Raigarh News: रायगढ़ में वरिष्ठ नागरिकों का शाल श्रीफल के सम्मान के साथ जिला पुलिस के जागरूकता कार्यक्रम “जन चेतना” की शुरुआत

0
52

ग्राम सरवानी में #खरसिया पुलिस आयोजित की जागरूकता कार्यक्रम “जन चेतना”, एडिशनल एसपी और एसडीओपी रहे मौजूद
कार्यक्रम में रायगढ़ एडिशनल एसपी ने गांववालों को मिल-जुल कर रहने और बच्चों को अच्छा संस्कार देने की कही बात
एसएसपी सदानंद कुमार ने क्राइम मीटिंग में वृहद रूप से #जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने के दिए हैं निर्देश

रायगढ़ टॉप न्यूज 01 मार्च। कल 28 फरवरी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री सदानंद कुमार ने अपराध समीक्षा बैठक में जिले में घटित होने वाले अपराधों के विषयों पर राजपत्रित अधिकारीगण एवं थाना, चौकी प्रभारियों से चर्चा किए । इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जिले के वनांचल क्षेत्र में छोटी-छोटी बातों को लेकर ग्रामीण आवेश में हत्या जैसे बड़ी वारदात को अंजाम देना और जिला पुलिस द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों के बावजूद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में साइबर क्राइम की घटनाओं का होना पुलिस के लिये अलग प्रकार की चुनौती होना बताये और ऐसे अपराधों में पुलिस कार्यवाही के साथ काफी हद तक जागरूकता के माध्यम से कमी लाया जा सकती है बताया गया । मीटिंग में सभी राजपत्रित अधिकारियों को उनके अनुभाग में जागरूकता कार्यक्रम “ जन चेतना ” आयोजित करने का निर्देश दिया गया है । इसी क्रम में आज खरसिया क्षेत्र के ग्राम सरवानी में खरसिया पुलिस ने “ जन चेतना ” कार्यक्रम आयोजित किया गया ।











कार्यक्रम में स्थल में मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम को संबोधित करने हुए एडिशनल एसपी संजय महादेवा ने ग्रामवासियों को सभ्य समाज और घर परिवार की उन्नति के लिए परिवारजनों को नशे से दूर रखने कहते हुए गांववालों को आपस में मिलजुल कर रहना बताए । एडिशनल एसपी ने विभिन्न अपराधों के संबंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुए उसका सामान्य व्यक्ति और उसके परिवार पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के संबंध में जानकारी दिया गया । इस दौरान उन्होंने नाबालिगों बच्चों के अन्य व्यक्ति के बहकावे में आकर घर छोड़कर चले जाने को लेकर उपस्थित ग्रामीणों से कहा गया कि वे अपने बच्चों से निरंतर बातचीत करने उन्हें अच्छा माहौल और अच्छे संस्कार दे । उन्होंने आने वाले होली त्यौहार को गांव में सौहार्द पूर्ण रूप से मनाने और हुल्लड़बाजी, झगड़ा, मारपीट से दूर रहने की हिदायत दिया गया ।

एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्डेय ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायगढ़ की मंशा बताते हुए जिला पुलिस द्वारा “जन चेतना” जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाना बताई और कार्यक्रम में उन्होंने महिलाओं के लिए बहुपयोगी “अभिव्यक्ति ऐप” की विशेषतांए बताया गया कि महिलाएं बिना थाने जाये इसमें शिकायत दर्ज करा सकती हैं और भी कई सहायता ऐप से मिलती है । उनके द्वारा ऑनलाइन शिकायत पोर्टल “समाधान”, रोड सेफ्टी तथा साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 के संबंध में जानकारी दिया गया कि ऑनलाइन फ्रॉड पर इस हेल्प लाइन से मदद लेवें ।

कार्यक्रम को संचालित करते हुए उपस्थित ग्रामवासियों को थाना प्रभारी खरसिया उपनिरीक्षक नंद किशोर गौतम द्वारा बताये कि साइबर क्राईम करने वाले व्यक्ति वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विशेषकर फेसबुक, इंस्टाग्राम में फेक आईडी के जरिए लोगों फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर उनसे दोस्ती कर वीडियो कॉल करते हैं इस दौरान ऑटोमेटिक कॉलिंग दौरान फोटो सेव किया जाता है और उन फोटो को एडिट कर ब्लैक मेलिंग की जाती है जिससे पीड़ित कई बार आर्थिक क्षति का सामना उठाना पड़ता है । ऐसे फेक प्रोफाइल से आये फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करें और ऐसी घटनाओं की सूचना तत्काल पुलिस को दें । कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों ने गांववालों को पुलिस अधिकारियों, पुलिस कंट्रोल रूम, थाना प्रभारी खरसिया के नंबर साझा किए गए हैं । कार्यक्रम में उपस्थित एडिशनल श्री एसपी संजय महादेवा ने ग्राम सरवानी के वरिष्ठ नागरिकों का श्रीफल से सम्मान किए । वहीं एसडीओपी खरसिया श्रीमती निमिषा पाण्डेय ने ग्राम कोटवारिन व उपस्थित महिलाओं का शॉल से सम्मान किया गया तथा थाना प्रभारी खरसिया उपनिरीक्षक नंद किशोर गौतम द्वारा साहू समाज के अध्यक्ष श्री महेश साहू का सम्मान किया गया । कार्यक्रम में ग्राम सरपंच सरवनी तथा काफी संख्या में ग्रामवासियों के साथ थाना खरसिया स्टाफ उपस्थित थे ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here