Raigarh News: होली के बाद शहरवासियों को मिलेगी कोतरारोड आरओबी की सौगात…काम अंतिम चरणों पर इसी माह होगा ब्रिज का उद्घाटन…सीएम को बुलाने की चल रही तैयारी

0
39

रायगढ़ टॉप न्यूज 2 मार्च। होली के बाद शहरवासियों को कोतरारोड औवरब्रिज की सौगात मिलेगी। इसकी काम अंतिम चरणों पर चल
रहा है, जोकि कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा। इसी माह ब्रिज के उद्घाटन करने की बात कही जा रही है। इसके लिए सीएम को बुलाने की भी तैयारी चल रही है। दरअसल आरओबी का काम अक्टूबर 2021 में ही पूरा होना था। लेकिन गर्डर लांचिंग के परमिशन के लिए रेलवे ने ठेका कंपनी को बहुत घुमाया। ऐसे में इसकी मियाद बढ़ कर जनवरी 2023 हो गई। अब आरओबी का काम अंतिम चरणों पर है। आरओबी के ऊपर डामर की सड़क भी बन कर तैयार हो गई है ।

अभी सड़क के ऊपर मास्टिक (डामर के गोंद का लेप) का काम चल रहा है। 70 मीटर सड़क में मास्टिक का काम बाकी है जोकि तीन से चार दिन में पूरा हो जाएगा। इसके बाद ब्रिज के रेलिंग में पुताई, सड़क के बीच में रेडियम लाईट, रोड मार्किंग काकाम शुरू होगा। इसके अलावा पूरे ब्रिज में स्ट्रीट लाइट भी लगाया जाएगा। इन कामों के लिए करीब 10 दिन का समय लग जाएगा। ठेका कंपनी की मानें तो 15 दिन में ओवर ऑल काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद इसका उद्घाटन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि ब्रिज के उद्घाटन के लिए सीएम भूपेश बघेल को बुलाने की तैयारी चल रही है। इस तरह इसी माह आरओबी में लोगों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। जिससे लोगों को कोतरारोड रेलवे क्रगंसिंग की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।











 

फैक्ट फाइल         

    

लागत                                                                     -72 करोड़ रुपए

काम शुरु हुआ                                                          – मार्च 2020

पूरा होना था                                                             -अक्टूबर 2021

कितना हुआ                                                            – 99 प्रतिशत

पूरा करने का टारगेट                                                – मार्च 2023

लंबाई                                                                      – 1237 मीटर

चौड़ाई                                                                     – 4.8 मीटर

 

शहरवासियों को ऐसे मिलेगा लाभ
वाई आकार के इस ब्रिज के पूरी तरह बन कर तैयार हो जाने से वो जाम नहीं लगेगा जो कोतरा रोड रेलवे क्रासिंग बंद रहने लगता है। साथ ही शहर के बीच ओवरब्रिज पर यातायत का दबाव कम होगा। खासकर सत्तीगुड़ी चौक से जिंदल, ढिमरापुर चौक की ओर से जाने और सारंगढ़, नन्देली, चंद्रपुर, ओडिशा से इधर आने वाले इस ब्रिज से आना पसंद करेंगे। जिससे शहर के मध्य के यातायात दबाव और जाम भी कम होगा।

ओपनिंग से पहले ट्रेलर चालक ने सड़क को किया बर्बाद
दरअसल कोतरारोड थाने के पास ओवरब्रिज में रोड डामरीकरण के साथ-साथ मास्टिक का काम भी पूरा हो चुका है। कुछ दिन पहले ही वहां डामर के गोंद का लेप लगाया गया था। उसी समय एक बस और ट्रेलर के बीच थाने के पास एक्सीडेंट हो गया। इसके बाद गिट्टी लोड ट्रेलर के चालक ने लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाते हुए गीली सड़क में वाहन को घुसा कर मोड़ दिया। जिससे सड़क पर भारी वाहन के पहियों के निशान पड़ गए हैं और कुछइंच सड़क दब कर दरार की तरह नजर आ रही है। ठेका कंपनी का कहना है कि उसको ठीक करने के लिए उसमें रोडरोलर चलाया जाएगा और जरूरत पड़े तो फिर से डामर का लेप लगाया जाएगा।

दुर्घटनाएं भी होंगी कम
आरओबी के बन जाने के बाद कोतरारोड रेलवे क्रासिंग के बाद गड्ढों से भरे जानलेवा सड़क में लोगों की आवाजाही कम हो जाएगी। जिससे इस सड़क में होने वाली दुर्घटनाएं भी कम होंगी। क्योंकि इस सड़क की सुध लेने वाला तो कोई है नहीं। ऐसे में अब लोग आरओबी से ही आवागमन करना जरूरी समझेंगे। इस ब्रिज के बनने से वो जाम नहीं लगेगा जो कोतरा रोड रेलवे क्रासिंग बंद रहने लगता है। साथ ही शहर के बीच ओवरब्रिज पर यातायत का दबाव कम होगा।

 

ओवरब्रिज का काम लगभग पूरा हो गया है। ब्रिज के ऊपर 70 मीटर सड़क पर मास्टिक का काम चल रहा है। इसके अलावा ब्रिज के रेलिंग में डेंटिंग-पेंटिंग का काम भी जारी है। 15 दिन में ओवरऑल काम पूरा हो जाएगा। इसी माह ब्रिज का उद्घाटन होगा। इसके लिए पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सीएम को बुलाने की तैयारी चल रही है।
एके दत्ता
प्रोजेक्ट मैनेजर, ठेका कंपनी आरओबी















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here