Raigarh News: तारापुर में नेहरू युवा केंद्र संगठन का तीन दिवसीय श्रमदान शिविर संपन्न

0
29

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 फरवरी। केंद्र सरकार द्वारा संचालित नेहरू युवा केंद्र संगठन का तीन दिवसीय श्रमदान शिविर ग्राम तारापुर में 23 से 25 फरवरी तक संपन्न हुआ । शिविर का संचालन नेहरू युवा केंद्र संगठन के उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देश पर संगठन के जिला युवा अधिकारी चंद्रभूषण चौबे के मार्गदर्शन तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल के संरक्षण में रायगढ़ जिला के विभिन्न संस्थाओं से 40 युवा स्वयंसेवकों की सहभागिता में आयोजित किया गया। शिविर में स्वयंसेवकों ने विद्यालय परिसर में क्यारी निर्माण, स्थायी प्रकृति की पक्की बैठकी निर्माण, विद्यालय परिसर के बाहर समतलीकरण एवं सीमेंट खंभा गाड़कर कांटा तार द्वारा घेराव कार्य, दीवारों में प्रेरणाप्रद पेंटिंग चित्रकारी के साथ स्लोगन लेखन जैसे कार्य श्रमदान के माध्यम से किया ।

शिविर के दौरान मध्य दिवस में रात्रिकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम कर स्वयंसेवकों ने लोकगीत नृत्य एवं नशा के खिलाफ प्रेरक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। शिविर को कुशलतापूर्वक संचालित करने में जिला के प्रतिष्ठित आर्टिस्ट एवं कोरियोग्राफर मनोज श्रीवास्तव द्वारा वॉल पेंटिंग के लिए मार्गदर्शन तथा विद्यालय के प्राचार्य विद्याचरण प्रसाद कालो तथा ग्राम पंचायत के सरपंच राजीव डनसेना, डोलनारायण पटेल, शाला प्रबंध समिति के सदस्य कैलाश निषाद एनएसएस के स्वयंसेवकों की सराहनीय सहयोग प्राप्त हुआ । शिविर में जहां नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा वित्त पोषण किया गया वहीं नवा अंजोर स्वयंसेवी संगठन तारापुर के अनमोल युवा मंडल की भी सक्रिय भागीदारी रही ।












शिविर का समापन अत्यंत सादगी पूर्ण किंतु गरिमामय समारोह में ग्राम के प्रतिष्ठित साहित्यकार रचनाकर्मी डोलनारायण पटेल के मुख्य आतिथ्य में उपसरपंच यशोदा निषाद के प्रतिनिधि कैलाश निषाद की गरिमामय उपस्थिति एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि डोल नारायण पटेल ने श्रम की महत्ता के बारे में बताते हुए श्रमदान शिविर सहभागियों के सेवा कार्यों की सराहना की। कैलाश निषाद ने इस शिविर आयोजन के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन एवं एनएसएस परिवार को विशेष रूप से बधाई दिया। एनएसएस के जिला संगठक भोजराम पटेल ने कहा कि इस तरह के शिविर के माध्यम से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है जिस प्रकार से स्वयंसेवकों ने नि:स्वार्थ भाव से निर्माण कार्य करने हेतु श्रमदान किया है वह सराहनीय है हम सभी स्वयंसेवकों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं नेहरू युवा केंद्र संगठन से प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित प्रशांत मनु ने शिविर को सफल बताते हुए श्रमदान में शामिल स्वयंसेवकों को नेहरू युवा केंद्र संगठन की ओर से बधाई दी ।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए राज्यपाल पुरुस्कृत रासेयो स्वयं सेवक नीरज सहिस ने बताया कि यह शिविर हम सबके लिए एक प्रेरणा के रूप में रहा । समापन अवसर पर सहयोगियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया और सभी स्वयंसेवकों को नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा सहभागिता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया ।शिविर को सफल बनाने में राज्यपाल पुरुस्कृत रासेयो स्वयंसेवक नेहरू युवा केंद्र संगठन से नीरज सहिस, करण सारथी, मिलन प्रधान, नंदकिशोर दुबे, राज्यपाल पुरुस्कृत रासेयो स्वयंसेवक चांद चौहान युवराज सिंह राजपूत, पंकज बैरागी, प्रतिभा सिदार, दामिनी पटेल, कुमारी तान्या पटेल, टिकेश्वरी डनसेना, वंदना सिदार, अनमोल युवा मंडल के अध्यक्ष नीतीश, सोमनाथ साव, विजय सिदार, सतीश पटेल, मिलन प्रधान, नागेश गुप्ता, लोकेश्वर यादव, सुमित साहू, नमन किशोर सोनवानी, लोकेश कुमार पटेल, अरुण कुमार चौहान, बोधराम चौहान, संजय पटेल, करण सिंह चौहान, निखिल साहू, हिमांशु पटेल, भूपेंद्रसिंह यादव, अमनकुमार साहू, मुकेश साहू, यशवंत साहू, देवचरण नट की सहभागिता है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here