Happy Birthday Prakash Jha: प्रकाश झा फिल्ममेकर बनने से पहले पेंटर बनने का देखते थे सपना…संघर्ष भरी रही प्रकाश झा की जिंदगी…अपहरण, गंगाजल और राजनीति जैसी फिल्में बनाई

0
38

नई दिल्ली। अपहरण, गंगाजल और राजनीति जैसी फिल्में बनाने वाले प्रकाश झा 27 फरवरी को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. प्रकाश झा बॉलीवुड के बेहतरीन और टैलेंटेड डायरेक्टर-प्रोड्यूसर में शुमार हैं. वो हमेशा ही अपनी फिल्मों के साथ एक्सपेरीमेंट करते हैं और दर्शकों को कुछ अलग देखने के लिए मोटिवेट करते हैं. यही वजह है कि उनके नाम से ही दर्शक फिल्म देखने के लिए थिएटर दौड़े चले आते हैं. हालांकि, प्रकाश झा को ये मुकाम यूंही नहीं मिला है. शोहरत और कामयाबी हासिल करने के लिए उन्होंने बहुत कुछ झेला है.

पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा
प्रकाश झा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. पर एक वक्त था जब वो मुश्किल में जिंदगी बिता रहे थे. प्रकाश झा फिल्ममेकर बनने से पहले पेंटर बनने का सपना देखते थे. अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में चल रही बैचलर की पढ़ाई छोड़ दी. इसके बाद मुम्बई के जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में एडमिशन ले लिया. इस दौरान प्रकाश झा को ‘ड्रामा’ की शूटिंग देखने का मौका मिला और उन्होंने फिल्म में अपना करियर बनाने की ठानी.











पर उस वक्त उनके पास पैसों की दिक्कत चल रही थी. उन दिनों प्रकाश झा के पिता भी उनसे नाराज चल रहे थे और उन्होंने पांच साल तक अपने बेटे से बात नहीं की थी. एक इंटरव्यू के दौरान प्रकाश झा ने अपने स्ट्रगल डेज पर बात करते हुए बताया कि वो घर से 300 रुपये लेकर अपना सपना पूरा करने निकले थे. ये वो समय था जब उन्हें कई बार भूखा रहना पड़ा. फुटपाथ पर रातें बिताईं और ना जाने क्या-क्या झेला. पर उन्होंने हार नहीं मानी. वक्त बीतता गया और प्रकाश झा अपने हुनर को निखारते गए.

 

दीप्ति नवल से हुआ तलाक
दीप्ति नवल और प्रकाश झा की 1985 में शादी हुई थी. दोनों का रिश्ता लगभग 17 साल तक चला. शादी के बाद दोनों अकसर अपने-अपने काम बिजी रहते थे. कुछ साल बाद दोनों को एहसास हुआ कि इनके रास्ते काफी अलग हैं. बस इसलिए शादी के 17 साल बाद दीप्ति नवल और प्रकाश झा ने अलग होने का फैसला किया. अलग होने के बाद भी प्रकाश झा और दीप्ति नवल अच्छा बॉन्ड शेयर करते हैं.

वहीं अगर प्रकाश झा की फिल्मों की बात करें, तो बॉलीवुड में उनकी और अजय देवगन की जोड़ी को सुपरहिट माना जाता है. प्रकाश झा और अजय देवगन जब-जब किसी फिल्म में साथ आए हैं, वो बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई है. फिर चाहें वो गंगाजल हो या राजनीति.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here