Raigarh News: अभिलेख दुरुस्ती और नक्शा बटांकन में लाएं तेजी-संभागायुक्त डॉ.संजय अलंग

0
26

राजस्व अधिकारियों से कहा किसानों व पक्षकारों की सुविधा का रखें खयाल
मिशन मोड में काम करने से ही लक्ष्य होगा पूरा, आगे की कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश
तहसील कार्यालय पुसौर के निरीक्षण में पहुंचे संभागायुक्त डॉ.संजय अलंग,
राजस्व अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

रायगढ़ टॉप न्यूज 1 मार्च 2023/ तहसील कार्यालयों में प्रकरणों के निराकरण के बाद अभिलेख शुद्धता का कार्य तत्काल पूरा कर लिया जाए। नक्शा बटांकन के काम में भी सभी अधिकारी तेजी लाएं। जिससे पक्षकारों को सुविधा होगी, साथ ही राजस्व से जुड़े मामलों के निराकरण भी आसान होंगे। उक्त निर्देश संभागायुक्त डॉ.संजय अलंग ने आज पुसौर में सभी राजस्व अधिकारियों को दिए। संभागायुक्त डॉ.अलंग आज रायगढ़ जिले के प्रवास पर रहे है। उन्होंने पुसौर तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया साथ ही जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा भी साथ रहे।
संभागायुक्त डॉ.अलंग ने तहसील कार्यालय में विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने तहसीलदार न्यायालय में सीमांकन व बटांकन के प्रकरणों के ऑर्डरशीट का अवलोकन किया। उन्होंने प्रकरण में आदेश पारित होने पर लैंड रिकॉर्ड परिवर्तन के पश्चात भू-अभिलेख अपडेट किए जाने की भी जांच की। डायवर्सन के मामलों के बारे में भी उन्होंने शाखा प्रभारी से जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने नकल, कानूनगो व डब्ल्यूबीएन शाखाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में स्टॉक पंजी, नोटिस तामीली पंजी का अवलोकन कर शाखाओं में चल रहे कामकाज के बारे में प्रभारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्टॉक पंजी नियमित रूप से भरी हो। डब्ल्यूबीएन शाखा में पंजियों के अपडेट नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जतायी तथा कहा कि डब्ल्यूबीएन शाखा सबसे महत्वपूर्ण शाखा है। जब यह सुचारू रूप से चलता है तो पूरे तहसील का काम सुचारू हो जाता है। उन्होंने सभी पंजियों को तत्काल अपडेट करने के लिए कहा तथा एसडीएम तथा तहसीलदार को काम के नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने एक व्यवस्थित कार्ययोजना बनाने के लिए निर्देशित किया।











इस दौरान अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, उपायुक्त श्री अखिलेश साहू, एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा, तहसीलदार पुसौर श्री एन.के.सिन्हा, तहसीलदार रायगढ़ श्री लोमश मिरी, नायब तहसीलदार श्री प्रकाश पटेल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


राजस्व विभाग के कामकाज की हुई गहन समीक्षा, अधिकारियों से कहा तैयार करें आगे की कार्ययोजना
संभागायुक्त डॉ.अलंग ने तहसील कार्यालय पुसौर के सभाकक्ष में जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होंने जिले में चल रहे राजस्व के कामकाज की एजेण्डावार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नक्शा बटांकन तथा अभिलेख शुद्धता का काम व्यापक स्तर पर किया जाना है। इसके लिए सभी अधिकारी मिशन मोड में काम करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि तहसील कार्यालय में आने वाले पक्षकार व किसानों की सुविधा का पूरा ख्याल रखें, उन्हें अपने काम के लिए अनावश्यक बार-बार कार्यालय न आना पड़े, मामले तेजी से निराकृत किए जाए। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों से उनके तहसीलों में आगे की कार्ययोजना के बारे में भी उन्होंने विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिकारी रेवन्यू कैलेण्डर के अनुसार अपने काम पूरे करें। राजस्व प्रबंधन सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी है। बैठक में उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, व्यपवर्तन, भूमि आबंटन तथा व्यवस्थापन, नक्शा, बटांकन तथा अभिलेख शुद्धता, भू-राजस्व की वसूली, बैंक आरआरसी के कामों की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में सभी पंजियां व्यवस्थित रूप से संधारित रहे। इस दौरान सभी अनुविभाग के एसडीएम तथा तहसीलदार उपस्थित रहे।

पक्षकारों व वकीलों से भी की मुलाकात
निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त डॉ.अलंग ने तहसील कार्यालय में अपना काम लेकर पहुंचे पक्षकारों व वकीलों से भी मुलाकात की। उन्होंने कार्यालय पहुंचे पक्षकारों से उनके आने का कारण जानते हुए उनके प्रकरणों की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी ली तथा मामले के त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here