गर्व होता है रायगढ़ में ऐसी संस्थाएं हैं।

इसी तरह भाजपा नेता गुरूपाल भल्ला ने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया और उन्हें लगातार मेहनत करने की सलाह दी। साथ ही कहा कि स्टेडियम मैं हमेशा आता हूं पर फ्लड लाइट क्रिकेट टूर्नामेंट पहली बार देखा और वास्तव में यह अनुभव करने वाली चीज है। हर गेंद में दर्शकों का उत्साह अच्छा खेल वातारण निर्मित कर रहा है।

आयोजन समिति के सदस्यों में अरुण उपाध्याय, निर्मल जाना, अजय पटेल, प्रदीप प्रधान, विशाल चंद्रा, मयूर मोटवानी, प्रदीप बाखला, अमित दीक्षित, जय सिदार,मोहन यादव, संजू साव, विक्की सिदार, यश पटेल, मनोज साहा, वैभव देवांगन, अमित जाना,आशीष डनसेना,जॉनी एवं समिति के सदस्यों ने पूरे दो महीने तक इस आयोजन को सफल बनाने के लिए मेहनत की है।

नशे व अपराध से दूर रहें युवा : अरूण उपाध्याय

कार्डिनल चार्जर्स के अध्यक्ष अरूण उपाध्याय ने बताया कि कार्डिनल सीजन 6 बीते सभी सीजन से बड़ा था क्योंकि बार ईनामी राशि 1 लाख 21 हजार और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 55 हजार और साथ ही मैन ऑफ द टूर्नामेंट को 32 इंच एलईडी टीवी दिया गया। इसके साथ कई और आकर्षक इनाम खिलाड़ियों में बांटे गए।  टूर्नामेंट अब बड़ा हो गया है इसके आयोजकों में सबसे बड़ा योगदान हमारे स्पांसर्स हैं जिनकी बदौलत यह टूर्नामेंट खड़ा है। हमारी युवा टीम 3 महीने लगाती है इस टूर्नामेंट के आयोजन में ताकि हमारी ओर से कोई कसर बाकी न रहे। खुशी इस बात की है हम शहरी क्षेत्र के युवाओं को अपने कार्डिनल चार्जर्स से जोड़ और वे खुद भी जुड़ रहे हैं। हम सालभर सक्रिय रहते हैं, सुबह 6 से 8 खेलते हैं फिर सभी अपने कार्यों में मशरूफ हो जाते हैं। शाम को कार्डिनल रोटी बैंक की गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं। ऐसा करने से युवा पीढ़ी को हम लोगों से जोड़ रहे हैं और उनका विकास करने पर ध्यान दे रहें जिससे वह नशे और अपराध से दूर रह सकें।

कुम्हली ने 53 रनों से जीता फाइनल

फाइनल मुकाबले में कुम्हली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और निर्धारित 10 ओवर्स में 105 रन का विशाल स्कोर खड़े किया। लिलेश नेताम ने 10 गेंदों में 35 रन बनाए जिसमें 5 छक्के शामिल थे। ओपनर अमित यादव ने 10 गेंद में 26 रन ठोक डाले जिसमें 3 छक्का और 2 चौका शामिल था। आरआर गोल्ड के शिब्बू ही सबसे किफायती गेंदबाज रहे जिन्होंने अपने 2 ओवर में 2 विकेट लिए और मात्र 11 रन खर्च किए। 2 ओवर में 29 लुटाने का श्रेय लिपुन बारिक को जाता है। आरआर गोल्ड ने कम-से-कम 8 आसान कैच छोड़े जिसके कारण उनके खिलाफ 100 से अधिक रन बने।

106 रन का पीछा करने उतरी आरआर गोल्ड की शुरुआत,मध्य और अंत सब खराब रहा। टीम के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। सबसे पहले निराश किया अलेक्स ने जो बीते मैच के हीरो थे उन्होंने 14 गेंद में 3 रन बनाए। टीम में सिर्फ शिब्बू जो सबसे आखिरी में बल्लेबाजी करने आए ने ही दहाई का आंकड़ा 10 रन बनाए बाकी किसी ने भी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छुआ। कुम्हली के शुभम ने 2 ओवर में 8 रन देकर 3 विकेट झटके। अमित यादव को फाइनल मैच का मैन ऑफ द मैच चुना गया।

जब सांसद मिली अपने भतीजे से

टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले से पहले सांसद गोमती साय दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकत उन्हें बधाई दे रही थी तो एक ऐसा मौका भी आया जब वह कुछ देर रूक गईं और अपने साथ आए भाजपा जिलाध्यक्ष व अन्य लोगों को यह बता रहीं थी कि यह मिक्की है यानी मिथिलेष मेरे पत्थलगांव वाले भाई का बेटा। मिथिलेष आरआर गोल्ड के हरफनमौला खिलाड़ी हैं वह भी अपनी बुआ को मुख्य अतिथि देखकर खुश हुए और आशीर्वाद लिया।

वो जिनके कारण कार्डिनल कप संभव हो पाया
कार्डिनल कप जैसे बड़े आयोजन के पीछे उसके स्पांसरों का अहम योगदान है। जिले की क्रिकेट प्रेमी जनता को इनके ही सहयोग से एक स्टेट लेवल का फ्लड लाइट टूर्नामेंट कार्डिनल क्लब दे पाता है। जिनमें जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, एमएसपी स्टील एंड पावर लिमिटेड, हर्रक्युलिस स्पोर्ट्स एंड फिटनेस,  होटल त्रिनिटी, एनआर ग्रुप, दुल्हन साड़ी,रॉयल एनफील्ड, शीला इंटरप्राइजेज,गणेश रेडियो एंड वॉच सेंटर, प्रगति कोचिंग, शैमरॉन मैरिज गार्डन, द मसल फैक्ट्री, एनएस डेकोर,आइडियल कंप्यूटर, डॉ. पीयूष गोयल, श्री बालाजी मेट्रो हॉस्पिटल, एपेक्स हॉस्पिटल, द फूडीस, टॉप स्टोर, संजीवनी नर्सिंग होम, ईडन गार्डन,  टाटा शिवम मोटर्स, कलर प्लस, सुरभि डेयरी, हर्ष ट्रेडर्स, सुदर्शन सोलर, अरिहंत ट्रेडिंग कंपनी,  रायगढ़ एक्सप्रेस, विकास फोटोकापी, पावर जिम, खादिम रायगढ़ हैं।

 















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here