Raigarh News: रीपा में तैयार उत्पादों के मार्केट लिंकेज पर करें काम-संभागायुक्त डॉ.संजय अलंग

0
24

संभागायुक्त डॉ.अलंग से समूह की महिलाओं ने कहा गौठान से जुड़कर अब घर खर्च में बंटा पा रहे हाथ
सूपा गौठान में शुरू हुआ गोबर पेंट यूनिट, निरीक्षण में पहुंचे संभागायुक्त
निर्माणाधीन ग्रामीण औद्योगिक पार्क का भी लिया जायजा

रायगढ़, 2 मार्च 2023/ संभागायुक्त डॉ.संजय अलंग रायगढ़ जिले के दो दिवसीय प्रवास रहे। यहां उन्होंने शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन का जायजा लिया। अपने प्रवास के दूसरे दिन वे पुसौर विकासखण्ड के सूपा गौठान पहुंचे। यहां जिले का पहला गोबर पेंट यूनिट लगाया गया है। इसके अलावा यहां ग्रामीण औद्योगिक पार्क भी तैयार किया जा रहा है। संभागायुक्त डॉ.अलंग ने रीपा में चल रहे कार्यों का अवलोकन किया तथा गोबर पेंट यूनिट में पेंट प्रोडक्शन का काम भी देखा। उन्होंने रीपा में बनने वाले उत्पादों के साथ तैयार हो रहे पेंट के मार्केट लिंकेज पर विशेष रूप से कार्य करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने गौठान में बाड़ी विकास तथा मल्टी एक्टीविटी सेंटर में महिला समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा व सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी निरीक्षण के दौरान साथ उपस्थित रहे।











संभागायुक्त डॉ.अलंग ने गौठान परिसर में स्थापित गोबर पेंट यूनिट का जायजा लिया। उन्होंने मशीन की क्षमता के साथ उपयोग होने वाले रॉ-मटेरियल व पेंट तैयार करने के प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गोबर से पेंट तैयार करने के इस काम से महिलाओं को रोजगार का एक नया अवसर मिला है। उन्होंने महिला समूहों को टे्रनिंग देकर इस काम में जोडऩे के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही तैयार पेंट के विक्रय के लिए मार्केटिंग चैनल बनाने के भी निर्देश दिए। इसके पूर्व उन्होंने गौठान परिसर में निर्माणाधीन ग्रामीण औद्योगिक पार्क का भी अवलोकन किया। उन्होंने यहां शुरू होने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बताया गया कि यहां फेब्रिकेशन, लोहार, बढ़ाई, मशरूम, हल्दी प्रोसेसिंग, कोसा यूनिट तैयार किया जा रहा है। इसके लिए स्थानीय स्तर उद्यमी चिन्हांकित किए जा चुके है, उन्हें टे्रनिंग भी जा रही है। संभागायुक्त डॉ.अलंग ने कहा कि यहां से तैयार उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में भी कार्य किया जाए। उन्होंने परिसर में फलदार वृक्ष लगाने के निर्देश दिए।


महिलाओं ने कहा-गौठान से जुड़ कर घर खर्च में बंटा रहे हाथ, संभागायुक्त ने की सराहना
संभागायुक्त डॉ.अलंग ने निरीक्षण के दौरान गौठान में बाड़ी विकास के कार्यों तथा मल्टी एक्टीविटी सेंटर का अवलोकन किया। यहां पर उन्होंने समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके कामकाज के बारे में जाना। महिलाओं ने बताया कि वे टमाटर व तरबूज की खेती कर रही है। टमाटर की तोड़ाई चल रही है तथा तरबूज में फल लगने शुरू हो चुके है। संभागायुक्त डॉ.अलंग ने जब महिलाओं से गौठान से जुडऩे के उनके अनुभव के बारे में पूछा तो महिलाओं ने बताया कि उन्हें यहां से मिल रही आमदनी से वे घर खर्च में हाथ बंटा रही है। बच्चों की कापी-किताब से लेकर राशन के लिए भी अब उन्हें पैसे नहीं मांगने पड़ते। अपनी कमाई से वे इन सब की व्यवस्था कर पा रही है। संभागायुक्त डॉ.अलंग ने महिला समूह के कार्यों तथा प्रयासों की सराहना की तथा आगे और बेहतर कार्य करने के लिए शुभकामनाएं दी।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here