सीजी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, पहले दिन 12वीं कक्षा का पेपर

0
73

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज एक मार्च से शुरू हो रही हैं। पहले दिन बारहवीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर है। परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली गई है। सुबह पौने नौ बजे से छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। नौ बजे से उत्तर-पुस्तिका का वितरण शुरू होगा। सवा नौ बजे से प्रश्नपत्र का वितरण किया जाएगा।छात्रों को प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

अधिकारियों ने छात्रों को आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचने की सलाह दी है। पिछले साल की तुलना में इस साल बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों की संख्या बढ़ी है। इस साल प्रदेशभर में तीन लाख 27 हजार 935 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। वहीं पिछले साल लगभग दो लाख 92 हजार611 छात्रों ने परीक्षा दी थी।











इस लिहाज से इस सत्र में लगभग 34 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ रहे हैं। प्रदेशभर में दो हजार 418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पिछले साल कोरोना की वजह से छात्रों ने अपने ही स्कूल में परीक्षा दी थी। इस वजह से प्रदेशभर में छह हजार 743 केंद्र बनाए गए थे। इस साल परीक्षा के लिए कोरोना से संबंधित कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है।

रायपुर जिले में 14 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
बोर्ड परीक्षा में रायपुर जिले में बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 14 हजार 511 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनके लिए जिलेभर में 150 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना के पहले रायपुर में 146 परीक्षा केंद्र होते थे, इस साल चार नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में सबसे अधिक 168 परीक्षा केंद्र राजनांदगांव में बनाए गए है, वहीं सबसे कम नारायणपुर में 15 केंद्र हैं।

150 संवेदनशील परीक्षा केंद्र
नक्सल प्रभावित इलाकों में इस बार 150 संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि सबसे अधिक 50 संवेदनशील केंद्र कांकेर में बनाए गए हैं।12वीं की परीक्षा एक मार्च से 31 मार्च 2023 तक चलेंगी। परीक्षा का समय सुबह नौ से दोपहर 12:15 बजे तक रहेगा वहीं कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो से 24 मार्च 2023 तक होगी।

नकल रोकने को हर जिले में छह दल
परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए जिला स्तर पर और जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर दो-दो टीम गठित है। इसी तरह माध्यमिक शिक्षा मंडल की राज्यस्तरीय और संभाग स्तरीय दो टीम परीक्षा केंद्रों में दौरा करेगी। कुल मिलाकर सभी जिलों में छह-छह नकल उड़नदस्ता दल गठित किए गए हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here