रायगढ़: कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने ली जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक

0
44

रायगढ़, 14 फरवरी 2023: कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला जल स्वच्छता मिशन की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन का लक्ष्य वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराना है। जिसके तहत घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस योजना के तहत परिवार स्तर पर पेयजल की सेवा उपलब्ध कराने अर्थात नियमित आधार पर पर्याप्त मात्रा और निर्धारित गुणवत्ता वाली पेयजल आपूर्ति के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर कार्यों में तेजी लाए। इसके साथ ही उन्होंने निविदा कार्य की जानकारी लेते हुए टेंडर जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों में सामग्री की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने जल जीवन मिशन अंतर्गत जागरूकता हेतु संबंधित एजेंसियों की मीटिंग लेकर कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करवाने के निर्देश दिए। इन कार्यों में सरपंच, सचिव, महिला स्व-सहायता समूह को भी जोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तरीय 4 दिवसीय लेवल-3 केआरसी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित जाने के संंबंध में चर्चा करते हुए जल जीवन मिशन अंतर्गत विभिन्न मदों में भुगतान के संबंध में जानकारी ली।











ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी ने बताया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत 13 फरवरी 2023 की स्थिति में कुल 82 हजार 115 एफएचटीसी प्रदाय किया जा चुका है। जल जीवन मिशन अंतर्गत पुराने एसओआर पर आधारित 85 क्वालिफाई निविदाओं के दर खोले गये है जिसमें से 84 निविदा स्वीकृति हेतु पात्र पाया गया एवं 01 निविदा दर अधिक होने के कारण से अस्वीकृत कर पुन: निविदा आमंत्रित किया जाना प्रस्तावित है। जल जीवन मिशन के कार्यो में पाइपलाइन सामग्री के रूप में विभिन्न व्यास के उच्च गुणवत्ता के यूपीवीसी पाईप का बड़ी मात्रा में उपयोग किया जा रहा है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here