ब्रेकिंग न्यूज़ : छत्तीसगढी कदमो ने नापा दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का हाईयेस्ट पीक माऊंट अंककागुआ

0
29

छत्तीसगढी कदमो ने नापा दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का हाईयेस्ट पीक माऊंट अंककागुआ

रायगढ की पर्वतारोही याशी जैन ने मातृ पितृ दिवस 14 फरवरी पर किया फतह











अब तक तीन महाद्वीप के हाईयेस्ट पीक फतह करने वाली बनी पहली छत्तीसगढिया

फहराया तिरंगा , गढवो नवा छत्तीसगढ और जैन पंचरंगा ध्वज के साथ प्रणामी धर्म ध्वज

रायगढ और अर्जंटीना देश 14/02/2023 , छत्तीसगढ और रायगढ की ख्यातिप्राप्त पर्वतारोही गौरव बिटिआ याशी जैन फिर देश विदेश मे छत्तीसगढिया परचम लहराया है । देर से प्राप्त खबर मे पिछले 14 फरवरी को स्थानीय समय अनुसार दोपहर 3 बजे अर्जेंटीना देश मे स्थित दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत पर तिरंगा के साथ गढवो नवा छत्तीसगढ का परचम लहरा कर छत्तीसगढ का मान और बढाया है ।

पर्वतारोही याशी पहली छत्तीसगढिया बन गई है जिन्होने तीन महाद्वीप के हाईयेस्ट पीक पर तिरंगा लहराया है । पिछले 2 फरवरी से उनकी यह चढ़ाई शुरू हुई थी , कई बार मौसम खराब होने से चढ़ाई रुक रुक कर करनी पड़ी और फायनली 14 फरवरी को मातृ पितृ दिवस पर उन्होने अपने माता पिता का सर और ऊंचा किया।

ज्ञातव्य है कि माऊंट अंककागुआ की ऊचाई 6961 मीटर (22840 फीट) है और सातो महाद्वीप के हाईयेस्ट पीक मे माऊंट एवरेस्ट के बाद की कठिन पर्वतो मे इसका नाम आता है । इसके पूर्व याशी यूरोप महाद्वीप का हाईयेस्ट पीक माऊंट एल्ब्रस और अफ्रीका महाद्वीप का हाईयेस्ट पीक माऊंट किलीमंजारो के साथ कई छोटे बडे पीक सम्मिट कर चुकी है । वर्ष 2021 मे माऊंट एवरेस्ट को फतह करने का भी दो बार प्रयास किया था । उनका आगामी मिशन माऊंट एवरेस्ट को फतह करना है ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here