Raigarh News: कलेक्टर सिन्हा की पहल पर जिले का पहला गोबर पेंट यूनिट सूपा गौठान में शुरू… 150 किलो गोबर से बनेगा 450 लीटर पेंट, इमल्शन व पुट्टी भी होगा तैयार.. शासकीय भवनों का होगा रंग-रोगन, मार्केट में भी होगा जल्द उपलब्ध

0
22

रायगढ़ टॉप न्यूज 3 मार्च 2023/ जिले में पदस्थापना के साथ ही कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने गौठानों में गोबर पेंट यूनिट की स्थापना की ओर प्राथमिकता से कार्य शुरू किया था। जिसका परिणाम अब सामने है। जिले का पहला गोबर पेंट यूनिट पुसौर विकासखण्ड के सूपा गौठान में तैयार किया जा चुका है। यहां गोधन न्याय योजना के तहत खरीदी किए जाने वाले गोबर से अब पेंट तैयार किया जाएगा। जिसका उपयोग शासकीय भवनों के रंग-रोगन में होगा, साथ ही आमजन भी इसे खरीद सकेंगे।


मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य में शासकीय भवनों की गोबर से तैयार प्राकृतिक पेंट से रंग-रोगन करने के निर्देश दिए है। जिससे गौठानों में एक नवाचार को बढ़ावा मिले तथा इससे जुड़े महिला समूहों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो। इसी कड़ी में रायगढ़ जिले में स्थानीय स्तर पर गोबर से बने पेंट की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देश के पश्चात गोबर पेंट यूनिट स्थापना के लिए कार्य शुरू किया गया। सूपा गौठान में यह पेंट तैयार कर लिया गया है। इस यूनिट के एक बैच में 150 किलो गोबर से लगभग 450 लीटर पेंट बनेगा। एक बैच को तैयार होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है। इसके अलावा यहां इमल्शन व पुट्टी भी तैयार किया जाएगा। गोबर पेंट तैयार करने के लिए महिला समूह कार्य करेगी, इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इस यूनिट से तैयार पेंट का उपयोग शासकीय भवनों की रंगाई-पोताई में किया जाएगा। इसके साथ ही आमजन की खरीदी के लिए भी व्यवस्था तैयार की जा रही है।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here